सदस्य:Nambiar Neha/ता रा रम पम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ता रा रम पम एक 2007 बॉलीवुड के खेल-ड्रामा फिल्म है जिस्में सैफ अली खान और रानी मुखर्जी मुख्य पात्र निभाते है। हम तुम (2004) की सफलता के बाद ये जोडी फिर एक साथ इस चित्र के लिये काम किया है। इस चित्र र्निदेशण सलाम नमस्ते(२००५ फिल) के निर्देशक सिद्धार्थ आनंद द्वारा किया गया था। ता रा रम पम भारत में बॉक्स ऑफिस में काफी अच्छा हिट था ।[1]


मुख्य पात्र[संपादित करें]

१) राजवीर सिंह(सैफ अली खान)

२) राधिका 'सोणा' शेखर राय बनर्जी( रानी मुखर्जी

३) हैरी (जावेद जाफरी)

४) सुभो शेखर राय बनर्जी (विक्टर बनर्जी)

५) रणवीर-चैम्प (अली हाजी)

६) प्रिया-प्रिनसेस (एंजेलीना इद्नानि)

प्लाट[संपादित करें]

राजवीर सिंह सिंह को कार रेसिंग के लिये एक जुनून है और वह एक सफल कार रेसर बनना चाहता है। उसका प्रबंधक हैरी उसकी प्रतिभा देखकर उन्हें रेसिंग की दुनिया मैं प्रवेश करवता है। उसके बाद उसका मिलन राधिका 'सोणा' शेखर राय बनर्जी ए होता है और उस्से प्यार मैं पड जाता है। राजवीर "स्पीडिंग सेडिल्स" नाम का एक असफल रेस टीम मैं शामिल होता है। वह अपना पहला रेस जीत जात है और जीतता रहता है जिस्से वह धनी बन जाता है। राजवीर सिंह से वह "रवी" बन जाता है।

राधिका से उसका संबंध गहरा बन जाता है। राधिका कोलोम्बिया विश्वविद्यालय से संगीत मैं दिग्री ली थी और वह एक अच्छी पियानोवादक थी लेकिन राजवीर का कोई डिग्री नहीं था। शिक्ष की कमी और अस्थिर आमदनी के कारन राधिका का पिता इस रिशते का खिलाफ रह्ता है। लेकीन राधिका अपने पिताजी को छोदकर रवी से शादी कर लेती है। वह डिग्री के बारे मैं भूलकर अमीर गृहिणी का पात्र निभाने लगती है। उनका परिवार दो बच्चों की जन्म से पूर्ण होता है। प्रिया अल्पार्थक नाम "प्रिनसेस" और रनवीर अल्पार्थक नाम "चैम्प" उन्के बच्चों की नाम हैं। शीघ्र रवी अमेरिका का नंबर एक रेसर बन जाता है।

एक शोकपूर्ण घटना में राजवीर का रेसिंग वक्त कार दुर्घटना हो जात है। वह कुछ महीनों के लिये अस्पताल में रहता है। ठीक हो जाने पर वह रेसिंग करने के लिये लौटता है लेकिन उसे जल्द ही एहसास हो जाता है कि वह पिछले दुर्घटना के कारन रेस करने में डर लगता है। हताश होकर उसका प्रबंधक उसे काम से निकाल देता है।

एक साल बीत जाने पर भी राजवीर और शोना को नौकरी नहीं मिलता। घर का ऋण और बिल देने के लिये उनके पास पैसा नहीं होने के कारन उन्हें घर भेजना पडता है। बच्चों को परेशान न करने के लिये राजवीर उनसे झूठ बोलता है कि वे एक रियेलिटी शो में भाग ले रहे हैं और उन्हें गरीब होने का नाटक करना है। शोना बडे बडे होटेल मैं पियेनो बजाने के लिये जाती हैं और राजवीर टैक्सी चालक बन जाता है।

एक बार शोना और राजवीर लडने लगता है और प्रिया सब सच समझ जाती है। माँ और बाप की सहायता करने के लिए दोनों बच्चे स्कूल मे खाने के लिये दिये गये पैसे बचाने लग्ता है। रणवीर प्रिया से छिपकर कचरे के डिब्बा से खाने लगता है। कुछ बुरी चीज़ खाने के कारन रणवीर के पेट मैं कांच का टुकडा प्रवेश करता है और उसे अस्पताल मैं लाया जाता है। ऑपरेशन के लिये $65,000 की ज़रूरत पडता है। अपने बेटे के लिए राजवीर रेसिंग करने का निर्णय करता है। वह रेस टैक पर अपना सारा भैय दूर करके रेस जीत जाता है। अंत मैं वे सब खुशी से जीने लगता है।

इस चित्र से हमें यही संदेश मिलता है कि प्रेम से हम अपने डरों पर काबू पा सकते हैम। [2]


संगीत[संपादित करें]

इस सिनेमा के संगीत के आचरण विशाल-शेखर द्वारा किया गया है और जावेद अखतर ने गीत के बोल लिखे। इस चित्र में साथ गाने है।

गाना गायक अवधि
"अब तो फोरेवर " केके, विशाल डडलानी, श्रेया घोषाल 5:03
"हे शोना" शान और सुनिधि चौहान 5:18
"ता रा रम पम-संस्करन-१" श्रेया घोषाल 05:29
"नछले वे" सोनू निगम और सौम्या राओह 04:05
"ता रा रम पम" शान, महालक्ष्मी अय्यर, स्नेहा सुरेश और श्रावन सुरेश 04:29
"सैयान वे" विशाल डडलानी 04:54
"ता रा रम पम-संस्करन-२" श्रेया घोषाल 03:05

प्रतिक्रिया[संपादित करें]

रिलीस होने पर ता रा रम पम को औसत प्रतिक्रिया मिला। मुंबई और दिल्ली जैसे बडे शहरों मै अच्छा प्रतिक्रिया मिला। पहले सप्ताह मैं मुंबई से 43.7 लाख का संग्रह मिला। कुल मैं मे ३६२० लाख का संग्रह मिला। विदेश देशों मैं भी अच्छा प्रतिक्रिया मिला।

पुरस्कार[संपादित करें]

रानी मुखर्जी को इस चित्र के लिये पसंदीदा नायिका का पुरस्कार मिला।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. http://www.yashrajfilms.com/microsites/TRRP/microflash.html Official movie page
  2. https://en.wikipedia.org/wiki/Ta_Ra_Rum_Pum

https://en.wikipedia.org/wiki/Ta_Ra_Rum_Pum http://www.yashrajfilms.com/microsites/TRRP/microflash.html