सदस्य:Mussaddique.khan1840869/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

राष्ट्रीय आय का अर्थशास्त्र में विशेष स्थान है। यह एक राष्ट्र के जीवन की गुणवत्ता, विकास, आय सृजन और आर्थिक विकास पर प्रकाश डालता है। किसी भी अर्थव्यवस्था की स्वास्थ्य स्थिति जानने के लिए, उस देश की राष्ट्रीय आय को देखना होगा। अर्थव्यवस्था जिस तरह से काम करती है, वह जिस तरह से बढ़ती है, और जिस दिशा में आगे बढ़ रही है, राष्ट्रीय आय से संचालित होती है। इस वजह से, दुनिया के सभी देश आज राष्ट्रीय आय के माप पर विशेष ध्यान देते हैं। यह राष्ट्रीय उत्पाद को राष्ट्रीय उत्पाद और राष्ट्रीय लाभांश के रूप में संदर्भित करने के लिए प्रथागत है।.

राष्ट्रीय राजस्व योजना अर्थशास्त्र का विषय है, और इससे पहले यह अध्ययन के लिए बहुत कम महत्व रखता था। दुनिया के महामंदी के परिणाम में, जो 1929-1932 के बीच हुआ, राष्ट्रीय आय लाभ महत्वपूर्ण हो गया। प्रसिद्ध बीसवीं सदी के अर्थशास्त्री जेएम कीन्स द्वारा 1936 में प्रकाशित "जनरल थ्योरी" की अवधारणा ने इस अवलोकन को विशेष बना दिया। आज, राष्ट्रीय आय विश्लेषण पर साहित्य और बहस का अर्थशास्त्र में विशेष स्थान है।

राष्ट्रीय आय का मतलब[संपादित करें]

राष्ट्रीय आय का एक सटीक अर्थ देना मुश्किल है, क्योंकि विभिन्न अर्थशास्त्रियों ने अपने तरीके से परिभाषित करने की कोशिश की है।इनमें से सबसे महत्वपूर्ण हैं:

डॉ। अल्फ्रेड मार्शल के अनुसार, "राष्ट्रीय आय एक निश्चित मात्रा में शुद्ध भौतिक वस्तुओं और एक वर्ष में उत्पादित सभी प्रकार की सेवाएँ हैं जो एक राष्ट्र के श्रम और पूंजी की प्राकृतिक संपदा पर सक्रिय रूप से काम करती हैं।"शुद्ध राष्ट्रीय आय सकल राष्ट्रीय आय से भिन्न होती है।शुद्ध राष्ट्रीय आय सकल राष्ट्रीय आय पर मशीनरी और पूंजीगत वस्तुओं के मूल्यह्रास व्यय से प्राप्त होती है।

प्रो। इरविंग फिशर के अनुसार, "राष्ट्रीय राजस्व वह सेवाएँ हैं जो अंतिम लाभार्थियों को भौतिक या मानवीय वातावरण से प्राप्त होती हैं"।मार्शल और पिगौ ने उत्पादन के संदर्भ में राष्ट्रीय आय का वर्णन किया।लेकिन फिशर ने खपत मानदंडों के संदर्भ में राष्ट्रीय आय का वर्णन किया।

3 सेक्टर राष्ट्रीय आय चार्ट.

राष्ट्रीय राजस्व समिति के अनुसार, "राष्ट्रीय आय समय की एक निश्चित अवधि का उत्पाद है और यह दोहरीकरण के बिना गिना जाने वाली वस्तुओं और सेवाओं की मात्रा को संदर्भित करता है।"

राष्ट्रीय आय के विभिन्न पहलू[संपादित करें]

राष्ट्रीय आय के विभिन्न पहलू हैं। जब हम उन पर विस्तार से विचार करते हैं, तो राष्ट्रीय आय की व्यापक प्रकृति को समझा जाता है:

  • सकल राष्ट्रीय उत्पाद: सकल राष्ट्रीय उत्पाद एक वर्ष में एक देश में उत्पादित सभी अंत-उपयोग की वस्तुओं और सेवाओं के कुल बाजार मूल्य का प्रतिनिधित्व करता है।
सकल राष्ट्रीय उत्पाद = शुद्ध राष्ट्रीय उत्पाद + मूल्यह्रास
  1. राजस्व विधि: सकल राष्ट्रीय उत्पाद का अनुमान राजस्व विधि में विभिन्न उत्पादकों द्वारा अर्जित राजस्व की गणना करके लगाया जाता है।

सकल राष्ट्रीय उत्पाद का अनुमान मजदूरी और मजदूरी, ब्याज, कर, लाभ, प्रत्यक्ष कर, अप्रत्यक्ष कर, पूंजीगत वस्तुओं के मूल्यह्रास व्यय, विदेशों से अर्जित शुद्ध आय को जोड़कर लगाया जाता है।

आय = मजदूरी + किराया + ब्याज + लाभ + शुद्ध विदेशी कमाई

ऐसे कुछ कारक हैं जिनका सकल राष्ट्रीय उत्पाद का अनुमान लगाते समय पालन किया जाना चाहिए। अर्थात, केवल अंतिम माल पर विचार किया जाना चाहिए।सकल राष्ट्रीय उत्पाद एक मौद्रिक उपाय है, मुफ्त वस्तुओं और सेवाओं पर विचार नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि सही बाजार मूल्य का अनुमान लगाना मुश्किल है, केवल उस वर्ष में उत्पादित सामान अवैध माल की आय को सकल राष्ट्रीय उत्पाद में शामिल नहीं किया जाना चाहिए।

  1. लागत व्यय:कुल राष्ट्रीय उत्पाद पिछले एक वर्ष में वस्तुओं और सेवाओं पर किए गए व्यय की राशि है।

पूंजी, सरकारी व्यय, शुद्ध निर्यात, शुद्ध विदेशी निवेश को शामिल करके अनुमान लगाया जाता है।

आय = व्यय + निवेश लागत + सरकारी व्यय + शुद्ध विदेशी सकल।
  1. वैल्यू एडेड मेथड:वैल्यू एडिशन मेथड में किसी अंतिम वर्ष में उत्पादित सभी अंतिम वस्तुओं और सेवाओं के बाजार मूल्य की वर्तमान कीमतों पर गणना की जाती है।
आय = शुद्ध राष्ट्रीय उत्पाद + सब्सिडी-अप्रत्यक्ष कर + शुद्ध विदेशी आय।
सकल राष्ट्रीय उत्पाद[1]
क्रम संख्या राष्ट्र GDP ( 10 लाख US डालर)
 दुनिया ८८,०८१,१३ [2]
 United States २१,४१०,२३०
 China १५,५४३,७१०
 Japan ५,३६२,२२०
 Germany ४,४१६,८००
 India ३,१५५,२३०
 France ३,०६०,०७०
 United Kingdom ३,०२२,५८०
 Italy २,२६१,४६०
 Brazil २,२५६,८५०
१०  Canada १,९०८,५३०


  • नेट राष्ट्रीय उत्पाद: नेट राष्ट्रीय उत्पाद किसी दिए गए वर्ष में किसी देश में उत्पादित शुद्ध उत्पादन का बाजार मूल्य है।

शुद्ध राष्ट्रीय उत्पाद वस्तुओं और सेवाओं का शुद्ध बाजार मूल्य है। किसी देश के सकल राष्ट्रीय उत्पाद से मूल्यह्रास की लागत को घटाकर, शुद्ध राष्ट्रीय उत्पाद वस्तुओं और सेवाओं का शुद्ध बाजार मूल्य है।

शुद्ध राष्ट्रीय उत्पाद = सकल राष्ट्रीय उत्पाद - मूल्यह्रास लागत

उत्पादन के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कई मशीनें, पौधे और पूंजीगत सामान समय के साथ नष्ट या क्षतिग्रस्त हो गए। इन मशीनों की मरम्मत की लागत को मूल्यह्रास या प्रतिस्थापन लागत कहा जाता है। माल की वर्तमान लागत का अनुमान शुद्ध राष्ट्रीय उत्पाद से लगाया जा सकता है, जिसका अर्थ है कि यह किसी राष्ट्र के आर्थिक विकास की स्पष्ट तस्वीर देता है।इस दृष्टिकोण में एक बड़ी कमी है, जो यह है कि पूंजीगत वस्तुओं की मूल्यह्रास लागत का सटीक अनुमान लगाना मुश्किल है।

  • राष्ट्रीय आय (इन्वेंटरी मूल्य निर्धारण): सभी उत्पादकों द्वारा अर्जित राजस्व की कुल राशि को राष्ट्रीय आय कहा जाता है। अंतर्राष्ट्रीय आय किसी दिए गए वर्ष में सभी उत्पादक इकाइयों की कुल वापसी है।
राष्ट्रीय आय = शुद्ध राष्ट्रीय उत्पाद - अप्रत्यक्ष कर + सब्सिडी

व्यापार वस्तुओं और सेवाओं, निर्माण कंपनियों ने सरकार को अप्रत्यक्ष करों का भुगतान, इसलिए सरकार सकल राष्ट्रीय उत्पाद कोई कर उपलब्ध नहीं है सरकार, कभी कभी से अप्रत्यक्ष सब्सिडी के कारण आय निर्माण कंपनियों के लिए की वापसी के रूप में अप्रत्यक्ष करों के रूप में बनाया गया है, तो सब्सिडी जोड़ देंगे।

  • 'व्यक्तिगत आय:' व्यक्तिगत आय एक देश में सभी व्यक्तियों को एक वर्ष में प्राप्त होने वाली आय की कुल राशि है। व्यक्तिगत आय तब उपलब्ध होती है जब कुछ राष्ट्रीय आय में कटौती की जाती है क्योंकि उत्पादकों को उनकी सेवाओं के बदले मिलने वाली आय की पूरी राशि उनके लिए उपलब्ध नहीं होती है। साथ ही, सरकार द्वारा लोगों को वृद्धावस्था वेतन, विकलांगता मजदूरी आदि का हस्तांतरण, जो वे खुद नहीं कमाते थे, उन्हें आय के रूप में उपलब्ध हैं।
व्यक्तिगत आय = राष्ट्रीय आय-कंपनी आयकर-गैर-वितरित कंपनी लाभ-सामाजिक सुरक्षा योगदान + अंतरण आय

लोगों की क्रय शक्ति और कर क्षमता का आकलन करने के लिए व्यक्तिगत आय बहुत उपयोगी है, ताकि लोगों की सामाजिक भलाई को मापा जा सके।

  • डिस्पोजेबल आय: लोगों की आय का एक हिस्सा करों के रूप में सरकार को जाता है।

जब सरकार को देय प्रत्यक्ष कर व्यक्तिगत आय से काट लिया जाता है, तो बड़ी मात्रा में आय होती है जिसका उपयोग किया जा सकता है।

आय = व्यक्तिगत आय - व्यक्तिगत प्रत्यक्ष कर


लोगों को अपनी आय पूरी तरह से खर्च करने की संभावना कम है। वे अपनी आय का कुछ हिस्सा खर्च करते हैं और बाकी बचाते हैं। यह सूत्र एक आय के रूप में व्यक्त किया जा सकता है जिसे निवेश किया जा सकता है।

आय = उपभोक्ता लागत + बचत

इन आय के साथ हम प्रत्यक्ष करों के बोझ या बोझ का एहसास कर सकते हैं।

  • प्रति व्यक्ति: एक राष्ट्र में प्रति व्यक्ति प्रति वर्ष औसत आय प्रति व्यक्ति कहलाती है।प्रति व्यक्ति उपलब्ध है जब राष्ट्रीय आय कुल जनसंख्या से विभाजित होती है।
प्रति व्यक्ति है = राष्ट्रीय आय कुल जनसंख्या

प्रति व्यक्ति एक राष्ट्र की प्रगति की यथार्थवादी तस्वीर प्रदान करता है, आमतौर पर जब प्रति व्यक्ति वृद्धि लोगों के जीवन स्तर का मानक होती है।

आय का आवधिक प्रवाह[संपादित करें]

आय के आवधिक प्रवाह का राष्ट्रीय आय विश्लेषण में महत्वपूर्ण स्थान है। सबसे पहले, आय के आवधिक प्रवाह की कल्पना 3 में फ्रैंक नाइट द्वारा की गई थी। आय का आवधिक प्रवाह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा राष्ट्रीय आय और एक आर्थिक प्रणाली के व्यय समय के साथ लगातार प्रसारित हो रहे हैं। एक राष्ट्र की आय एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में प्रवाहित होती है। एक व्यक्ति की आय दूसरे व्यक्ति का व्यय है, जबकि एक व्यक्ति की आय दूसरे व्यक्ति की आय है। यह दृष्टिकोण आर्थिक प्रणाली के संचालन के तरीके को समझने के लिए कई तरीकों से योगदान देता है। एक खुली अर्थव्यवस्था में, परिवार, उद्यम, सरकारी और विदेशी क्षेत्र परस्पर जुड़े हुए हैं। इससे आर्थिक गतिविधियां जारी रह सकेंगी।

एक द्विदलीय अर्थव्यवस्था में आय का आवधिक प्रवाह[संपादित करें]

द्विदलीय अर्थव्यवस्था में केवल परिवार और कॉर्पोरेट क्षेत्र होते हैं। पारिवारिक क्षेत्र उद्योग, भूमि, श्रम और पूंजी जैसे उत्पादों को बेचकर आय अर्जित करता है। व्यापार क्षेत्र उन उत्पादों का उपयोग माल का उत्पादन करने और उन्हें परिवार या नियोक्ताओं को बेचने के लिए करता है।इस तरह, आय और व्यय एक चक्रीय फैशन में बहते हैं। अगर इस बचत को राष्ट्रीय आय रिसाव कहा जाता है। इस प्रकार लीक्ड इनकम को वेंचर कैपिटल फर्मों से ऋण के रूप में निवेश किया जाता है, ताकि निवेश के रूप में होने वाली आमदनी आय, बचत और निवेश के आवधिक प्रवाह को लगातार उलट सके।कुछ परिवार अपनी कमाई का कुछ हिस्सा बचा लेते हैं।

त्रिकोण की अर्थव्यवस्था में आय का आवधिक प्रवाह[संपादित करें]

ಮೂರುವಲಯದ ಆರ್ಥಿಕತೆಯಲ್ಲಿ ಕುಟಂಬ,ಉದ್ಯಮಸಂಸ್ಥೆ ಮತ್ತು ಸರ್ಕಾರದ ವಲಯಗಳಿರುತ್ತವೆ यहां प्रवाह परिवार और उद्यमों से सरकार के लिए कराधान के रूप में है। सरकार की आय करों, सब्सिडी, घरेलू और कॉर्पोरेट वस्तुओं से आती है।

चार-क्षेत्र की अर्थव्यवस्था में आय का आवधिक प्रवाह[संपादित करें]

चार क्षेत्रों की अर्थव्यवस्था में घरेलू, कॉर्पोरेट, सरकारी और विदेशी क्षेत्र शामिल हैं। विदेशी क्षेत्र में विदेशी व्यापार और पूंजी का प्रवाह शामिल है। एक विदेशी क्षेत्र से एक बंद अर्थव्यवस्था एक मुक्त अर्थव्यवस्था में बदल जाती है।

इस तरह, आय और व्यय एक चक्रीय फैशन में बहते हैं। यह आवधिक प्रवाह वित्तीय प्रणाली की पूरी तस्वीर देता है। इससे हम अर्थव्यवस्था की स्थिति को आसानी से समझ सकते हैं।

राष्ट्रीय आय माप की समस्याएं[संपादित करें]

राष्ट्रीय आय का माप इतना आसान नहीं है। इसके माप में कई जटिलताएँ हैं, विशेष रूप से:

  • अशिक्षा के कारण लोग राष्ट्रीय आय के महत्व को नहीं समझते हैं। इसलिए जिस देश में निरक्षर हैं, उस देश में राष्ट्रीय आय को मापना बहुत मुश्किल है।
  • राष्ट्रीय आय की पर्याप्त रूप से गणना करने के लिए, सही आंकड़े उपलब्ध हैं। इसके बिना, आय का पर्याप्त अनुमान संभव नहीं होगा।
  • शुद्ध राष्ट्रीय उत्पाद के माप में पूंजीगत वस्तुओं के मूल्यह्रास व्यय को शामिल नहीं किया जाना चाहिए। लेकिन मूल्यह्रास व्यय का ठीक से आकलन करना परेशानी भरा हो सकता है।
  • एक अविकसित देश में, लोग पेशे में कुशल नहीं हैं, वे विभिन्न व्यवसायों में शामिल हैं। आय को मापना बहुत मुश्किल है।
  • यह जानना पेचीदा बना हुआ है कि राष्ट्रीय आय को मापते समय किस तरह के सामान पर विचार किया जाना चाहिए। चूंकि कई प्रकार के सामान हैं, समस्या यह है कि अंतिम वस्तु क्या है पर विचार करें।
  • यदि निर्माता अपने स्वयं के उपभोग के लिए सामान का उपयोग करते हैं, तो वे माल बाजार में प्रवेश नहीं करते हैं, जिससे उनका मूल्य निर्णय मुश्किल हो जाता है।
  • अवैध और अवैध गतिविधियों के माध्यम से अर्जित आय शामिल नहीं है।

इस प्रकार राष्ट्रीय आय के मापन में कई जटिलताएँ हैं। इन्हें निर्धारित करना और सटीक आंकड़ों के साथ इसे मापना मुश्किल है।

राष्ट्रीय आय का महत्व[संपादित करें]

एक राष्ट्र की अर्थव्यवस्था में राष्ट्रीय आय के आंकड़े बहुत महत्वपूर्ण हैं। इन आंकड़ों के लाभ हैं:

  • राष्ट्रीय आय के आंकड़े किसी राष्ट्र की वृद्धि और अर्थव्यवस्था का संकेत देते हैं।
  • राष्ट्रीय आय और प्रति व्यक्ति आँकड़े एक राष्ट्र की जीवन स्थितियों की स्पष्ट तस्वीर देते हैं।
  • राष्ट्रीय आय और प्रति व्यक्ति आँकड़े राष्ट्रीय आय बंटवारे के मुद्दे पर प्रकाश डालते हैं।
  • परियोजनाओं और परियोजनाओं के कार्यान्वयन के लिए राष्ट्रीय आय के आंकड़े आवश्यक हैं।
  • इन आँकड़ों से विभिन्न देशों की प्रगति और लोगों के जीवन स्तर की तुलना करना संभव है।
  1. http://worldpopulationreview.com/countries/countries-by-gdp/
  2. "GDP for the world".