सदस्य:Neeti Varghese/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कौवाडे सिंड्रोम[संपादित करें]

Silhouette or a pregnant woman and her partner-14Aug2011

कौवाडे सिंड्रोम, जिसे सहानुभूति गर्भावस्था भी कहते है, एक प्रस्तावित स्थिति है जिसमें एक भागीदार कुछ गर्भावस्था के लक्षण और व्यवहार अनुभव करता है, एक गर्भवती माँ के जेसे। इन लक्षण और व्यवहार मे मामूली वजन मे बडाव,हार्मोन के स्तर मे बदलाव, सुबह मतली और नीन्द की कमी। और गंभीर मामलो मे प्रसव पीड़ा, बिछङने का सदमा और नाक से खून बहना भी पाए जा सकते है। प्रसव पीडा को आम भाषा मे सहानुभूति पीडा भी कहते है। कौवाडे सिंड्रोम कई चिकित्सा पेशेवरों द्वारा एक वास्तविक सिंड्रोम के रूप में नहीं पहचाना गया है। इसका स्रोत बहस का मामला है कुछ लोग मानते हैं कि यह एक मनोदैहिक स्थिति है, जबकि दूसरों का मानना ​​है कि इसमें हार्मोन परिवर्तन से संबंधित जैविक कारण हो सकते हैं।

लक्षण[संपादित करें]

साथी के अनुभवों में पेट में दर्द, पीठ दर्द, अपचन, भूख में बदलाव, वजन, मुँहासे[1], दस्त, कब्ज, सिरदर्द, दांत दर्द, लालच, मतली, स्तन वृद्धि, शुष्क नाभि, सख्त निप्पल, अत्यधिक कान्वैक्स, और अनिद्रा पाए जाते है। एक गुणात्मक अध्ययन में दस्तों, सामान्यीकृत दर्द और दर्द, और अन्य लक्षणों के कठोरता, गैस्ट्रो-आंतों, जीनोटो-मूत्र, श्वसन, मौखिक या दंत, ग्लूस्ट, सामान्यीकृत दर्द और दर्द सहित क्ववडे साहित्य के 35 लक्षण सूचीबद्ध हैं।

मनोवैज्ञानिक सिद्धांत[संपादित करें]

सुझाव दिए गए मनोवैज्ञानिक कारणों में चिंता, छद्म-भाई प्रतिद्वंद्विता, भ्रूण के साथ पहचान, पिता के बारे में द्विगुणता, या प्रसव ईर्ष्या शामिल है। ओस्लोलोस्की और कॉल्प (1 9 8 9) के अनुसार, गर्भावस्था ने पुरुष समकक्ष को द्विगुणित होने के साथ ही ओडिपाल संघर्ष की पुनरावृत्ति का अनुभव करने का भी कारण बनता है। 1 9 20 के फ्रांस में, कौवाडे को उन परिस्थितियों में अधिक सामान्य होने का दावा किया गया जहां यौन भूमिकाएं लचीला होती हैं और महिला एक प्रमुख स्थिति का है।

शारीरिक सिद्धांत[संपादित करें]

अध्ययनों से पता चला है कि एक गर्भवती महिला के साथ मिलकर पुरुष साथी अपने प्रोलैक्टिन, कोर्टिसोल, एस्ट्राडिऑल, और टेस्टोस्टेरोन के स्तर में हार्मोनल पाली का अनुभव करेगा, आमतौर पर पहले त्रैमासिक के अंत में शुरू होता है और कई हफ्तों के बाद के बाद से जारी रहता है। यदि आप अपने घर में नौकरी के साथ काम कर रहे हैं, तो हम आपको दो संभावित संदिग्धों के बारे में बता सकते हैं: तनाव और सहानुभूति ड्यूरेबेक के अनुसार, तनाव शरीर में रसायनों को जारी करता है जो सहानुभूति गर्भावस्था के रूप में प्रकट हो सकता है। और आइए इसे वित्तीय चिंताओं, स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं और अच्छे पुराने जमाने वाले ठंडे पैर के साथ सामना करना पड़ता है, दोनों पक्षों के लिए गर्भावस्था अक्सर तनावपूर्ण होती है मिश्रण के लिए थोड़ा सा सहानुभूति जोड़ें, और आपके पास कौवाडे के लिए एक सही नुस्खा है। यद्यपि पुरुष इसके बारे में ज्यादा बात नहीं कर सकते हैं, ये लक्षण असामान्य नहीं हैं।[2] वास्तव में, ड्यूरेबेक स्वतः कुछ स्थितियों में क्व्ववेड सिंड्रोम देखने की उम्मीद करता है। उदाहरण के लिए बांझपन या गर्भावस्था के नुकसान से निपटाए जोड़े, विशेष रूप से अतिसंवेदनशील हैं। सौभाग्य से, कौवाडे लगभग हमेशा अस्थायी और गंभीर नहीं है और जब भी कोई ऐसी जादू की गोली नहीं होती है जो उस हरे रंग के चारों ओर से छुटकारा पाती है, एक दोस्त से थोड़ी अच्छी स्वभाव वाली रिबबिंग शायद चाल कर सकती है। दूसरी तरफ कुछ लोग, चरमोत्कर्ष के साथ उतरते हैं - और इसके लिए थोड़ी थकान या हल्के सूजन से अधिक दिखाई देते हैं। असुविधाजनक लक्षणों के अलावा, इन पीड़ित अपने हार्मोन के स्तरों में वास्तविक परिवर्तन का अनुभव करते हैं। फिर, हम उत्तर के लिए मन-शरीर कनेक्शन देख सकते हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

https://en.wikipedia.org/wiki/Couvade_syndrome https://www.babycenter.com/0_strange-but-true-couvade-syndrome-sympathetic-pregnancy_10364940.bc

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Couvade_syndrome
  2. https://www.babycenter.com/0_strange-but-true-couvade-syndrome-sympathetic-pregnancy_10364940.bc