सदस्य:Nidhin chacko

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

जूलियान मैरी[संपादित करें]

जीवन परिचय[संपादित करें]

जूलियान मैरी लुइसा प्रोबिन, जिसे मई प्रोबिन (12 अप्रैल 1856 - 2 9 मार्च 1909) के रूप में जाना जाता था, एक अंग्रेजी कवि था,जीवंत और कुछ हद तक राजनीतिक ब्रिटिश पंख डे सिसिअल कवियों का एक समूह था।[1] उन्होंने 1878 में एक उपन्यास प्रकाशित किया, और एक दशक में कैथोलिक कैथोलिक बन गया। जूलियाना मैरी लुइसा प्रोबिन, जिसे मई प्रोबिन कहा जाता था, एक अंग्रेजी कवि था, जीवंत और कुछ हद तक राजनीतिक ब्रिटिश पंख डे सिसिअल कवियों में से एक समूह था। उन्होंने 1878 में एक उपन्यास प्रकाशित किया, और एक दशक में कैथोलिक कैथोलिक बन गया।मई प्रोबिन वेल्स में या फ्रांस में पैदा हुआ था।[2] उसके माता-पिता ब्रिटिश थे और परिवार के इंग्लैंड वापस आने के बाद उनके तीन छोटे भाई थे। वह ब्रसेल्स में शिक्षित हुई थी उनका काम लोकप्रिय नहीं था और इसलिए उसके बारे में बहुत कम जानकारी है। 1881 में "वेस्टमिंस्टर रिव्यू" ने उसकी "कविताएं" (1881) की समीक्षा की और 'हू मे प्रोबिन हो सकता है हम नहीं जानते' उनकी कविताएं एक मजाकिया सामाजिक आलोचना दिखाती हैं और विक्टोरियन युग के अन्य महिला कवियों ने अक्सर भावुक कविता से अलग लिखा था। उनकी कविता "क्या यह आपके लिए कुछ नहीं है" "ऑक्सफोर्ड बुक ऑफ़ इंग्लिश सुराह" (1939 संस्करण) में शामिल था। मई प्रोबिन डब्ल्यू। बी। का मित्र था येट्स।[3] 1 9 0 9 में उनकी मृत्यु हो गई, लंदन में मोर्टलेक में रोमन कैथोलिक कब्रिस्तान में दफनाया गया। उसकी कब्र पर शिलालेख पढ़ता है: 'वह इस दुनिया के लिए मर रहा है, वह तुम्हारे लिए जीवित रह सकती ह। प्रोबिन का जन्म फ्रांस में, चार बच्चों के सबसे बड़े, मैरी क्रिस्टियाना (स्पाइसर) और जॉन वेब प्रॉबिन के लिए हुआ था। वह ब्रसेल्स में शिक्षित हुई थी उसके बारे में थोड़ा और जाना जाता है: 1881 की कविताएं की समीक्षा करते हुए, वेस्टमिंस्टर रिव्यू ने टिप्पणी की: "कौन मई प्रोबिन हो सकता है हम नहीं जानते।"वह डब्ल्यू। बी। के एक मित्र के रूप में जाने जाते हैं येट्स। 1 9 0 9 में उनकी मृत्यु हो गई और उन्हें लंदन में मोर्टलेक में रोमन कैथोलिक कब्रिस्तान में दफन किया गया।

विरासत[संपादित करें]

कवियों कवियोंलिटररी जीवनी के शब्दकोश में उनके बारे में कहा गया है: "प्रोबिन, 1 9वीं शताब्दी की एक छोटी-सी महिला कवि के समूह में से एक थी, जिनके काम में दिलचस्पी का पुनरुत्थान होना शुरू हो गया है। आलोचकों ने अब यह माना है कि मजाकिया सामाजिक आलोचना इन कवियों के लिए प्रमुख विषय इस अवधि को समझना महत्वपूर्ण है। एक व्यक्ति के रूप में प्रोबिन ने अभी तक बहुत ही महत्वपूर्ण ध्यान दिया है, लेकिन उनके हास्य और व्यंग्य, जो विक्टोरियन महिलाओं की कविता के भावनात्मक रूढ़िवादिता को तोड़ते हैं, और महिलाओं की स्थिति पर उनकी चतुर टिप्पणी पुन: प्राप्त करने के लिए अब जब कि मैं इसे तलाश रहा हूं, यह कैसे झुकाता है निराशाजनक दिख-कांच के इस स्क्रैप में से, मेरे चेहरे को पकड़ने के लिए बस इतना बड़ा, और नहीं। इसी तरह, छोटे, कांच के छोटे से टुकड़े मैंने देखा, जब पहली बार मैंने थोड़ा मोती पहनी थी उसने मुझे अपने कानों के लिए दिया, तीन ईस्टर्स बैक- वे बहुत कम छोटी छोटी चीजें हैं! लेकिन फिर, वे लगभग बहुत सुंदर लग रहा था इस तरह के एक सप्ताह के अंत में दुनिया में पहनने के लिए मेरा उसने उभारा जैसे कि मृतक जीवन में आ गए- उसने अपनी नौकर-माँ के बारे में पहले सोचा, मुझे पता है, और क्रेडिट नहीं होगा, और 'भगवान का शुक्र है,' उन्होंने कहा,क-हमने गले में गड़बड़ कर दिया, लेकिन मैं सुन सकता था।

क्रितियां[संपादित करें]

'भगवान का शुक्र है कि मैं उसे कभी प्यार नहीं करता!' और मैं हँसे- हेरोदियास ने बहुत हँसते हुए हंसा किया होगा!पूर्ण आंखवाले मैं उसे का सामना करना पड़ा, जैसा कि वह बदल गया, और अपने दांतों के बीच रोते हुए कहा, 'क्या आपको लगता है कि मैं प्यार करता था? नहीं मैं! नहीं मैं! मैं इतनी करीब नहीं आया था, लेकिन आखिरकार, आपकी नज़र में एक नज़र आ गया था उसने कहा कि कोई भी तुमसे प्यार नहीं कर सकता है और मज़ेदार हो सकता है, और उस कगार पर मैं-उस के लिए, भगवान का शुक्र है!फिर मैं ऊपर से आया- 'पीटी, इतने में,' मैंने कहा- अधिक भाषण से यह मेरे लिए लग रहा था, जैसे कि एक साँप उसके चेहरे पर झुका हुआ था- 'दया, इतने में, निगलने के लिए, सभी व्यर्थ में, तुम्हारा जैसे प्यार, प्यार का सबसे उत्तम आदमी! रेशम का जाल, जिसमें उसका सूक्ष्म हाथ मुझे घाव हो गया था, आधे कमरे में मैं दोगुना था, और फिर से मेरे पुराने, मंद, फीका कपड़ा फिर से छीन लिया, और बाल के मेरे तूफान के ऊपर अपना हुड खींच लिया- एक बात अकेली हीरोड़ीस की कमी थी,' मैंने कहा, वह खुद को हथेली के साथ खुद को मारना चाहिए था,निंदा करनेवाला, रिब्युकर 'और मेरे पतले, सामने हाथ उठाया,और उसे थोड़ा सा, तेजी से, चेहरे पर मारा, और उसे विदा किया, और चला गया, या पहले नाराज लाल उसकी गाल में वसंत हो सकता हैतो अब,वह फिर से डूब नहीं होगा कि मैं उसे बैठना चाहिए; या यदि वह करते हैं, मैं नहीं जाऊँगा। मुझे सब एक ह,उनकी घृणा या उनके प्यार-कभी, कभी-कभी, मुझे लगता है कि वे उन दिनों में मुझसे प्यार करते थे,कभी इतना छोटा नहीं, केवल एक घंटे तक,आज तक, शायद, मैं हम।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. https://upclosed.com/people/may-probyn/
  2. https://androom.home.xs4all.nl/biography/p019680.htm
  3. http://www.bookrags.com/biography/may-probyn-dlb/#gsc.tab=0