सदस्य:Nikita kishore/मौसम (फिल्म 2011)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

मौसम एक हिंदी प्रेम प्रसंगयुक्त फिल्म है जो पंकज कपूर द्वारा लिखी और निर्देशत की गयी है। इस फिल्म के मुख्य् पात्र शाहिद कपूर और सोनम कपूर है। यह फिल्म २३ सितंबर २०११ को प्रदर्शित हुई थी।

सारांश[संपादित करें]

मौसम् एक दो प्रेमियों की कहानी है जो हरिंदर सिंह(शाहिद कपूर) और आयत (सोनम कपूर) है। हरिंदर या हैरी एक हसमुख पंजाबी लड़का है और आयत एक कश्मीरी लड़की है। वे दोनों १९९२ में मल्लूकोट पंजाब में मिलते है और वे एक दूसरे को पसंद करते है। लेकिन आयत अपने परिवार के साथ बम्बई चले जाती है। हैरी भारतीय वायुसेना का हिस्सा बन जाते है। वे दोनों फिर १९९९ में स्कोट्लंड् में मिलते है जहाँ वे फिर से करीब होते है। लेकिन उनके विवाह के पहले हैरी कारगिल युद्ध के लिए कश्मीर जाना पड़ता है जिसके कारण वे एक दूसरे से फिरसे बिछड़ जाते है। वे एक एक दुसरे से बिछडे हुए रेहते है और हैरी का बाया हाथ युद्ध के दौरान ठप्प हो जाता है। अंत में वे दोनो गोधरा के दंगो के बाद एक दुसरे से मिलते है और विवाह के बाद एक अनात बच्चे को गोद लेते है और खुशि से अपनी ज़िन्दगी बिताते है।

पात्रववर्ग[संपादित करें]

शाहिद कपूर- हरिंदर सिंह सोनम कपूर-अयात रसूल सिंह अनूपम खेर-महाराज क्रिशनन सुपरीया पाठक-फातिमा शयान मुन्शि-यसिन अदिति शर्मा-रज्जो मनोज पहवा-गुलज़ारि वैभव तलवार- अक्रम

उत्पादन[संपादित करें]

अगस्त की शुरुआत 2010 में, नौमान मलिक ने दावा किया है कि शीर्षक मौसम उसके नाम के तहत पंजीकृत है और मोशन पिक्चर्स और टीवी कार्यक्रम निर्माताओं की एसोसिएशन के साथ एक शिकायत दर्ज कराई। उन्होंने यह भी दावा किया था कि मौसम की कहानी उसकी है। अब, मलिक शीर्षक इस्तेमाल करने के लिए निर्माता शीतल तलवार और निर्देशक पंकज कपूर के खिलाफ एक आदेश के लिए पूछ मुंबई उच्च न्यायालय ले गया। वह किताब के लिए 10 लाख रुपये का मुआवजा देने की मांग की है और मौसम नामक एक डिजिटल फिल्म, जिसमें उन्होंने दावा करता है वह बनाया प्रस्तुत कर दी।

फिल्म मुख्य रूप से एडिनबर्ग और भारत में बनायी गयी थी, जबकि वायु सेना दृश्यों ग्वालियर एयर फोर्स बेस पर बनायी गयी। शूटिंग पूरी करने के लिए, शूटिंग के दौरान सोनम कपूर की बीमारी की वजह से द दो साल लग गए।

सितंबर में फिल्म सेंसरशिप के लिए प्रस्तुत करने के इनकार कर दिया था क्योंकि वायु सेना के एक 30 सेकंड लंबे हवाई कार्रवाई शाहिद कपूर के साथ जो मौसम में एक वायु सेना पायलट निभाता अनुक्रम पर आपत्ति जताई थी। विशेष अनुमति मांगी गयी और एक वास्तविक एयरबेस में शूट करने के लिए दी गई थी। वायु सेना के बोर्ड पर शाहिद के साथ एक नाटकीय कार्रवाई लड़ाई अनुक्रम एक मिराज लड़ाकू विमान पर आपत्ति कर रहे थे। मौसम् निर्माता शीतल तलवार ने घोषणा की: "हम 23 अगस्त को स्क्रिप्ट वायु सेना द्वारा मंजूरी दे दी थी, 2010 अब अचानक वे एक दृश्य पर आपत्ति कर रहे हैं के बाद यह बनायी गई है, संपादित और फिल्म पर रोक लगाए के लिए तैयार किया गया था"

बॉक्स ऑफिस[संपादित करें]

यह फिल्म २८ करोड़ के बजट और बॉक्स ऑफिस पर अच्छी लगी और लोगो को खूब भायी। इस फिल्म ने भारत में ४१५ रोड़ कमाई पायी। इस फिल्म ने अपने पहले हफ्ते में ४४ करोड़ कि कमाई की और अंत में यह फिल्म ७४ करोड़ कमा पायी।

संदर्भ[संपादित करें]

<ref>http://hindi.webdunia.com/bollywood-movie-review/%E0%A4%AE%E0%A5%8C%E0%A4%B8%E0%A4%AE-%E0%A4%AB%E0%A4%BF%E0%A4%B2%E0%A5%8D%E0%A4%AE-%E0%A4%B8%E0%A4%AE%E0%A5%80%E0%A4%95%E0%A5%8D%E0%A4%B7%E0%A4%BE-111092300051_1.htm<ref>

<ref>http://www.imdb.com/title/tt1627924/<ref>

<ref>https://en.wikipedia.org/wiki/Mausam_(2011_film)<ref>