सदस्य:Michaelraj selvaraj/प्रयोगपृष्ठ/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

फुड पांडा[संपादित करें]

फूडपांडा एक जर्मन मोबाइल खाद्य वितरण बाजार है जिसका मुख्यालय बर्लिन, जर्मनी में है, जो १० देशों और क्षेत्रों में काम कर रहा है। यह सेवा उपयोगकर्ताओं को स्थानीय रेस्तरां से चुनने और अपने मोबाइल एप्लिकेशन के साथ-साथ इसकी वेबसाइटों के माध्यम से ऑर्डर देने की अनुमति देती है। कंपनी ने १९३ शहरों में २७०९५ से अधिक रेस्तरां के साथ साझेदारी की है और १५७७३ से अधिक डिलीवरी राइडर्स के साथ काम करता है। दिसंबर २०१६ की शुरुआत में कंपनी को डिलिवरी हीरो ने अधिग्रहित किया था।भारतीय कैब-एग्रीगेटर ओला द्वारा २९ दिसंबर २०१७ को भारत में फूडपंडा का कारोबार एक अनजान राशि के लिए अधिग्रहित किया गया था।

इतिहास[संपादित करें]

फूडपांडा समूह की स्थापना २०१२ में राल्फ वेन्ज़ेल, रोहित चड्डा, बेन बाउर, फेलिक्स प्लॉग द्वारा की गई थी। फूडपांडा केसिंगापुर व्यवसाय को लुकास नागेल और रिको वाइडर ने लॉन्च किया था। फरवरी २०१४ में, फूडपांडा ने पाकिस्तान ईट ओए में अपना मुख्य प्रतिद्वंद्वी हासिल किया। नवंबर 2016 में कंपनी ने रूस में अपना डिलीवरी क्लब का कारोबार $ १०० मिलियन मे बेच दिया। दिसंबर २०१६ में, जर्मन प्रतियोगी डिलीवरी हीरो द्वारा फूडपांडा समूह का अधिग्रहण किया गया।११ दिसंबर २०१७ को ओला द्वारा भारत में फूडपांडा के सभी शेयर सौदे के लिए अधिग्रहण किया गया था।

मंच[संपादित करें]

फूडपांडा प्रक्रियाओं और भागीदार रेस्तरां को सीधे आदेश भेजता है, जो तब अपने ग्राहकों को वितरित करते हैं। यह सेवा इसकी वेबसाइटों और मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से उपलब्ध है। ग्राहक साइट पर अपने पोस्टकोड दर्ज करके और रेस्तरां की सूची से भोजन के लिए ब्राउज़ करके खाना ऑर्डर करते हैं। वे रेस्तरां मेनू ब्राउज़ करके और एंट्रिप्टल नायडू, राल्फ वेन्ज़ेल, रोहित चड्डा, बेंजामिन बाउर और फेलिक्स पेलरिंग से पहले ऑर्डर करना चाहते हैं और चेकआउट करने के लिए भोजन बना सकते हैं। रेस्तरां इन आदेशों को प्राप्त करते हैं और फिर ग्राहकों को वितरित करते हैं। फूड पांडा ऑर्डर और उनके अनुमानित डिलीवरी समय की पुष्टि करने के लिए एक एसएमएस भेजता है।

ऑनलाइन ऑर्डर[संपादित करें]

फूडपांडा अपनी वेबसाइटों और मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से ऑर्डर स्वीकार करता है। यह उन ग्राहकों को रेस्तरां से जोड़ता है जो अपने क्षेत्र में भोजन वितरण की पेशकश करते हैं और उन्हें ऑनलाइन चुनने, ऑर्डर करने और भुगतान करने की सुविधा देते हैं। फूडपांडा में रेस्तरां पृष्ठों पर एक समीक्षा अनुभाग भी है, जहां ग्राहक बिक्री प्रक्रिया, वितरण, स्वाद और रेस्तरां के समग्र प्रभाव पर टिप्पणी कर सकते हैं।

=अंतरराष्ट्रीय ब्रांड[संपादित करें]

डिलीवरी हीरो समूह में कई अंतरराष्ट्रीय ब्रांड शामिल हैं। एशिया और पूर्वी यूरोप में फूडपांडा, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा में फूडोरा, मध्य पूर्व में हेलोफूड, रूस में डिलीवरी क्लब, यूएई में २४ वें स्थान पर, हंगरी में नेटपिनर, सर्बिया में डोंसी डॉट कॉम, बोस्निया और हर्जेनेविना और मोंटेनेग्रो, क्रोएशिया में पाओज़ा और मिस्र में ओटलोब और पाकिस्तान में फूड पांडा।

=ग्लोबल रीब्रांडिंग[संपादित करें]
रीब्रांड दिसंबर२०१६ में तकनीकी दिग्गज डिलीवरी हीरो द्वारा अपने अधिग्रहण का अनुसरण करता है, अपने ब्रांड का रंग नारंगी से गुलाबी में बदल रहा है। जबकि प्रतिष्ठित पांडा अभी भी अपने लोगो में सबसे आगे रहेगा, इसे एक राउंडर और अधिक आधुनिक संस्करण में बदल दिया गया है। कंपनी के अनुसार, नया लोगो अधिक यादगार होने का लक्ष्य रखता है। इसके अलावा, फूडपांडा के फ़ॉन्ट को और अधिक समकालीन बनाने के लिए अपडेट किया गया है, जो ब्रांड की नई दिशा के अनुरूप है। पिंक अपनी बहन कंपनी फूडोरा का सिग्नेचर कलर भी है। सिंगापुर, मलेशिया, हांगकांग, फिलीपींस, ताइवान और थाईलैंड सहित ११ देशों (भारत को छोड़कर जहां ओला कैब्स को बेचा गया था) को छोड़कर १९०  देशों में वैश्विक स्तर पर रीब्रांडिंग की शुरुआत होगी। नई ब्रांड पहचान के अलावा, कंपनी ने ग्राहकों के लिए अतिरिक्त मूल्य के साथ एक नया ऐप और फ्रंट एंड भी लॉन्च किया, जिसमें एक बेहतर उपयोगकर्ता-अनुकूल इंटरफेस या ऑर्डर और गतिशील डिलीवरी समय की लाइव ट्रैकिंग शामिल है। नए रूप के हिस्से के रूप में, कंपनी को सिंगापुर के १५००

[1]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Foodpanda