सदस्य:MrAnmol/मुद्गल (नगर)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Mudgal
city
Mudgal fort
Mudgal fort
Mudgal is located in कर्नाटक
Mudgal
Mudgal
Location in Karnataka, India
निर्देशांक: 16°01′N 76°26′E / 16.02°N 76.43°E / 16.02; 76.43निर्देशांक: 16°01′N 76°26′E / 16.02°N 76.43°E / 16.02; 76.43
Country India
StateKarnataka
DistrictRaichur
ऊँचाई549 मी (1,801 फीट)
जनसंख्या (2001)
 • कुल19,117
Languages
 • OfficialKannada
समय मण्डलIST (यूटीसी+5:30)
PIN584125
Telephone code08537
वाहन पंजीकरणKA 36
वेबसाइटraichur.nic.in/places.htm

मुद्गल भारतीय राज्य कर्नाटक में लिंगसुगुर तालुक, रायचूर जिले में एक पंचायत शहर है। मुद्गल लिंगसुगुर से लगभग 10 किलोमीटर (6.2 मील) दक्षिण-पश्चिम में है।

मुद्गल में देवगिरि के सेउना यादवों से संबंधित कई शिलालेख पाए गए हैं जो अपनी ऐतिहासिक विरासत और सांप्रदायिक सद्भाव के लिए जानी जाती है। यहाँ के मुख्य आकर्षण मुद्गल किले के अवशेष और 1557 ईसा पूर्व से पहले जेसुइट्स द्वारा निर्मित एक प्राचीन रोमन कैथोलिक चर्च हैं। यहाँ अश्वथनारायण, वेंकटेश, नरसिम्हा और दीदेरायह के प्राचीन मंदिर हैं।

इतिहास[संपादित करें]

मुद्गल का अस्तित्व नवपाषाण युग से है। [1] मुद्गल ऋषि को भगवान गणेश के शिक्षक के रूप में भी जाना जाता है।  मुद्गल ऐतिहासिक रुचि के सबसे महत्वपूर्ण स्थानों में से एक है। मुदगल या मुदुगल का इतिहास देवगिरी के सेउना यादवों से जुड़ा है, जिनमें से कई शिलालेख शहर और उसके आसपास खोजे गए हैं। ११वीं शताब्दी में मुद्गल देश के विभिन्न हिस्सों के छात्रों के लिए एक शैक्षिक केंद्र था। १४वीं शताब्दी की शुरुआत में, यह काकतीय साम्राज्य की एक महत्वपूर्ण चौकी थी। अला-उद-दीन बहमन शाह ने देवगिरी पर कब्जा करने के बाद रायचूर के साथ मुद्गल पर कब्जा कर लिया। मुद्गल के मूल नाम के बारे में कुछ हालिया विवाद कई इतिहासकारों ने दावा किया था कि बहमनी सल्तनत युग के दौरान इसे वास्तव में "अल-मदग्गल" कहा जाता था, जिसका अर्थ है "वह स्थान जो कृषि में खेती की गई है" क्योंकि बहमनी तुर्क मुख्य रूप से तुर्क-अरब थे। बहमनी राजवंश की स्थापना के बाद, बीजापुर राजाओं ने रायचूर और मुद्गल के किलों सहित बहमनी साम्राज्य के पश्चिमी और दक्षिणी हिस्सों पर कब्जा कर लिया। 16वीं शताब्दी के दौरान मुद्गल पर विजयनगर साम्राज्य का शासन था। विजयनगर सम्राटों और बहमनी सुल्तानों के बीच कई लड़ाइयाँ लड़ी गईं।

रुचि के स्थान[संपादित करें]

मुद्गल किला
मुद्गल किला

मुद्गल का सबसे महत्वपूर्ण दर्शनीय स्थल किला है। [2] मुद्गल में किले के निर्माण में एक पहाड़ी का फायदा उठाया गया था, जिसकी चोटी पर राजघरानों के घर और गढ़ों के साथ एक दीवार बनाई गई थी। मुद्गल के बाहरी किलेबंदी आधा वर्ग मील के क्षेत्र को कवर करते हैं। बाहरी किले में एक चौड़ी खाई है, जो पानी से भरी हुई है। खाई की चौड़ाई अलग-अलग होती है, जो कई जगहों पर 50 गज तक होती है। खंदक के पीछे गढ़ों की कतार के साथ एक ढलान है और उसके बाद एक संकरा आच्छादित मार्ग और उससे सटे बहुत बड़े बुर्जों के साथ काउंटर स्कार्प है। मौजूदा किले की व्यवस्था से यह स्पष्ट है कि किले को तोपों के आविष्कार के बाद फिर से बनाया गया था। कई जगहों पर चिनाई के पाठ्यक्रम हिंदू शैली के हैं, लेकिन मेहराब के आकार का पैरापेट मुस्लिम डिजाइन का है। खंदक और गढ़ों की कतार एक साथ मनभावन दृश्य प्रस्तुत करती है।

फतेह दरवाजे के सामने, जो उत्तर की ओर है, एक बहुत विशाल गढ़ है, जिसके हर तरफ एक पर्दा है, इस प्रकार किले की रक्षा के लिए एक बार्बिकन बना हुआ है। इस बार्बिकन के पास उत्तर की ओर तीन धनुषाकार उद्घाटन के साथ एक गार्ड का कमरा है। बार्बिकन में पश्चिम और उत्तर-पूर्व की ओर प्रवेश द्वार के साथ एक संकीर्ण कोर्ट है, जिसके द्वार स्तंभ-और-लिंटेल शैली में बनाए गए हैं। इस प्रवेश द्वार के ढके हुए मार्ग में दोनों ओर पहरेदारों के कमरे हैं। ऊपर उल्लिखित विशाल गढ़ में थूथन के पास एक कन्नड़ शिलालेख के साथ एक बंदूक है। बंदूक के अंदरूनी हिस्से में लोहे के लंबे टुकड़े होते हैं, जिन्हें बाहर की ओर हुप्स से बांधा जाता है।

पश्चिमी तरफ एक और प्रवेश द्वार है, जिसके संकरे रास्ते के पीछे एक मेहराब वाला दूसरा प्रवेश द्वार है। इस बिंदु पर दीवारें निर्माण में साइक्लोपियन हैं। इस प्रवेश द्वार के दोनों ओर गार्ड के कमरे भी हैं। दूसरे के बाईं ओर एक तीसरा प्रवेश द्वार भी है, जो धनुषाकार भी है, लेकिन शीर्ष, जैसा कि पिछले एक के मामले में है, चिनाई से भरा है। यह प्रवेश द्वार अन्य दो की तुलना में निर्माण में अधिक विशाल है, इसके मार्ग से जुड़ा गार्ड का कमरा भी अधिक विशाल है। इस प्रवेश द्वार के पास एक मस्जिद है, जिसमें एक दो खंभों वाला हॉल है, जो हिंदू डिजाइन के स्तंभ हैं। सड़क के विपरीत दिशा में नौबत खाना के अवशेष हैं। बाला हिसार के रास्ते में बारूद पत्रिका है, जिसके एक सिरे पर बारूद के भंडारण के लिए दो डिब्बे बनाए गए हैं।

स्थानीय भोजन और व्यंजन[संपादित करें]

स्थानीय लोगों की खाद्य प्राथमिकताएं उत्तरी कर्नाटक क्षेत्र के समान हैं, लेकिन उन शहरों के आसपास के मुद्गल के कारण हैदराबादी, मराठी, दक्षिण कर्नाटक और कोंकणी व्यंजनों के प्रभाव के साथ। सैय्यद जनजातियों के वंश के साथ-साथ मध्य पूर्व में बसे हुए प्रवासी और अरब संस्कृति को वापस लाने के कारण अरबी व्यंजन महत्वपूर्ण हैं।

भेड़, मवेशी और भैंस पालन की सामान्य प्रथा के कारण दूध और डेयरी उत्पादों का उत्पादन, उपभोग और परिवहन बड़ी मात्रा में किया जाता है। बुजुर्ग मुद्गल लोग घर पर डेयरी उत्पाद बनाने में गर्व दिखाते हैं क्योंकि यह मेहमानों को अपने डेयरी उत्पाद निर्माण कौशल दिखाने के लिए मेजबान परिवार के लिए प्रतिष्ठा का प्रतीक हुआ करता था। हालांकि यह प्रथा युवा पीढ़ी के साथ घट रही है जो मुद्गल से बाहर पलायन कर रहे हैं।

चिकन, मछली, मटन और बीफ जैसे मांस उत्पादों का भी उत्पादन किया जाता है। मुद्गल का मटन अपने रसीले स्वाद के कारण अत्यधिक पूजनीय है क्योंकि यह पशुओं के लिए ताजा चारा उपलब्ध है। कई स्थानीय व्यंजन डेयरी या मांस आधारित होते हैं।

ज्वार, बाजरा, भारतीय जौ और मक्का स्थानीय रूप से उगाए जाते हैं और मुख्य आहार हैं लेकिन आजकल गेहूं और चावल भी पड़ोसी प्रभावों के कारण उगाए और खाए जाते हैं।

मूंगफली और सूरजमुखी की खेती भी बड़ी मात्रा में खाना पकाने के तेल, चटनी और अचार के उत्पादन के लिए की जाती है

गुड़ का उत्पादन बड़ी मात्रा में किया जाता है और गन्ने और चुकंदर की खेती के कारण निर्यात किया जाता है।

लाल मिर्च और लाल शिमला मिर्च की स्थानीय किस्मों के साथ मिर्च मिर्च की खेती भी बड़े पैमाने पर होती है। उनका उपयोग कई स्थानीय व्यंजनों के स्वाद के लिए किया जाता है - स्थानीय लोग उच्च मिर्च गर्मी भागफल के आदी होते हैं। कई अन्य भारतीय मसालों की भी खेती की जाती है।

जनसांख्यिकी[संपादित करें]

भारत की २००१ की जनगणना [3] के अनुसार मुद्गल की जनसंख्या १९,११७ थी। पुरुषों की आबादी 51% और महिलाएं 49% हैं। मुद्गल की औसत साक्षरता दर 52% है, जो राष्ट्रीय औसत 59.5% से कम है: पुरुष साक्षरता 62% है और महिला साक्षरता 41% है।

परिवहन[संपादित करें]

मुद्गल बंगलौर, हुबली, हैदराबाद, पुणे, पणजी, बागलकोट और अन्य प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। निकटतम प्रमुख हवाई अड्डा हैदराबाद में है।

लंबी दूरी की बस मार्ग[संपादित करें]

कर्नाटक राज्य सड़क परिवहन निगम (केएसआरटीसी) अन्य शहरों और गांवों के लिए बस सेवा चलाती है। यहाँ निजी बस सेवाएं भी हैं।

रेल-मार्ग[संपादित करें]

मुद्गल का निकटतम रेलवे स्टेशन रायचूर है। रायचूर एक प्रमुख रेल लाइन द्वारा परोसा जाता है और भारत के सभी प्रमुख हिस्सों जैसे बैंगलोर, मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, हैदराबाद, अहमदाबाद, त्रिवेंद्रम, कन्याकुमारी, पुणे, भोपाल और आगरा के लिए ट्रेनों द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

गुलबर्गा जिले के वाडी जंक्शन रेलवे स्टेशन को गडग जंक्शन से जोड़ने के लिए एक रेलवे परियोजना का उद्घाटन किया गया है; [4] परिणामस्वरूप मुद्गल और लिंगसुगुर को रेल के माध्यम से जोड़ा जाएगा।

वायु-मार्ग[संपादित करें]

राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, हैदराबाद मुद्गल नगर से निकटतम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है और गुलबर्गा में गुलबर्गा हवाई अड्डा मुद्गल से निकटतम घरेलू हवाई अड्डा है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "History". Trutiya Mantralaya. मूल से 28 July 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 April 2018.
  2. "Mudgal fort". Official website of Raichur District. District Administration, Raichur District. मूल से 8 March 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 April 2018.
  3. Indian census of 2001
  4. "South Western Railway". Ministry of Railways, Government of India. February 2018. अभिगमन तिथि 19 April 2018.

[[श्रेणी:कर्नाटक में दुर्ग]] [[श्रेणी:कर्नाटक में पर्यटन आकर्षण]] [[श्रेणी:विकिडेटा पर उपलब्ध निर्देशांक]] [[श्रेणी:Pages with unreviewed translations]]