सदस्य:Mohammedmarap/अर्जेंटीना की संस्कृति

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

अर्जेंटीना की संस्कृति[संपादित करें]

आधुनिक अर्जेंटीना संस्कृति काफी हद तक इतालवी, स्पेनिश और अन्य यूरोपीय आव्रजन से प्रभावित कर दिया गया है. हालांकि अर्जेंटीना की आधिकारिक भाषा स्पेनिश है, अर्जेंटीना स्पेनिश स्पेन में बोली जाने वाली स्पेनिश से अलग है। कुछ मायनों में यह स्पेनिश से अधिक की तरह इतालवी लगता है। वहाँ भी कई अन्य सहित इतालवी, जर्मन, अंग्रेजी और फ्रेंच अर्जेंटीना में बोली जाने वाली भाषाओं में हैं। स्वदेशी भाषाओं कि आज बोली जाती हैं, गुआरानी और क्वेशुआ शामिल हैं।अधिकांश अर्जेंटीना यूरोपीय मूल है, जो उन्हें अन्य लैटिन अमेरिकी देशों में जहां यूरोपीय और भारतीय संस्कृतियों अधिक मिश्रित कर रहे हैं से अलग से मुख्य रूप से कर रहे हैं।सांस्कृतिक और भावनात्मक रूप से, अर्जेंटीना अक्सर लैटिन अमेरिकी और अधिक से अधिक यूरोपीय लगते हैं। परिवार विस्तारित परिवारों को अभी भी प्रमुखता होने के साथ अर्जेंटीना के जीवन का केंद्र है। शक्तिशाली परिवारों के सिर व्यापक आदर, लेकिन सुरक्षा, रोजगार, आदि के मामले में दूसरों के लिए देखभाल करने के लिए और व्यक्तिगत और पारिवारिक सम्मान बनाए रखने के लिए यह एक जिम्मेदारी आती है। ऑनर सभी मामलों में सभी हो सकता है और सब खत्म होती है और इसे नियमित तौर पर समुदाय में और व्यापार में, घर में दिन-प्रतिदिन के जीवन को प्रभावित करता है। अर्जेंटीना के संविधान धार्मिक स्वतंत्रता की गारंटी देता है।रोमन कैथोलिक राजकीय धर्म के रूप में कार्य करता है। अन्य दुनिया धर्म, विशेषकर इस्लाम, पिछले दस से पंद्रह वर्षों के दौरान देश के भीतर एक पैर जमाने प्राप्त कर रहे हैं।

अर्जेंटीना में एक रिश्ते से चलने वाली संस्कृति है, तो यह नेटवर्क का निर्माण करने और उन्हें इस्तेमाल करने के लिए महत्वपूर्ण है। अर्जेंटीना को बनाए रखने और मदद, एहसान या सहायता के लिए पर कॉल करने के लिए परिवार और दोस्तों की एक जटिल नेटवर्क का उपयोग करें। एक पक्ष आप के लिए किया जाता है, तो आप अंततः का आह्वान किया जाएगा इसे फिर से भुगतान करने के लिए। के रूप में यह पश्चिम में है और अपने लाभ के लिए इस्तेमाल किया जा सकता का नाम-छोड़ने और भाई-भतीजावाद नकारात्मक अर्थ नहीं है। सभी अर्जेंटीना से ऊपर लोगों को वे जानते हैं और विश्वास के साथ व्यापार करना चाहते। वे बल्कि टेलीफोन द्वारा की तुलना में या लेखन, जो अवैयक्तिक के रूप में देखा जाता है का सामना करने वाली चेहरा बैठकों पसंद करते हैं। एक बार एक संबंध विकसित की है, उनकी निष्ठा आप के बजाय कंपनी के लिए आप का प्रतिनिधित्व करने के लिए किया जाएगा। दूसरों की आँखों में अच्छी लग अर्जेंटीना के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए, वे आप न केवल आप क्या कहते हैं पर, बल्कि जिस तरह से आप अपने आप को वर्तमान पर न्याय करेगा। टकराव से बचें। अर्जेंटीना सार्वजनिक रूप से स्वीकार वे गलत कर रहे हैं पसंद नहीं है। यह अधिकार की स्थिति में उन लोगों के लिए सम्मान और सम्मान दिखाने के लिए जरूरी है। जब एक ही स्तर पर लोगों के साथ व्यवहार, संचार और अनौपचारिक हो सकता है। बारीकियों और छिपे हुए अर्थ के लिए सतर्क रहें। यह एक अच्छा विचार विवरण दोहराने के लिए है, के रूप में आप उन्हें समझ पुष्टि करने के लिए कि आप और आपके व्यापार सहयोगियों समझौते में हैं। व्यापार पोशाक औपचारिक और रूढ़िवादी, अभी तक स्टाइलिश है। पुरुषों काले रंग का, रूढ़िवादी व्यवसाय सूट पहनना चाहिए। महिलाओं सुरुचिपूर्ण व्यवसाय सूट या कपड़े पहनना चाहिए। अच्छी गुणवत्ता के सामान दोनों लिंगों के लिए महत्वपूर्ण हैं। अच्छी तरह तैयार आप एक अच्छा प्रभाव बनाने के लिए चाहते हैं।अर्जेंटीना इसी तरह की स्थिति के लोगों के साथ सौदा करने की उम्मीद है। पदानुक्रम महत्वपूर्ण है। निर्णय कंपनी के शीर्ष पर बना रहे हैं। व्यापार धीरे धीरे चलता है, क्योंकि यह बेहद नौकरशाही है। निर्णय अक्सर अनुमोदन की कई परतों की आवश्यकता है। अर्जेंटीना के एक कठिन समय असहमति जताई है, ऐसा नहीं लगता है कि चीजों को अच्छी तरह से बस जा रहे हैं क्योंकि कोई भी आप क्या कहते हैं चुनौती दे रहा है।

संस्कृति और परंपराओं[संपादित करें]

अतीत में यूरोपीय देशों के एक नंबर के द्वारा उपनिवेश किया गया है, अर्जेंटीना को प्रभावित करती है कि अपनी पहचान को परिभाषित करने की एक है। महत्वपूर्ण प्रभाव स्पेनिश, फ्रेंच, ब्रिटिश, और इतालवी संस्कृति, साथ ही अफ्रीकी और उनके बहुत ही Gaucho संस्कृति के उस शामिल हैं। सांस्कृतिक प्रतीकों टैंगो में शामिल हैं - जाज और अमेरिका के झूले से प्रभावित किया जा रहा है अर्जेंटीना के निचले वर्गों के साथ संबद्ध बाहर शुरू कर दिया; और फुटबॉल - एक राष्ट्रीय खेल पुरुषों समय में टैंगो के जुड़े अभद्रता से दूर वीर करने के लिए 1860 में अंग्रेजों द्वारा पर लाया।

कला और वास्तुकला[संपादित करें]

अर्जेंटीना प्रसिद्ध कलाकारों और वास्तुकारों जो दुनिया भर में जाना जाता है की एक संख्या है। इनमें आर्ट डेको वास्तुकार सीजर पेली, जो मलेशिया में पेट्रोनास टावर बनाया गया है, और मिनीपोलिस पर नोर्वेस्ट केंद्र रहे हैं; और फ्रांसिस्को, जो आर्ट नोव्यू और इतालवी शैलियों के बारे में उनकी अनूठा मिश्रण के साथ 20 वीं सदी में अर्जेंटीना के शहरों के लिए स्वभाव जोड़ा। वास्तुकला और देश के चारों ओर संरचनाओं कॉर्डोबा के कैथेड्रल और सैन इग्नेसियो मिनी में पाया स्पेनिश बारोक वास्तुकला की तरह, उनके उपनिवेशवादियों से प्रभावित हैं। कला अपनी कला दिखाने के लिए कलाकारों के लिए निजी नींव और राष्ट्रीय संस्थानों और कई प्लेटफार्मों द्वारा समर्थन कर रहे हैं और कौशल सभी देश भर में पाए जाते हैं। अकेले ब्यूनस आयर्स में, वहाँ 60 से अधिक कला दीर्घाओं और देश के चारों ओर बिखरे हुए दूसरों के बहुत सारे हैं। अर्जेंटीना के 20 वीं सदी के कलाकारों में से कुछ भी इस तरह के आंदोलन माडी ग्यूला कोसिसे से, और फ्लोरिडा और 20 वीं सदी में कलात्मक आंदोलनों के रूप में दुनिया कला को प्रभावित किया है।

त्योहार[संपादित करें]

समारोह और अर्जेंटीना में त्योहारों के रोमन कैथोलिक चर्च, राष्ट्रवाद के चारों ओर घूमना, और यूरोपीय त्योहारों अनुकूलित। यहां देश के सबसे मनाया त्योहारों में से एक सूची है: लोकगीत के राष्ट्रीय महोत्सव, कॉर्डोबा में आयोजित इस घटना से एक है सबसे बड़ा और लैटिन अमेरिका में सबसे महत्वपूर्ण है। यह अर्जेंटीना लोक परंपरा वेशभूषा, नृत्य, प्रदर्शन, और संगीत के साथ पूरा का एक 9 दिवसीय उत्सव है। एल व्यास डे जोस हर्नांडेज़ - प्रतिवर्ष नवंबर के हर 10 वें आयोजित इस त्योहार अर्जेंटीना के लेखक और कवि के जन्मदिन की सालगिरह का जश्न मनाने के लिए, पार्टियों, संगीत, परेड, और पर्वों के 1 पूरे सप्ताह है। एल पाइस कार्निवाल डेल 2 सप्ताह पहले रोज़ा के लिए, ब्यूनस आयर्स, देश में सबसे बड़ा कार्निवाल आयोजित करता है। लोग गलियों में, वेशभूषा में तैयार कर रहे हैं नृत्य, और सलाखों और प्रतिष्ठानों पार्टियों है कि सुबह से देर रात तक पिछले मेजबानी। अर्जेंटीना म्यूनिख और ब्राजील में होने के बाद दुनिया की तीसरी सबसे, कॉर्डोबा के विला जनरल दुनिया भर के अन्य समारोहों के साथ मेल खाना करने के लिए पीने के 5 दिनों के होस्ट करता है।

फुटबॉल किसी भी शक के बिना अर्जेंटीना में सबसे लोकप्रिय खेल है, और इस तरह के तीव्र भावनाएं प्रेरित करती है। दो मुख्य टीमों के कट्टर दुश्मन बोका जूनियर्स और नदी प्लेट कर रहे हैं। अर्जेंटीना यानी कई अन्य खेलों में अच्छी तरह से करते हैं। पोलो (विश्व चैंपियन), रग्बी (दुनिया के शीर्ष 5), संज्ञा, हॉकी (हाल ही में विश्व चैंपियन), कार रेसिंग, मुक्केबाजी, स्कीइंग, शिकार और मछली पकड़ने। हाल ही में, चरम खेल पर मांग बढ़ने लगी है। बास्केटबॉल भी मैनुएल गिनोबिली (या बस मनु) द्वारा दिखाए गए शानदार प्रदर्शन, अब एक एनबीए चैंपियन करने के लिए अधिक से अधिक ब्याज धन्यवाद आकर्षित कर रहा है।

भोजन[संपादित करें]

गोमांस प्राथमिक अर्जेंटीना पकवान है। बारबेक्यू के अपने संस्करण कहा जाता है (बीफ एक खुली आग गड्ढे पर ग्रील्ड) है और यह बहुत जरूरी है कि जब आप परिवार और दोस्तों के साथ सप्ताहांत पर इकट्ठा होते हैं। प्रसिद्ध मिक्स्टा: मांस में ही इसके अलावा यह भी मसालेदार सॉस, गुर्दे, और छोटी आंतों खाने के लिए बहुत आम है। रोटी और सलाद सही पक्ष व्यंजन हैं। सप्ताह के दिनों के दौरान, वे (ब्रेडेड मांस) खाने के लिए पसंद करते हैं। मांस के रूप में के रूप में सराहना की जा रही, इतालवी भोजन और उसके परंपरागत पास्ता भी काफी आम है। हालांकि किस्म बड़ा है, शीर्ष व्यंजन ऐसे और स्वादिष्ट पास्ता भरे हैं। पिछले नहीं बल्कि कम से कम, पिज्जा हमेशा स्वागत है और अर्जेंटीना में वे वास्तव में शानदार स्वाद और वहाँ टॉपिंग के बहुत सारे हैं। पारंपरिक व्यंजनों कहा जाता है और का प्रतिनिधित्व करती है - नमकीन पेस्ट्री जो मांस, चिकन, हैम और पनीर, आदि क्षेत्रीय व्यंजनों (स्लाइस में लुढ़का भरवां स्टेक कटौती और ठंड की सेवा) ऐसे के रूप में व्यंजन उपलब्ध कराता है साथ भरा जा सकता है,और(मांस और सब्जी स्ट्यू)। यह पेय की बात आती है, एक पूरी तरह से दावा कर सकते हैं कि वाइन अर्जेंटीना में वास्तव में लोकप्रिय हैं। आप बजट संस्करणों कि पैकेजिंग के रूप में अच्छी तरह से उच्च गुणवत्ता विकल्प है कि देश एक प्रसिद्ध शराब निर्माता बना दिया है में आते मिलेगा। हालांकि, दोस्त सबसे पारंपरिक पेय है और भी बहुत लोकप्रिय है। यह चाय के समान है, लेकिन यह एक सादा पेय की तुलना में सामाजिकता का एक तरीका के अधिक है। सबसे आम तरीका है इसे तैयार करने के संयंत्र (हर बाजार में उपलब्ध) की पत्तियों के साथ एक लौकी (भी बुलाया मेट) के 2/3 भरने के लिए, यह पर एक चांदी पुआल डाल दिया और फिर गर्म पानी डालना है। लौकी पानी से भर जाता है, पत्तियों का विस्तार और दोस्त भरें। कुछ लोगों को भी कुछ चीनी जोड़ने के लिए पसंद करते हैं। एक ठेठ पेय, एक जार में फल का सलाद का एक प्रकार, शराब और सोडा के प्रचुर मात्रा में डूब जाता है। यह दोस्तों के साथ साझा करने के लिए आदर्श है। अर्जेंटीना भी कुछ उत्कृष्ट डेसर्ट के लिए घर है। आइसक्रीम या विशेष रूप से दुकानों कि अपने स्वयं के बनाने से विशेष रूप से अच्छा है। एक पारंपरिक और बहुत लोकप्रिय मिठाई बहुस्तरीय पेस्ट्री जो एक यो, यो याद दिलाता है। यह आमतौर पर डे (दूध) से भरा है और चॉकलेट के साथ लेपित है। अर्जेंटीना में सबसे प्रसिद्ध मार डेल प्लाटा में निर्मित कर रहे हैं लेकिन देश में कहीं भी पाया जा सकता है।  नाश्ते में या बस शाम से पहले, अर्जेंटीना खाने का आनंद लें, एक सामान्य (क्रोसेंट) इंगित करने के लिए प्रयोग किया जाता है नाम और अन्य पेस्ट्री और पके हुए माल की एक किस्म है, उनमें से कुछ डे या फल जाम के साथ भर दिया।

== संदर्भ==[संपादित करें]

1.https://en.wikipedia.org/wiki/Culture_of_Argentina

2. www.kwintessential.co.uk

3.www.everyculture.com

4.www.mapsofworld.com