सदस्य:Neharajan.cep/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मेरा नाम नेहा राजन है। मै कर्नाटक,भारत की रेहने वाली हू। मै क्राइस्ट यूनिवर्सिटी,बेंगलूरू में बीए(सीईपी)में पहले साल में पहले सेमेस्टर की छात्रा हूँ। मै अपने जीवन के कुछ विस्तार, जैसे अपने लक्ष्य, उपलब्धियाँ, रुचियाँ, आदि के बारे में जानकारी देकर अपना परिचय देना चाहती हूँ।

बचपन[संपादित करें]

मेरा जन्म जून् १९९९ को बेंगलूरू मै हुआ। मैने अब तक के १८ वर्ष इसी शहर में बिताए है।

परिवार[संपादित करें]

मेरे पिता का नाम राजन चन्द्र्शेखर है। वे तमिलनाडु से है। मेरी माँ, राजी राजन, केरल से है। मै अपने माता-पिता की एकलौती सुपुत्री हूँ। बेंगलूरू में मेरे नाना-नानी रेह्ते है और मेरे दादा-दादी तमिलनाडु में रेहते हैं। हमारे घर में तीन साल का पाल्तू कुत्ता भी है जिसका नाम लीओ है। मै अपने परिवार से बहुत प्यार करती हूँ और रोज़ उन्से जीवन के बारे में सीखती रहती हूँ।

शिक्षा[संपादित करें]

मैने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा बेंगलूरू के नैशनल पब्लिक स्कूल से प्राप्त की। यहाँ से मैने कई संस्कार सीखे है, जैसे कि अनुशासन का पालन, समय की पाबंदी, आदि। मैंने अपनी उच्च शिक्षा क्राइस्ट जूनियर कॉलेज से सामाजिक अध्ययन में प्राप्त की। अब मैं क्राइस्ट यूनिवर्सिटी में मीडिया अध्ययन, मनोविज्ञान और अंग्रेज़ी साहित्य में अपनी डिग्री हासिल करने में लगी हूँ।

रुचियाँ[संपादित करें]

मेरे कई शौक हैं। मुझे किताबें पड़ना बहुत अच्छा लगता है। मुझे दर्शनशास्त्र्र पर आधारित किताबें पसंद है। मुझे अंग्रेज़ी में कविताएँ लिखना भी पसंद है। मुझे यात्रा करके नए स्थलो के बारे में जानकारी प्राप्त करना अच्छा लगता है। मुझे जान्वरों से बहुत प्यार है और उनके अधिकार के बारे में लोगो के बीच जागरूकता फैलाने का काम भी कभी-कभी करती हूँ।

उपलब्धियाँ[संपादित करें]

मैनें अब तक कुछ उपलब्धियाँ प्राप्त की है जिस पर मुझे गर्व है और वे मुझे आगे बड़ने की प्रेरणा देते हैं। मैनें अपनी कई कविताएँ और अन्य लेखन प्रतियोगिताओं और अपने ब्लॉग के द्वारा प्रकाशित की हैं। मैने आवारा जान्वरों की मदद के लिये एक योजना शुरू किया है जो 'फोर द फोर्स' के नाम से जाना जाता है। क्राइट यूनिवर्सिटी में पड़ने का अवसर मिलना भी मैं एक उपलब्धी मानती हूँ।

लक्ष्य[संपादित करें]

मैं मीडिया की दुनिया में अपना नाम बनाना चाहती हूँ। मैं इसके द्वारा लोगों और जान्वरों की सहयता करना चाहती हूँ, जिस्से संसार में कुछ बद्लाव आएँ।