सदस्य:Namratha Tater R/प्रयोगपृष्ठ/JamieDimon

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
जेमी दीमोन

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा[संपादित करें]

जेमी दीमोन का जन्म १३ मार्च, १९५६ को हुआ था, एक अमेरिकन बिजनेस एक्जीक्यूटिव है। वह जेपी मॉर्गन चेस के अध्यक्ष, अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं, जो कि चार बड़े अमेरिकी बैंकों में से सबसे बड़ा है और इससे पूर्व फेडरल रिजर्व बैंक ऑफ न्यू यॉर्क के निदेशक मंडल में भी काम किया। दीमोन को टाइम मैगज़ीन २००६, २००८, २००९, और २०११ में शामिल किया गया था, जिसमें दुनिया के १०० सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची शामिल थी। वह २००८ से २०११ तक ऑल-अमेरिका कार्यकारी दल सर्वेक्षण में सर्वश्रेष्ठ सीईओ की संस्थागत निवेशक की सूचियों पर भी था ।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

जेएम मॉर्गन चेस में ४८५ मिलियन अमरीकी डालर की हिस्सेदारी के लिए धन्यवाद, दीमोन एक अरबपति बनने के लिए कुछ बैंक के मुख्य अधिकारियों में से एक है। संयुक्त राज्य अमेरिका में किसी अन्य बैंक के सीईओ की तुलना में उन्हें वित्त वर्ष २०११ के लिए $ २३ मिलियन का वेतन पैकेज प्राप्त हुआ था। दिमोन ने वित्त वर्ष २०१३ में अपने काम के लिए मुआवजे में २० मिलियन डॉलर प्राप्त किए। उन्होंने २०१६ में २८ मिलियन डॉलर कमाए। दीमोन का जन्म न्यूयॉर्क शहर में ग्रीक अप्रवासियों थिओडोर और थैमिस (नी कलोस) दीमोन के बच्चों के लिए हुआ था। तीन बेटों में से एक, वह यूनानी वंश और ग्रीक रूढ़िवादी है और उनकी युवाओं में ब्राउनिंग स्कूल में भाग लिया था उनके दादा एक ग्रीक अप्रवासी थे जिन्होंने पैपेटैडेट्रीओ से दीमोन से परिवार का नाम बदलकर इसे अधिक फ्रांसीसी बना दिया और स्मिर्ना और एथेंस में बैंकर के रूप में काम किया। उसका एक बड़ा भाई, पीटर और भाई-बहन का जुड़वां भाई टेड है। दीमोन के पिता और दादा दोनों शेरसन में शेयर दलाल थे । उन्होंने टफट्स यूनिवर्सिटी में मनोविज्ञान और अर्थशास्त्र में बड़ी भूमिका निभाई। टफट्स से एक ग्रीष्म के ब्रेक के दौरान, उन्होंने शेरसन में काम किया स्नातक होने के बाद, उन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में दाखिला लेने के पहले, सहपाठियों जेफरी इम्मेल्ट, स्टीव बर्क, स्टीफन मंडल और सेठ क्लार्मन के साथ दो साल पहले प्रबंधन परामर्श में काम किया। हार्वर्ड में गर्मियों के दौरान, उन्होंने गोल्डमैन सैक्स में काम किया। उन्होंने १९८२ में स्नातक की उपाधि प्राप्त की, बेकर विद्वान के रूप में मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री कमाई।स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद, सैंडी वेइल ने उन्हें गोल्डमैन सैक्स, मॉर्गन स्टेनली और लेहमैन ब्रदर्स से ऑफ़र्स को अमेरिकी एक्सप्रेस में सहायक के रूप में शामिल करने के लिए आश्वस्त किया।

व्यवसाय[संपादित करें]

हालांकि वेल निवेश बैंकों के समान धन की पेशकश नहीं कर सका, वेइल ने दीमोन से कहा कि वह "मज़ा" होगा डिमोन के पिता, थियोडोर डिमन, अमेरिकन एक्सप्रेस में कार्यकारी उपाध्यक्ष थे। थिओडोर ने जेमी द्वारा लिखे गए एक निबंध के साथ पारित कर दिया जब युवा डिमोन, वेल, एस के ध्यान में आया। १९८३ में, दीमोन ने जुडिथ केंट से विवाह किया, जिसे वह हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में मिले थे। उनकी तीन बेटियां हैं: जूलिया, लौरा और कर लेई। डेमन को २०१४ में गले के कैंसर का निदान किया गया था। उन्हें सितंबर २०१४ में आठ सप्ताह तक विकिरण और कीमोथेरेपी समाप्त हो गया था। वेइल ने अमेरिकन एक्सप्रेस को १९८५ में छोड़ दिया और दीमोन उसके पीछे हो गया। दोनों ने नियंत्रण डेटा से एक उपभोक्ता वित्त कंपनी, वाणिज्यिक क्रेडिट ले ली। 

पेशेवर ज़िंदगी[संपादित करें]

दीमोन ने मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में काम किया, जिससे कंपनी को कंपनी के आसपास बदलने में मदद मिली। मार्च २००० में, दीमोन बैंक वन के सीईओ बने, देश की पांचवीं सबसे बड़ी बैंक जब जेपी मॉर्गन चेस ने जुलाई २००४ में बैंक वन खरीदा, तो डिमोन संयुक्त कंपनी के अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी बने। संघीय जाल निधि ,जेपी मॉर्गन चेज़ का तर्क था कि नौ सबसे बड़े अमेरिकी बैंकों के सबसे स्वास्थ्यप्रद थे और उन्हें टीएआरपी फंड्स लेने की जरूरत नहीं थी। इस पैसे को स्वीकार करने के लिए छोटे बैंकों को परेशान संपत्तियों को प्रोत्साहित करने के लिए, ट्रेजरी सचिव हेनरी पॉलसन ने कथित रूप से नौ सबसे बड़े बैंकों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को संक्षिप्त नोटिस के तहत टीएआरपी पैसे स्वीकार करने के लिए मजबूर किया। बैंक ने उस दिन खुलासा करने की उपेक्षा भी की थी कि पोर्टफोलियो में बड़े पदों की स्थिति है जो बाहर निकलने में कठोर थी, जिससे वे बड़ी संख्या में महत्वपूर्ण जोखिम सीमाओं का उल्लंघन कर रहे थे। "।दीमोन मुख्य रूप से डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए दान करता है। मई २०१२ में, उन्होंने स्वयं को "मुश्किल से एक डेमोक्रेट" बताया, डिमोन ने गलत सूचना के एक महीने बाद, मई २०१२ में सही क्षति से पहले, ठीक किया, अमेरिकी सिक्योरिटीज और एक्सचेंज वित्तीय निगरानी विभाग ने नुकसान की समीक्षा शुरू कर दी।

संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3]

[4]

  1. https://www.linkedin.com/in/jamie-dimon-65634172
  2. https://www.forbes.com/profile/jamie-dimon/
  3. https://www.cnbc.com/2017/12/14/jpmorgan-ceo-jamie-dimons-most-important-advice-to-succeed-in-business.html
  4. https://www.theguardian.com/business/jamie-dimon