सदस्य:Nikita PME 349/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कोचीन कार्निवल[संपादित करें]

परिचय[संपादित करें]

कोचीन कार्निवल

किले कोच्चि, केरल में, कोचीन कार्निवल हर साल दिसंबर के अंतिम सप्ताह में आयोजित किया जाता है। इस कार्निवल ज्यादातर दिसंबर के अंतिम दो हफ्तों के दौरान आयोजित की जाती है और अंत में 1 जनवरी को समाप्त होता है । किले कोच्चि इन दिनों के दौरान अद्वितीय खेल, प्रतियोगिताओं और रोशनी के साथ एक उत्सव देखो पर डालता है । केरल के लोग अपने सभी त्योहारों को बहुत खुशी के साथ उत्साह से मनाते हैं । कोचीन कार्निवल केरल के लोगों को बहुत खुशी लाता है । फोर्ट कोच्चि कार्निवल के दौरान विशेष रूप से सभी मज़ा का केंद्र है ।

इतिहास[संपादित करें]

यह आधिकारिक तौर पर वास्को दा गामा स्क्वायर पर कार्निवल झंडा ध्वजारोहण के साथ उद्घाटन किया है । कोचीन कार्निवल का इतिहास औपनिवेशिक युग से शुरू होता है । कोचीन पुर्तगाली द्वारा १५०३-१६६३ से शासन किया गया था । भारत में पुर्तगाली शासन के दौरान कोचीन उनका मुख्यालय था । उस समय, पुर्तगाली शासक का नववर्ष समारोह भव्य दलों के साथ मनाया गया । नए साल के समारोह के बाद भी जारी पुर्तगाली देश छोड़ दिया है । हालांकि, अंततः, समारोह दुर्भाग्य से बंद कर दिया । १९८४ में कोचीन-आनंद फेलिक्स (आनंद सूर्या), जॉर्ज अगस्टीन (रॉय) और एंटनी अनूप से तीन युवाओं ने एक कार्यक्रम के साथ समुद्र तट उत्सव आयोजित करने का निर्णय लिया । वे विभिंन क्लबों और संगठनों के १५० युवा समूहों द्वारा समर्थित थे । यह कार्यक्रम १९८४ दिसंबर के दूसरे सप्ताह के दौरान कबड्डी, युद्ध की रस्साकशी, कॅलरी, कलाम वारा आदि जैसे स्थानीय जातीय खेलों के साथ प्रारंभ हुआ और 1 जनवरी को समाप्त हुआ जिसे ' कार्निवल कोच्चिन्' कहा जाता था । धीरे-से, आज इसे कोचीन कार्निवल कहा जाता है ।

आकर्षण[संपादित करें]

कार्निवल का मुख्य आकर्षण नए साल के दिन पर विशाल जुलूस, सजावटी ट्रैप्स में हाथियों के नेतृत्व में है । उत्तर भारतीय नृत्य, जुलूस् का एक हिस्सा हैं । यह पुर्तगाली, गुजराती, पंजाबी, मलयाली, कन्नड़, अरब, डच और आंग्ल भारतीय संस्कृति की तरह विभिन्न संस्कृतियों का एक संयोजन है । कोचीन कार्निवल, जो दुनिया के विभिंन भागों से पर्यटकों को आकर्षित और पारंपरिक और सांस्कृतिक कला और प्रतियोगिताओं प्रदर्शित करता है । हर साल भारत के भीतर और बाहर से करीब दो लाख लोगों को फोर्ट कोच्चि में आने की उम्मीद है जो नए साल के कार्निवल का गवाह है । तैयारियां कार्निवल के दौरान खेल, मेलों और जश्न की मेजबानी के लिए महीनों से पहले शुरू करते हैं । फैंसी कपड़े में सजे, हर कोई, विशेष रूप से बच्चों, उत्साह के साथ देखा जाता है । सड़कों पर भीड़ है और सब कुछ हमारे आसपास है । लोग विभिन्न गतिविधियों और खेलों में भाग लेकर स्वयं का आनंद लेते हैं । बीच फुटबॉल, कुश्ती, मुक्केबाजी, साइकिल रेस, तैराकी, मैराथन दौड़ आदि जैसी कई प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है । पुरस्कार विजेताओं को वितरित किए जाते हैं, लेकिन यह भाग लेने की भावना है जो कोचीन कार्निवल में सबसे महत्वपूर्ण है । आर्ट शो, फूड फेस्टिवल, रंगारंग रैलियां और फेयर कार्निवाल की उत्सवी भावना को जोड़ते हैं । कार्निवल का आकर्षण नव वर्ष दिवस पर विशाल जुलूस है । त्योहार के दौरान पदोन्नत मुख्य सिद्धांतों में भागीदारी, शांति, प्रगति, साहसिक और पर्यावरण हैं । शहर को सफेद कागज बंटिंग से सजाया गया है, खासकर किले कोच्चि में । सभी सजावट में सफेद रंग शांति का प्रतीक है । कोच्चि फोर्ट, कोचीन कार्निवल के समय में जगह ले कि सभी गतिविधियों का केंद्र है ।

पापानजी[संपादित करें]

पापानजी (Papaanji) एक बूढ़े आदमी की एक विशाल मूर्ति है । पापानजी , सांता क्लॉस के जैसा दिखता है । पपनै ठीक आधी रात के स्ट्रोक में जला दिया है एक गुजरते वर्ष के अंत का प्रतीक है और नए साल का स्वागत करते हैं । इससे प्रतीक सभी बीमारियों से जलने लगे हैं और एक नए नोट पर शुरुआत करते हैं । यह नृत्य और संगीत के साथ पार्टी के बाद सुबह तक है । इस रिवाज की उत्पत्ति अस्पष्ट बनी हुई है । पापान्जी के जलने के बारे में कई मिथक हैं । कुछ समय के अंतराल के बाद सांता के जलने की समस्या सुधारा गई । कोचीन में इस कार्निवल जो इतना मज़ा द्वारा चिह्नित है हर साल आयोजित किया जाता है ।

सुरक्षा उपाय[संपादित करें]

इसे जिला पर्यटन संवर्धन परिषद ने बढ़ावा दिया है । हर साल जनता, मेहमानों और क्षेत्र के पर्यटकों के सदस्यों को बढ़ाया सुरक्षा उपाय है कि कार्निवल और नए साल के साथ अच्छी तरह से जा रहे है पर खुश हैं । पिछले वर्षों के माध्यम से वहां कार्निवल में महिलाओं और बच्चों की भागीदारी बढ़ गया है और इसलिए सार्वजनिक उपद्रव और अश्लीलता के मचान का विरोध करने के लिए कदम उठाए गए हैं । कुछ सालों से, बढ़ी पुलिस की मौजूदगी और विभिन्न सड़कों की कवरेज रखने वाले कैमरे हमेशा मदद कर रहे हैं ।

संदर्भ[संपादित करें]