सदस्य:Mona1840442/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

पुट्टराज गवई


पुट्टराज गवई (3 मार्च 1914 - 17 सितंबर 2010)[ हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत में एक भारतीय संगीतकार थे, जो एक विद्वान थे, जिन्होंने कन्नड़, संस्कृत और हिंदी में 80 से अधिक किताबें लिखीं, एक संगीत शिक्षक और एक सामाजिक सेवक। ग्वालियर घराने (स्कूल) के एक सदस्य, वह कई वाद्ययंत्रों जैसे कि वीणा, तबला, मृदंगम, वायलिन आदि बजाने की अपनी क्षमता के साथ-साथ भक्ति संगीत (भजनों) के अपने लोकप्रिय गायन के लिए प्रसिद्ध हैं। हिंदुस्तान और कर्नाटक संगीत दोनों में प्रसिद्ध गायक। वह भारत के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण के प्राप्तकर्ता हैं, जिन्हें 2008 में सम्मानित किया गया था।


प्रारंभिक जीवन:

उनका जन्म कर्नाटक के हावेरी जिले के हंगल तालुक में देवरा होस्पेट में एक गरीब कन्नड़ लिंगायत परिवार में हुआ था। उनके माता-पिता रेवैया वेंकटपुरम और सिद्धम्मा थे। उन्होंने 6 साल की उम्र में अपनी आंखों की रोशनी खो दी । जब वह 10 महीने का था, तब उसने अपने माता-पिता को खो दिया था। उनके मामा चंद्रशेखरैया उन्हें अपने पंखों के नीचे ले गए और उनका पालन-पोषण किया।

संगीत प्रशिक्षण:

गवई की संगीत में रुचि को देखते हुए, उनके चाचा उन्हें गणयोगी पंचाक्षार गवई द्वारा संचालित वीरेश्वर पुण्यश्रम में ले गए। पंचाक्षरी गवई के मार्गदर्शन में, उन्होंने हिंदुस्तानी में महारत हासिल की। उन्होंने मुंदरिगी राघवेंद्र (वेषा परम्परा से संबंधित) के मार्गदर्शन में कार्निक संगीत में महारत हासिल की। उन्होंने कई उपकरणों हारमोनियम, तबला, वायलिन और 10 अन्य संगीत वाद्ययंत्रों में महारत हासिल की थी।

रंगमंच:

पुट्टराज गवई ने एक थिएटर कंपनी की स्थापना की, जो न केवल नि: शुल्क भोजन, आश्रय, विकलांग अनाथ बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के लिए धन जुटाने में मदद करेगी, बल्कि थिएटर संस्कृति में योगदान भी देगी। इसके अलावा, "श्रीगुरु कुमारेश्वरा कृप्या पोषिता नाट्य कंपनी" की स्थापना की गई। उनका पहला नाटक 'श्री शिवयोगी सिद्धराम' उनके द्वारा लिखित और निर्देशित और लाभ में लाया गया था। इसके बाद कई अन्य सफल निर्माण हुए।

साहित्य:

पुट्टराज गवई ने 12 वीं शताब्दी के भक्ति आंदोलन के कई 'शराओं' की आध्यात्मिकता, धर्म, इतिहास के साथ-साथ 80 से अधिक पुस्तकें लिखी हैं। उन्होंने कन्नड़ भाषा , हिंदी और संस्कृत में किताबें लिखी हैं। उन्होंने ब्रेल लिपि में भगवद गीता को फिर से लिखा।

समाज सेवा:

पुट्टराज गवई वीरेश्वर पुण्यश्रम के अग्रदूतों में से एक हैं, जो एक संगीत विद्यालय है जो लोगों को संगीत का ज्ञान प्रदान करने के लिए समर्पित है जो थोड़े सक्षम हैं। विकलांग लोगों, विशेष रूप से समाज के सभी जातियों, धर्मों और वर्गों से अंधे लोगों को आश्रम में संगीत सिखाया जाता है। पं। डॉ। पुत्तरराज कवि गवजी पं। के निधन के बाद 1944 से श्री वीरेश्वरा पुण्यश्रम के पंडित हैं। पंचश्रव गावैजी जिन्होंने जन्म लेने वाले अंधे बच्चों और अनाथों के उत्थान के लिए इस आश्रम की स्थापना की थी। 1942 में अपनी स्थापना के बाद से, श्री वीरेश्वर पुण्यश्रम जाति और पंथ के आधार पर भेदभाव के बिना, जन्म से अंधे और अनाथ और गरीब बच्चों को मुफ्त में शिक्षा दे रहे हैं। आश्रम पूरी तरह से अपने भक्तों द्वारा स्वैच्छिक दान के बल पर चलाया जाता है। आश्रम का मिशन समुदाय विशेषकर और गरीबों और अंधों के लिए निस्वार्थ सेवा है। शिष्यों ने संगीत में प्रशिक्षण और शिक्षा प्राप्त की और ललित कला के क्षेत्र में संगीत शिक्षक, मंच-कलाकार, रेडियो-कलाकार, संगीतकार और पेशेवर बन गए हैं। "पं। पंचाक्षरी गवी नाटक थियेटर" का आयोजन और स्थापना पं। पुट्टराज गविजी ने असंख्य प्रदर्शन किए हैं और उन्हें उत्तर कर्नाटक में रंगमंच आंदोलन के अग्रणी कार्यों में से एक माना जाता है। पूरी तरह से मंच नाटक की कला को समर्पित करने के लिए समर्पित होने के कारण, इस नाटकीय कंपनी ने हजारों मंच कलाकारों का उत्पादन किया है जिन्होंने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ख्याति अर्जित की है। पुण्यश्रम ने हजारों "कीर्तनकार" का निर्माण किया है जो पूरे राज्य में पुराणों और प्रवाचन और कीर्तन को पहुंचाने में व्यस्त हैं। इस प्रकार, श्री वीरेश्वरा पुण्यश्रम साहित्य, संगीत, धर्म, साक्षरता और सामाजिक सेवा के क्षेत्र में बहुमूल्य सेवाओं का प्रतिपादन कर रहा है। यह अपने विनम्र तरीके से सत्तर साल से अधिक समय से अंधों और दलितों के कल्याण के लिए समर्पित है। इस संस्था की बहुत ही धर्मनिरपेक्ष साख ने इस आश्रम को विशिष्ट और एक वर्ग बना दिया है। श्री वीरेश्वर पुण्यश्रम, गदग के पोंटिफ को भक्तों द्वारा "पृथ्वी पर चलने वाले भगवान" के रूप में देखा जाता है। कर्नाटक में गदग के श्री वीरेश्वर पुण्यश्रम बहुत लोकप्रिय और प्रभावशाली आश्रम हैं। यह एक चैरिटी संस्था है जो पूरी तरह से अंधे, अनाथ और गरीब बच्चों के उत्थान के लिए समर्पित है। 1000 से अधिक बच्चे आश्रम में रहते हैं और उन्हें मुफ्त में खिलाया जाता है। आश्रम में तेरह संस्थान हैं जिनमें संगीत के साथ-साथ सामान्य शिक्षा भी शामिल है।

सरकार की ओर से बिना किसी सहायता के श्री वीरेश्वर पुण्यश्रम चलाया जाता है। यह संगीत और ललित कला के क्षेत्र में प्रतिभाशाली संगीतकारों, रेडियोवादियों, संगीत शिक्षकों, मंच - कलाकारों और पेशेवरों के लिए समाज में योगदान देता रहा है। श्री वीरेश्वर पुण्यश्रम एक धर्मनिरपेक्ष संस्थान है और जाति और पंथ के आधार पर भेदभाव किए बिना समाज के सभी वर्गों के छात्रों को स्वीकार करता है।

पोंटिफ, पं। पुट्टराज कवि गावजी विभिन्न क्षमताओं में समाज की सेवा कर रहे हैं और सामाजिक और सांप्रदायिक सद्भाव के उत्प्रेरक हैं। वह पद्म विभूषण पुरस्कार" जैसे किसी भी प्रतिष्ठित पुरस्कार और सम्मान के हकदार हैं।

मरण:

17 सितंबर 2010 को वीरेश्वरा पुण्यश्रम, गदग, कर्नाटक में उनका निधन हो गया। उन्हें सम्मानजनक सरकारी सम्मान के साथ वीरशैव परंपराओं के अनुसार आश्रम में दफनाया गया था। 18 सितंबर 2010 को गदग में उनके अंतिम संस्कार में 10 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने भाग लिया। कर्नाटक राज्य सरकार ने शनिवार को राजकीय शोक की घोषणा की और सरकारी कार्यालयों के लिए बहुआयामी व्यक्तित्व के सम्मान के रूप में छुट्टी मनाई।