सदस्य:Nelcyjohn/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बोर्ड बैठक
बैठक

कंपनी की बैठकों के प्रकार[संपादित करें]

कंपनियो के अध्यादेश १९८४ के अनुसार,किसी कंपनी की बैठको को चार प्रकार्रो मे वर्गीकुत किया जा साकता है।

१ शेयरधारको का बैठको

२ निदेशक मंडल का बैठको

३ डिबेंचर धारको का बैठको

४ लेनदारों का बैठको

बैठको को आगे चार वर्गीकुत मे किया जा साकता है।

१ वैधानिक बैठको

२ वार्षिक आम बैठक

३ असाधारण सामान्य बैठक

कक्षा का बैठक


शेयरधारको का बैठक[संपादित करें]

वैधानिक बैठक[संपादित करें]

याह आयोजित शेयरधारको के पेहेले बैठक है। एक सार्वजनिक कंपनी के कारोबार के प्रारंभ होने के बात। यह एक कंपनी के जीवानकाल मे केवल एक बार आयोजित किया जाता है। कोई निजी संस्था या सार्वजनिक कंपनी जीसे शेयर पुंजी नही है वैधानिक बैठक आचार कारने का जरुरत नही है।

वार्षिक आम बैठ्कईई[संपादित करें]

वार्षिक आम बैठक एक कंपनी की महत्व्पूर्ण बैठके मे से एक है। याह आम तैर पर एक साल मे एक बार आयोजित किया जाता है। याह निजी ओर सार्वजनिक दोनो ही सीमित द्दारा आयोजित किया जाना चाहिए। बैठक की सुचना- बठक के लिए निर्धारित तारीख से कम २१ दिन पहेले सामान्य बैठ्क का नोटिस शेयरधरको को भेजा जाएगा। बैठक का स्थान- वार्षिक सामान्य बैठक, एक सूचीबद्ध कंपनी के मामले में, शहर में आयोजित होगी जिसमें कंपनी का पंजीकृत कार्यालय स्थित है। समेटना- कंपनियों के अध्यादेश धारा 305 (बी) के मुताबिक अगर कंपनी लगातार दो वार्षिक आम बैठकें आयोजित नहीं करती है, तो कंपनी को घाटा हो सकता है।

असाधारण सामान्य बैठक[संपादित करें]

स्ंविधिक बैठ्क ओर वार्षिक सामान्य बैठक एक कंपनी की साधारण बैठको कहा जाता है। ईन दोनो के अलावा अन्य साभी सामान्य मीटीग्ग कहा जाता है।असाधारण सामान्य बैठक को आमतोर पर कुछ जरूरी या विशेष कारोबार के लिए कहा जाता है, जिसे अगले वार्षिक आम बैठक तक स्थगित नही किया जा सकता है।

कक्षा बैठक[संपादित करें]

कक्षा की बैठक उन बैठको मे होती है,जो एक विशेष वर्ग के शेथरधार्को द्दारा आयोजित की जाती है। उद: वरीयता शेयरधार्को या डीबेचर धारको।

निदेशक मंडल का बैठको[संपादित करें]

निदेश्क की बैठक को बोर्ड मीटिंग कहा जाता है। ये सब्से मह्त्वपूर्ण और साथ ही कंपनी की सबसे अधिक बार अयोजित बैठक है।ज्यादातर क्ंपनियो के निदेश्को के नियमो के अनुसार,कैसे,कब और कब मिलेंगे और उनकी बैठको को कैसे विनियमित किया जाएगा।

डिबेंचर धारको का बैठको[संपादित करें]

एक विशेष वर्ग के डिबेंचर धारक इन मीटिंग मे आते है।आम तोर पर वे तब आयोजित किए जाते है जब कंपनी सुरक्षा की शर्तो को बदलना या उनके अधिकारो को संशोधित करना या ब्याज दर आदि को बदलना चाहता है।

लेनदारो का बैठको[संपादित करें]

ये एक कंपनी की बैठक नही है। वे तब आयोजित किए जाते है जब कंपनी अपने लेनदारों के साथ व्यवस्था की योजना बनाने का प्र्स्ताव करती है।

संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2]

  1. http://www.yourarticlelibrary.com/company/meetings/company-meetings-8-main-types-of-company-meetings/75910
  2. https://accountlearning.com/company-meetings-essentials-kinds-of-company-meetings/