सदस्य:NikhilPai123/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

आहार संबन्धित विकर अनोरेक्सीय एवं बुलिमिया



भोजन विकारों एक व्यक्ति की शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की हानि के लिए अपर्याप्त या अत्यधिक भोजन के सेवन या तो शामिल हो सकता है। असामान्य खाने की आदतों से परिभाषित मनोवैज्ञानिक बीमारियों हो सकती हैं। बुलिमिया आभाव और एनोरेक्सिया नर्वोसा खाने विकारों का सबसे आम विशिष्ट प्रकार के होते हैं। विकारों खाने के अन्य प्रकार के द्वि घातुमान विकार शामिल हैं।

बुलिमिया द्वि घातुमान खाने और मिटाने द्वारा विशेषता विकार है। शुद्धीकरण स्व-प्रेरित पर कसरत उल्टी, और मूत्रल, एनीमा, और जुलाब का उपयोग शामिल कर सकते हैं। एनोरेक्सिया नर्वोसा आत्म भुखमरी और अत्यधिक वजन घटाने के मुद्दे पर चरम खाद्य प्रतिबंध के द्वारा होती है। अत्यधिक वजन घटाने अक्सर कुछ हालांकि महिलाओं और मासिक धर्म होने को रोकने के लिए मासिक धर्म शुरू कर दिया है, जो लड़कियों, रजोरोध के रूप में जाना जाता हालत का कारण बनता है। एनोरेक्सिया नर्वोसा के लिए अन्य डीएसएम – ५ मानदंडों को पूरा महिलाओं को जो अभी भी कुछ मासिक धर्म गतिविधि की रिपोर्ट पाई गयी है। डीएसएम - ५ वर्तमान में एनोरेक्सिया नर्वोसा-सीमित प्रकार और द्वि घातुमान / शुद्ध प्रकार के दो उपप्रकार निर्दिष्ट करता है। एनोरेक्सिया नर्वोसा की सीमित प्रकार से पीड़ित जो लोग द्वि घातुमान / शुद्ध प्रकार पेट भर खाने से पीड़ित लोगों, जबकि कसरत पर- और / या मिटाने के कुछ विधि के माध्यम से क्षतिपूर्ति द्वारा कभी-कभी भोजन का सेवन सीमित द्वारा वजन कम है। एनोरेक्सिया के बीच का अंतर आभाव द्वि घातुमान / शुद्ध प्रकार और बुलिमिया आभाव एक व्यक्ति के शरीर का वजन है। बुलिमिया आभाव के साथ उन लोगों को अधिक वजन और मोटापे से ग्रस्त करने के लिए सामान्य से सीमा के भीतर गिर जाता है कि एक शरीर के वजन हो सकता है, जबकि एनोरेक्सिया नर्वोसा द्वि घातुमान / शुद्ध प्रकार के निदान के साथ उन लोगों के लिए एक स्वस्थ वजन के तहत अच्छी तरह से कर रहे हैं। मुख्य रूप से प्रभावित करने वाले के रूप में सोचा हालांकि महिलाओं (एक ५ – १० मिलियन ब्रिटेन में प्रभावित किया जा रहा अनुमानित), विकारों खाने के रूप में अच्छी तरह से पुरुषों प्रभावित करते हैं। एक अनुमान के अनुसार १० - विकारों खाने के साथ लोगों के १५% पुरुषों (गुडगाँ १९९९) हैं। (एक अनुमान के अनुसार १ लाख ब्रिटेन पुरुषों प्रभावित किया जा रहा है)। खाने विकारों सभी पुरुषों और महिलाओं दोनों के बीच दुनिया भर में बढ़ रहा हैं, यद्यपि यह उन्हें और पश्चिमीकरण की डिग्री खतरा बढ़ जाता विकसित करने के उच्चतम जोखिम में हैं जो पश्चिमी दुनिया में महिलाओं को सुझाव है कि सबूत नहीं है। लगभग सभी अमेरिकियों की आधी से व्यक्तिगत रूप से एक खा विकार के साथ किसी को पता है।

कौशल लेप्टिन की खोज के बाद से भूख की केंद्रीय प्रक्रियाओं काफी बढ़ गई है समझने के लिए, और कौशल के रूप में अच्छी तरह से मस्तिष्क के कार्यों का निरीक्षण करने के लिए रचा जा रहा है। प्रेरक समस्थिति और आत्म नियामक नियंत्रण प्रक्रियाओं के बीच सहभागिता विकारों खाने में एक महत्वपूर्ण घटक है जो व्यवहार, खाने में शामिल कर रहे हैं। विकारों खाने के सटीक कारण पूरी तरह से समझ नहीं है, लेकिन यह अन्य चिकित्सा शर्तों और स्थितियों से जोड़ा जा सकता है कि सबूत नहीं है। एक अध्ययन में एडीएचडी के साथ लड़कियों एडीएचडी से प्रभावित नहीं है उन लोगों की तुलना में एक खा विकार होने का एक बड़ा मौका है कि पता चला है। एक अन्य अध्ययन में यौन संबंधी आघात करने के लिए, आहार नर्वोसा। एक अध्ययन को विकसित करने की संभावना अधिक होती है, विशेष रूप की वजह से पीटीएसडी, के साथ महिलाओं के पालक लड़कियां बुलिमिया आभाव विकसित करने की संभावना अधिक रखते है हुमे यह पता चला है। कुछ को लगता है कि साथियों के दबाव और आर्दश शरीर-प्रकार मीडिया में देखा भी एक महत्वपूर्ण कारक हैं। कुछ शोध कुछ लोगों के लिए वे एक खा विकार के विकास के लिए खतरा हो सकता है क्यों आनुवंशिक कारण हैं। हाल के अध्ययनों से बुलिमिया आभाव और पदार्थ का उपयोग बीमारियों के साथ रोगियों के बीच एक संबंध के सबूत मिल गया है। इसके अलावा, चिंता विकारों और व्यक्तित्व विकारों विकारों खाने के ग्राहकों के साथ आम घटनाओं रहे हैं। विकारों खाने के साथ लोग उन्हें भूख महसूस कराने के लिए संकट की विभिन्न भावनाओं का कारण बनता है, जो एक बेकार भूख संज्ञानात्मक मॉड्यूल हो सकता है। उचित इलाज के खाने के विकारों के विशिष्ट प्रकार से कई पीड़ित के लिए अत्यधिक प्रभावी हो सकता है, विकारों खाने के परिणामों को मौत सहित गंभीर हो सकता है (चाहे परेशान खाने की आदतों का या ऐसे आत्मघाती सोच के रूप में सह रोगी की स्थिति से प्रत्यक्ष चिकित्सा प्रभाव से)।