सदस्य:Nidaakhann123/प्रयोगपृष्ठ/dead cat bounce

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

परिचय[संपादित करें]

डेड कैट बउंस' क्या है एक मृत बिल्ली उछाल एक लंबे समय से गिरावट या एक भालू बाजार से एक अस्थायी वसूली है जो डाउनटाइंड की निरंतरता के बाद है। "मृत बिल्ली उछाल" का नाम इस धारणा पर आधारित है कि अगर एक मृत बिल्ली भी उछाएगा तो वह काफी तेजी से और तेजी से पर्याप्त हो जाएगा 'डेड कैट बाउंस' को नीचे करना अक्सर, डाउनटेन्डस को रिकवरी की संक्षिप्त अवधि या छोटे रैलियों से बाधित किया जाता है, जब कीमतें अस्थायी रूप से बढ़ जाती हैं। यह व्यापारियों या निवेशकों की शॉर्ट पोजीशन को बंद करने या धारणा पर खरीदा जा सकता है कि सुरक्षा एक नीचे तक पहुंच गई है एक मृत बिल्ली उछाल एक कीमत पैटर्न है जिसे आम तौर पर आंखों में देखा जाता है विश्लेषकों का अनुमान लगाया जा सकता है कि कुछ तकनीकी और मौलिक विश्लेषण उपकरणों का उपयोग करके वसूली केवल अस्थायी होगी। एक मरे हुए बिल्ली उछाल व्यापक अर्थव्यवस्था में देखा जा सकता है, जैसे मंदी की गहराई के दौरान, या यह किसी व्यक्तिगत स्टॉक या शेयरों के समूह की कीमत में देखा जा सकता है।

इतिहास[संपादित करें]

एक मृत बिल्ली उछाल की पहचान करना

मृत बिल्ली उछाल

एक मृत बिल्ली उछाल तकनीकी विश्लेषकों द्वारा उपयोग की जाने वाली कीमत का पैटर्न है यह एक निरंतरता वाला पैटर्न माना जाता है, जहां सबसे पहले बाउंस प्रचलित प्रवृत्ति का उलट हो सकता है, लेकिन यह जल्दी से नीचे की ओर चलती चाल की निरंतरता के बाद आती है। इसकी कीमत कम होने से पहले यह एक मृत बिल्ली उछाल (और उलट नहीं) बन जाती है अल्पकालिक व्यापारियों को छोटी रैली से लाभ का प्रयास हो सकता है, और व्यापारियों और निवेशक अस्थायी रूप से उलट होने के लिए थोड़े स्थान की शुरुआत करने का एक अच्छा अवसर के रूप में उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं। बाजार की चोटी या गर्त की पहचान करने के समान, समय से पहले एक मृत बिल्ली की बाउंस को पहचानना मुश्किल है, यहां तक ​​कि कुशल निवेशकों के लिए भी। मार्च 200 9 में, उदाहरण के लिए, न्यू यॉर्क यूनिवर्सिटी के नोरीएल रौबिनी ने एक मृत बिल्ली उछाल के रूप में शुरुआती शेयर बाजार की वसूली का उल्लेख किया, यह भविष्यवाणी करते हुए कि बाजार अल्पावधि में पाठ्यक्रम उलटा लेगा और नई चढ़ावों में गिरावट आएगा। वास्तव में, मार्च 200 9 में एक दीर्घ बैल बाजार की शुरुआत हुई, अंततः इसके पूर्व-मंदी उच्च को पार करते हुए। मृत बिल्ली उछाल उदाहरण सिस्को सिस्टम्स इंक के शेयरों की कीमत मार्च 2000 में प्रति शेयर 82 डॉलर प्रति शेयर पर पहुंच गई, जो मार्च 2001 में $ 15.81 से घटकर गिरावट के बीच थी। सिस्को ने आने वाले वर्षों में कई मृत बिल्ली को बाउंस देखा स्टॉक नवंबर 2001 तक 20.44 डॉलर में बरामद हुआ, सितंबर 2002 तक केवल 10.48 डॉलर तक गिर गया। जून 2016 तक, सिस्को ने प्रति शेयर 28.47 डॉलर का व्यापार किया, 2000 में तकनीकी बुलबुले के दौरान इसकी एक तिहाई चोटी की कीमत। व्यापार केंद्र

मृत पैसे[संपादित करें]

कथित तौर पर सराहना की उम्मीदों या रिटर्न की कमाई के साथ एक सुरक्षा में निवेश किए गए धन के लिए एक कठोर शब्द। शेयरों को खरीद सकते हैं, जो निवेशकों को एक चेतावनी के रूप में शेयर विश्लेषकों द्वारा भी मृत धन के रूप में संदर्भित किया जा सकता है। 'डेड मनी' को नीचे करना जो धन ब्याज या आय नहीं कमा रहे हैं वे मरे हुए धन के रूप में जाना जाता है। कुछ निवेशक हाल की कीमत में गिरावट के बावजूद एक शेयर पकड़ेंगे, उम्मीद करते हैं कि वह खोले गए मूल्यों में से कुछ कमाई करेगा और कमाई करेगा। हालांकि, अगर निवेश मरे हुए धन है, तो बदलाव की संभावना कम है, और निवेशकों को अतिरिक्त नुकसान उठाने से पहले शेयरों को बेचने पर विचार करना चाहिए। यह काम किस प्रकार करता है उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि बाजार पिछले दस हफ्तों में गिर चुका है, लेकिन सप्ताह में एक व्यापक बाजार रैली है। रैली को एक मृत बिल्ली उछाल माना जाता है, अगर यह छोटा रहता है और बाजार सप्ताह 12 में फिर से गिरना जारी है। ज्यादातर समय, waffling एक मृत बिल्ली उछाल का कारण बनता है। एक लंबी गिरावट के दौरान, कुछ निवेशक सोच सकते हैं कि बाजार या किसी विशेष सुरक्षा में निचले स्तर पर गिरावट आई है। वे बिक्री के बदले खरीदारी शुरू करते हैं, या कुछ अपनी छोटी पोज़शन बंद कर सकते हैं और पॉकेट फायदे हासिल कर सकते हैं। ये कारक छोटी खरीदारी की गति पैदा करते हैं, हालांकि संक्षिप्त। यह क्यों मायने रखता है:

निष्कर्ष[संपादित करें]

एक मृत बिल्ली उछाल परिभाषा के द्वारा एक अस्थायी परिवर्तन है, लेकिन यह बहुत ही कठिन (यदि असंभव नहीं) हो सकता है कि समय पर भरोसेमंद ढंग से निर्धारित हो कि यदि रैली वास्तव में निरंतर उत्क्रमण की शुरुआत होती है अल्पकालिक निवेशक अक्सर एक मृत बिल्ली उछाल का आनंद लेते हैं क्योंकि दिशा में अल्पावधि में बदलाव का अवसर होता है।

संदर्भ[संपादित करें]

१।[1] २।[2]

  1. https://www.investopedia.com/terms/d/deadcatbounce.asp
  2. https://economictimes.indiatimes.com/definition/dead-cat-bounce