सदस्य:Michaelraj selvaraj/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मेरा नाम माइकलराज सेल्वाराज हे। मे तमिलनाडु,भारत का रेहने वाला हू। मेरा जन्म १० जुलाई १९९८ मे इंदौर मे हुआ था।जब मे २ साल का था तब मे राजकोट चला गया था,मेरा बचपन राजकोट मे हि बिता था। मे अभि क्राइस्ट यूनिवर्सिटी,बेंगलुरु मे बीकॉम मे पेहले साल के अपने पेहले सेमेस्टर मे हू।मे अपना पृष्ठभूमि, रुचि,उपलब्धियो और अपने लक्ष्य से अपना परिचय कराना चाहता हू।

परिवार[संपादित करें]

मेरे पिता का नाम सेल्वराज है,वह एक चपरासी है ।मेरे मां का नाम मेरी है और वह भि एक चपरासी है।मेरी एक बड़ी बहन और एक छोटा भाई है।बहन मेरे से बड़ी है और भाई मुझसे छोटी है।मेरे माता-पिता क सबसे महत्वपूर्ण सिख जीवन मे धैर्य रखना,दया करना और सबका सम्मान करना है ।मे मेरे मा का लाडला हू।मेरे परिवार मेरे लिए बहुत खास है।मुझे अपने परिवार से प्यार है।मेरे परिवार मेरे लिए सब कुछ है।मेरा परिवार मेरी ताकत है।मैं अपनी माँ को बहुत प्यार करता हूँ।मेरी माँ मेरी दुनिया है।मैं एक मध्यम वर्ग के परिवार से हू।मैं एक देखभाल और प्यार परिवार के लिए भाग्यशाली हूँ

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

मे इंदौर नामक शहर मे जन्म हुआ था।यह शहर मध्यप्रदेश मे आया है। यह शहर पक्श्मि भारत मे आया हुआ है। इंदौर जनसन्ख्या मे भारत के मध्यप्रदेश राज्य का सब्से बडा शहर है।इंदौर एकमात्र ऐसा स्थान है जहां आईआईएम और आईआईटी दोनो एक हि शहर मे है ।यह मध्यप्रदेश मे सबसे अधिक धनी आबादि वाला प्रमुख शहर है।

शिक्षा[संपादित करें]

मेने अपना प्रारम्भिक शिक्षा राजकोट के सेंट पॉल स्कूल से प्राप्त किया था ,और मे अब क्राइस्ट यूनिवर्सिटी मे बीकॉम कि डिग्री कि प्राप्ति के लिये बेंगलुरु मे स्थान्तरित हो गया हू।यह विश्वविद्यालय भारत में सबसे ऊपरी विश्वविद्यालयों में से एक है।यह बेंगलुरु में सबसे अच्छा विश्वविद्यालय है।सबसे बड़ी कंपनियां भर्ती के लिए यहां आती हैं।हमारे विश्वविद्यालय में कई वीआईपी आते हैं।

रुचियाँ[संपादित करें]

मुझे संगीत सुनना पसंद है।मुझे क्रिकेट, बास्केटबॉल, टेनिस खेलना पसंद है।मेरा शौक किताबों और उपन्यासों को पढ़ना है ।मैं नई चीजों और नवीनता सीखने में दिलचस्पी है।मैं एक ड्रमिस्ट और गिटारवादक हूँ।मुझे इवेंट मैनेजमेंट करना अच्छा लगता है।

लक्ष्य[संपादित करें]

मैं भारतीय रेलवे में एक अच्छा पोस्ट प्राप्त करना चाहता हूं, मैं भारतीय रेलवे की परिस्थितियों में सुधार करना चाहता हूं। मैं अपने देश को एक ईमानदार सरकारी कर्मचारी के रूप में सेवा करना चाहता हूं। मैं अपने परिवार की स्थितियों में सुधार करना और अपने माता-पिता को गर्व करना चाहता हूं।मेरी माँ के लिए एक लाल रंग की कार खरीदने के इच्छा है क्योंकि वह लाल रंग से प्यार करती है और मैं उसके साथ सवारी करना चाहता हूं।