सदस्य:Mohitaf10/प्रयोगपृष्ठ/

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
Commedia dell'arte - troupe Gelosi.JPG

कॉमेडिया डेल'एर्ट[संपादित करें]

कॉमेडिया डेल'एर्ट(पेशे की कला या पेशे की कॉमेडी) का मतलब अवांछित या सुघारित नाटक है, और नाटक के उपजेक मामले की तुलना में प्रदर्शन के तरीके के बजाय इसका तात्पर्य है। निश्जित रुप से एक इतालवी कमेडिया डेल'एर्ट ट्रूप के साथ जुडी पहली तारीख १५४५ है। सबसे मशहूर प्रारंभिक कंपनी जेलोसी थी, जिसका नेतृत्व फ्रांसेस्को एंड्रेनी और उनकी पत्नी इसाबेला थे, १५६८ से १६०४ तक जेलोसी ने प्रदर्शन किया। एरियोस्टो और माचियावेली की कॉमेडि की तरह, कॉमेडिया डेल'एर्ट को अघिकतर अपमानजनक प्रेम साजिशों के साथ चिंतित था, पैसा पाने या कुछ सरलता से बाहर निकलने के लिए चालाक चाल से चिंतित था। हमेशा के लिए सबसे अधिक विशेषज्ञ और लोकप्रिय अभिनेताओं को दिए गए हर नाटक का एक महत्वपूर्ण हिस्सा, विस्मयकारी रुकावट था, जिसे "लाज़ी" कहा जाता था, जिसका अक्सर नाटक के साथ कुछ लेना देना नहीं था। एक सामान्य परिदृश्य में उनके माता-पिता द्वारा एक युवाक जोड़े के प्यार को विफल करना होता था। परिदृश्य में वर्णों के सममित जोड़े का उपयोग किया जाता था: दो बुजुर्ग पुरुष, दो प्रेमी, दो ज़ांनी, एक नौकरानी, एक सैनिक, और अतिरिक्त। युवक जोडा मुखॉट का उपयोग नहीं करता था। कॉमेडिया डेल'एर्ट के पात्रों और विशेषताएं इस प्रकार हैं।

मैग्निफिको[संपादित करें]

१६ वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में / १७ वीं सदी की शुरुआत में लोकप्रिय था, पैंटलोन का एक संस्करण होता है। जबकि पैंटलोन आमतौर पर व्यापारी वर्ग का होता है, मैग्निफिको एक निर्वाचित आधिकारिक है जो अभिजात वर्ग होने की अधिक संभावना है, लेकिन पूरी तरह से दोनों पात्रों के बीच कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं है। उनका नाम कृपा, उदारता और आज्ञा का सुझाव देता है, जिनमें से सभी की कमी है। वह व्यक्ति है जो न केवल अर्थव्यवस्था और वित्त का प्रभारी है बल्कि घर की नियति और वहां रहने वाले सभी लोगों का भी प्रभारी है। वह तय करता है कि नौकरों का भुगतान करना है या नहीं (वह आम तौर पर इसके खिलाफ झुकता है, अच्छे कारण के बिना नहीं), और वह फैसला करता है कि उसका बेटा या बेटी (प्रेमी) शादी कब करेगा, कब और किसके साथ।

पैंटलोने[संपादित करें]

पैंटलोने को कॉँमेडिया के पुराने पात्रों में से एक। उन्हें आमतौर पर व्यापारी वर्ग के रूप में चित्रित किया जाता है। उसका मुखौटा एक प्राचीन बूढ़े आदमी को चित्रित करने के लिए है, जो बहुत बड़ी, लंबी नाक के साथ बहुत झुर्रियों वाला है। आधुनिक पैंटलोन जैसी पात्रों में श्री बर्न्स ऑन द सिम्पसंस शामिल हैं (जिनके चेहरे को पैंटलोन के मास्क जैसा दिखने के लिए भी इस तरह से खींचा जाता है) पैंटलोन आमतौर पर प्रेमियों में से एक के पिता होता है। वह अपने बच्चे और उनके प्रेमी को अलग रखने के लिए प्रेरित है। पैंतालोन को या तो विधवा या स्नातक के रूप में प्रस्तुत किया जाता है, और उसकी उम्र के बावजूद, कमोडी दुनिया के भीतर महिलाओं में कई गुजरता है, "हालांकि उन्हें हमेशा अस्वीकार कर दिया जाता है"।

डॉक्टर[संपादित करें]

ये चरित्र पहली बार १६ शताब्दी के दौरान प्रकट होता है, उसे सारांशित किया जाता है कि "कुछ भी समझने के बिना अपना पूरा जीवन सीखने में सबकुछ सीखता है।" डॉक्टर मालिको में से एक है, और इसलिए सभी सात घातक लोगों को करने के लिए प्रवण प्रकार की मांग है पापों। उसके पास एक असामान्य मुखौटा है जो नाक और माथे को आवरण करता है, या तो काला या मांस-स्वर, और काले रंग के कपड़े पहनता है।

ब्रिगेला[संपादित करें]

ब्रिगेला एक दुर्भाग्यपूर्ण लेकिन बुद्धिमान नौकर है, वह खतरनाक होने के लिए जाना जाता है और यहां तक कि हत्या या अन्य हिंसक अपराध भी कर सकता है। वह स्वार्थी और अवसरवादी है। ब्रिगेला चालाक है और परिस्थितियों में परिस्थितियों को कुशल बना सकता है जो अन्य पात्रों से परे होगा। वह परंपरागत रूप से सम्मान की कोई वास्तविक भावना नहीं दिखाता है, और अगर वह मौका पाता है तो वह अपने प्यारे दोस्त को लूटता है, और केवल दूसरों के प्रति निष्ठा प्रदर्शित करता है यदि वह इसे अपने स्वयं के सर्वोत्तम लाभ के रूप में खोजता है।

हरलेक्विन[संपादित करें]

हरलेक्विन शायद सबसे लोकप्रिय और निश्चित रूप से कमोडी पात्रों के बारे में जाना जाता है। हरलेक्विन पारंपरिक रूप से शारीरिक रूप से चुस्त अभिनेता द्वारा चित्रित किया जाता है और स्लैपस्टिक और स्टंट का उपयोग करता है। उनका चरित्र अक्सर विशेष रूप से उज्ज्वल नहीं होता है, हालांकि चरम सीमाओं को इस परिदृश्य से अलग किया जाता है। हरलेक्विन की एक अन्य विशेषता एक लकड़ी है, आमतौर पर एक लकड़ी की तलवार या लकड़ी की छड़ी (मूल रूप से एक स्लैपस्टिक, लेकिन बाद में विकास इसे सिर्फ एक चलने वाली छड़ी या गन्ना के रूप में दिखाता है।)

कोलंबिना[संपादित करें]

कोलंबिना सबसे पहले १७ शताब्दी में, नौकरानी की एक भिन्नता के रूप में दिखाई देता है, जो ज़ांनी की महिला समकक्ष थी। कोलंबिना आमतौर पर विनोदी होती है और अक्सर किसी भी परिदृश्य में किसी और के साथ प्यार करती है, आमतौर पर हरलेक्विन। वह अलग-अलग सुरुचिपूर्ण हो सकती है, या वह बोल्ड और बेकार हो सकती है; लेकिन वह दूसरों के लिए अपनी बुद्धि और वैध स्नेह के कारण कभी भी अश्लील नहीं है। वह अक्सर मास्क पहनती है, हालांकि कभी-कभी उसे एक छोटा सा आंख-मुखौटा हो सकता है। कोलंबिया की शैली में कुछ हद तक एक आधुनिक चरित्र छोटे टून कार्टून श्रृंखला से बाब्स बनी में पाया जा सकता है। वह ब्रिगेला के रूप में चालाक है। वह हरलेक्विन के रूप में खेलदार है। वह पैसे के साथ उतनी ही अच्छी है जितनी पैंटेलोन हो सकती है और वह डॉकट की तरह प्यार, पुरुष, विवाह और जीवन पर शैश्रिक प्रवचन रख सकती है। 

कप्तानो[संपादित करें]

कप्तानो अवसरवादी और लालची है, और कई परिदृश्यों में वह प्रकट होता है कि कभी कप्तान नहीं रहा है। कहानी की जरूरतों के आधार पर अन्य पात्र अपने दावों से मूर्ख हो सकते हैं या नहीं हो सकत है। वह आमतौर पर अपने प्रकोप के पीछे एक चरम डरावना के रूप में खेला जाता है, हालांकि एक समय में चरित्र को सच्चे साहस को प्रदर्शित करने के लिए जाना जाता है; फिर भी, जब भी वह करता है, यह इतना बेतुका रूप से लागू होता है कि उसकी कार्रवाई अभी भी एक दुखी विफलता है। कप्तानो कहीं और से आता है। वह अक्सर एक भाड़े सैनिक है। वह स्पेनिश हो सकता है।

ला रफियाना[संपादित करें]

ला रफियाना एक छायादार अतीत के साथ कॉमोडिया डेल'एर्ट का एक पुराना मादा चरित्र है या जो वेश्या बनती था। रफियाना प्रायः पैंटलोन के साथ रोमांटिक रूप से शामिल होती है।

ला रफियाना के लिए एक और आम भूमिका एक रहस्यमय जादुई महिला या जिप्सी है। कमियाडिया के अधिकांश अन्य पात्र जादूगरों और जिप्सी से भरोसा नहीं करते हैं या डरते हैं क्योंकि वे आम तौर पर शरारती चोर होते हैं। ला रफियाना को मंत्र, औषधि और ज्ञान की एक बड़ी मात्रा के लिए जानी जाती है। वह भविष्य को देखने और युवा पात्रों में प्यार करने के लिए अपनी शक्तियों का उपयोग करने के लिए भी पाई जाती है। जबकि वह दिल में अच्छी है, वह अभी भी चोर होने के लिए जानी जाती है।

इनमोराटिस[संपादित करें]

इनमोराटिस जिसका अर्थ है "प्रेमी" कॉमेडिया डेल'एर्ट के भीतर अपरिवर्तनीय पात्र है। नाटकों में सब कुछ प्रेमी के आसपास घूमता है। ये पात्र एक दूसरे के साथ प्यार करने के एकमात्र उद्देश्य के लिए कॉमोडिया नाटकों के भीतर उपस्थित है, और इसके अलावा खुद से प्यार करते है। कई बाधाओं का सामना करने के बावजूद, प्रेमी हमेशा अंत तक एकजुट होते हैं। प्रेमी जो भी भावना व्यक्त करते हैं उनमें अत्यधिक नाटकीय होते हैं।प्रेमी अक्सर बच्चे के समान और अपरिपक्व तरीके से कार्य करते हैं। जब वे अपना रास्ता नहीं लेते हैं, तो वे पूरी तरह से तबाह हो जाते हैं, वे चिल्लाते हैं, और यहां तक कि रोते हैं और चीजें करते हैं यदि चीजें उनकी इच्छाओं के अनुसार नहीं जाती हैं। बहुत स्वार्थी और आत्म केंद्रित, प्रेमी अपनी ही दुनिया में हैं जिसमें वे स्वयं सबसे महत्वपूर्ण विषय हैं।

इस प्रकार कॉमेडिया डेल'एर्ट थियेटर का सबसे प्रसिद्ध रूप बन गया है और लोग अभी भी इसका अभ्यास जारी रखते हैं।


संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3]

[4]

  1. http://theatrehistory.com/italian/commedia_dell_arte_001.html
  2. https://www.italymask.co.nz/About+Masks/Commedia+dellArte+Characters.html
  3. http://www.factionoffools.org/history
  4. https://www.thoughtco.com/what-you-need-to-know-about-commedia-dellarte-4040385