सदस्य:Nidhi kaushik modi/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

भारत में महिला सशक्तिकरण!


महिलाओं के सशक्तिकरण के विषय सब पिछले कुछ दशकों के बाद से भारत सहित दुनिया भर में एक ज्वलंत समस्या बन गया है। अपनी रिपोर्ट में संयुक्त राष्ट्र की कई एजेंसियों लिंग मुद्दे को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जानी है कि बल दिया है। यह महिलाओं को अब समानता के लिए किसी भी अधिक के लिए प्रतीक्षा करने के लिए कहा नहीं जा सकता कि आयोजित किया जाता है।

पुरुषों और महिलाओं और महिलाओं के खिलाफ भेदभाव के बीच असमानता भी दुनिया भर में सभी उम्र के पुराने मुद्दों कर दिया गया है। इस प्रकार, आदमी के साथ समानता के लिए महिलाओं की खोज के लिए एक सार्वभौमिक घटना है। महिलाओं को पुरुषों द्वारा की मांग कर रहा है के लिए क्या मौजूद है?

वे शिक्षा, रोजगार, विरासत, शादी, राजनीति के मामलों में और हाल ही में भी (हिंदू धर्म और इस्लाम में) मौलवी के रूप में सेवा करने के लिए धर्म के क्षेत्र में पुरुषों के साथ समानता की मांग की है। महिलाओं को खुद के लिए पुरुष इस तरह के समान कार्य के लिए समान वेतन के रूप में सदियों से पड़ा है, जो परिवर्तन की एक ही रणनीति है चाहता हूँ। समानता के लिए अपनी खोज में कई महिलाओं के संघों के गठन को जन्म दिया और आंदोलनों की शुरूआत की है।

स्थिति और दुनिया भर में महिलाओं की स्थिति 20 वीं सदी में अविश्वसनीय रूप से बढ़ी है। हम उन्हें खरीदा और बेचा जा सकता है कि वस्तुओं की तरह व्यवहार कर रहे थे जब यह 18 वीं और 19 वीं शताब्दी में भारत में और कहीं और करने में बहुत कम कर दिया गया है कि लगता है। एक लंबे समय के लिए भारत में महिलाओं को अपने घर की चार दीवारों में बने रहे। पुरुष इस पर अपनी निर्भरता कुल था।