सदस्य:Narendra Kumar nkda

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

नरेन्द्र कुमार Narendra Kumar Nkda

पिताजी  :- श्री किशन सिंह माताजी  :- श्रीमती विमला देवी जन्म  :- १५ अप्रैल १९९५ जन्म ्स्थान  :- दीनार , अलवर धर्म  :- मानवता राष्ट्रीयता  :- भारतीय उद्देश्य  :- समाज सुधार व मानवता का प्रसार करना ।


बचपन :- यह एक सामाजिक कार्यकर्ता है । इनका जन्म १५ अप्रैल १९९५ को दीनार गाँव मे हुआ । दीनार गाँव अलवर जिले के लक्षमणगढ उपखण्ड मे स्थित है । यह बचपन से ईमानदार व दयावान थे । इन्होने बड़ी मेहनत व ईमानदारी से पढाई की । इन्होने आठवी कक्षा तक अपने गाँव के विद्यालय से पढाई की । ये कक्षा मे पहले स्थान पर आते थे । इसकेबाद की पढाई इसने बडोदामेव से की तथा १०वी कक्षा मे ७५% अंक प्राप्त किये । तथा १२वी कक्षा २०१२ मे ७३% के साथ उत्तीर्ण की । इसने राजऋषि कालेज अलवर से B.Sc की । राजस्थान शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय अलवर से B.Ed जारी ।

वर्तमान :- अब ये सरकारी सेवाओ मै आने का प्रयास कर रहे है । इन्होने राजस्थान पुलिस की परीक्षा २०१३ व २०१५ मे पास की । २०१६ मे आरएएस की प्री परीक्षा पास की । ४ जुलाई २०१७ को ग्राम सेवक की परीक्षा पास करके राजस्थान सरकार की नौकरी व जनता की सेवा मे आये ।

रूचि :- इनकी रूचि पढाई ,क्रिकेट , व साइट बनाने मे है इन्हें ईमानदार लोग पसन्द है ये पशु, पक्षी, व प्रकृति से प्रेम करते है ।

पसंद :- इन्हें साफ दिल के लोग पसंद है । चुगली करना इन्हें पाप के समान लगता है । लोगो की नकल करना इन्हें बिलकुल पसंद नही है ।

मानवता  :- इन्होने मानवता का अर्थ यह बताया कि सभी धर्मो की सिर्फ अच्छाइयो को शामिल कर बनाया गया नवीन धर्म । मानवता मे धृणा नफ़रत बुराई चुगली बेईमानी क्रूरता ऊच नीच भेदभाव आदि के लिए कोई जगह नहीं है । व्यक्ति को सिर्फ मानवता को ही धर्म के रूप मे अपनाना चाहिए । मेरे हिसाब से मनुष्य सारे अपराध धर्म के वास्ते ही करता है । वह इंसान को इंसान न समझकर भगवान को ही सर्वोपरि समझता है और अपराध करता है क्योंकि वह समझता है कि भगवान को मना कर वह सभी पापो को माफ करा लेगा । दोस्तो जो भी कुछ करना है करो लेकिन प्रकृति से मुँह मत मोडो । हमे दान भूखे गरीब व्यक्तियो , पेड़ - पौधौ , जीव - जन्तुओ के लिए करना चाहिए हम जानते है कि भगवान को हमारे दान की क्या आवश्यकता है