सदस्य:Mehnaz kauser

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

स्काउट विधि[संपादित करें]

स्काउट विधि स्काउटिंग संगठनों, लड़का और लड़की, के इकाइयों को संचालित करने की प्रिंसिपल विधि है|WOSM "... मूल, जाति या धर्म के भेदभाव के बिना सभी के लिए खुला युवा लोगों के लिए एक स्वैच्छिक नान्पोलिटीकल शैक्षिक आंदोलन, उद्देश्य के अनुसार, संस्थापक द्वारा नियोजित सिद्धांतों और विधि ..." के रूप में है|स्काउटिंग का वर्णन "जिम्मेदार नागरिक के रूप में और उनके स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय समुदायों के सदस्यों के रूप में, व्यक्तियों के रूप में उनकी पूर्ण शारीरिक, बौद्धिक, सामाजिक और आध्यात्मिक क्षमता को प्राप्त करने में युवा लोगों के विकास में योगदान करने करना" स्काउटिंग का लक्ष्य है|

स्काउटिंग के सिद्धांतों सभी सदस्यों के लिए व्यवहार का एक कोड का वर्णन है|और आंदोलन की विशेषताएँ. सामुदायिक सेवा एक प्रमुख तत्व है| वहीं टीम प्रणाली, प्रतीकात्मक ढांचा, व्यक्तिगत प्रगति, प्रकृति, और वयस्क समर्थन करके सीखने, कानून और वादा:. स्काउट विधि यह सात तत्व शामिल है| इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए बनाया गया एक प्रगतिशील प्रणाली है| WOSM और WAGGGS कार्यक्रमों दोनों की, WAGGGS स्काउट विधि का एक अतिरिक्त तत्व के रूप में यह भी शामिल है।

क्रियाएँ[संपादित करें]

स्काउट विधि को लागू करने के लिए आम तरीकों साझा अनुभव, अनुष्ठान, और गतिविधियों के साथ छोटे समूहों में एक साथ समय बिताने के स्काउट्स होने, और एक उम्र से उचित ढंग से युवा लोगों द्वारा अच्छे नागरिक और निर्णय लेने पर बल शामिल हैं। साप्ताहिक बैठकों में अक्सर स्काउट भट के रूप में जाना स्थानीय केन्द्रों में जगह लेना,सड़क और बाहरी गतिविधियों की एक प्यार और प्रशंसा की खेती एक महत्वपूर्ण तत्व है | प्राथमिक गतिविधियों शिविर, वुडक्रफ्त्, तैराकी, लंबी पैदल यात्रा, ब्याकपैपिंग और खेल में शामिल हैं।

कुछ देशों में स्काउट्स के लिए वर्ष की एक विशेषता एक आउटडोर गतिविधियों में लिप्त गर्मियों में कम से कम एक सप्ताह खर्च कर रहा है| यह एक शिविर, लंबी पैदल यात्रा, नौकायन, या यूनिट के साथ अन्य यात्रा, या (परिषद, राज्य या प्रांतीय स्तर पर) व्यापक भागीदारी के साथ एक ग्रीष्मकालीन शिविर हो सकता है। मेरिट बैज, उन्नति, और ख़तम स्काउटक्रफ्ट कौशल पर एक ग्रीष्मकालीन शिविर के काम में भाग लेने के स्काउट्स, समर कैम्प ऐसे नौकायन, कैनोइंग और, और मछली पकड़ने के रूप में पुराने स्काउट्स के लिए विशेष कार्यक्रमों को संचालित कर सकते हैं।

एक अंतरराष्ट्रीय स्तर स्काउटिंग में अंतरराष्ट्रीय सद्भाव और शांती और अनेक पहल को बढ़ावा देने के रूप में अपनी भूमिकाओं में से एक व्यापक समुदाय के लाभ है| गतिविधियों के विकास सहित इस लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में रेलगाड़ी,पूर्वाग्रह को चुनौती और विविधता की सहिष्णुता को बढ़ावा देना है| इस तरह के कार्यक्रमों माराकेच छार्ट में बाहर सेट के रूप में विभिन्न गैर सरकारी संगठनों, संयुक्त राष्ट्र और धार्मिक संस्थानों सहित गैर स्काउटिंग संगठनों के साथ सहयोग शामिल है।

समाज पर प्रभाव[संपादित करें]

1900 के प्रारंभ में स्काउटिंग की स्थापना के बाद, आंदोलन कभी कभी इस तरह अमेरिका के दक्षिण में नागरिक अधिकारों के संघर्ष के रूप में सामाजिक आंदोलनों में और भारत में राष्ट्रवादी प्रतिरोध आंदोलनों में भाग लिया गया है|स्काउटिंग उनके शासन को मजबूत करने के लिए एक रास्ते के रूप में ब्रिटिश अधिकारियों ने अफ्रीका के लिए पेश किया गया था, मानों वे ब्रिटिश साम्राज्यवाद की वैधता को चुनौती देने में मदद की पर स्काउटिंग आधारित है| इसी तरह, अफ्रीकी स्काउट्स एक स्काउट सामूहिक रूप से पूर्ण शाही नागरिकता का दावा करने के लिए अन्य सभी स्काउट्स के लिए एक भाई है कि स्काउट कानून के सिद्धांत का इस्तेमाल किया गया है।

हाल ही में विवादों[संपादित करें]

हाल ही में, स्काउट आंदोलन नास्तिक, आगनोटक्स्, या समलैंगिकों की भागीदारी की अनुमति नहीं करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में आलोचना का ध्यान केंद्रित किया गया है| यूनाइटेड किंगडम में संगठन एक धार्मिक शपथ के उपयोग पर अपनी जिद के लिए आलोचना की गई है।

सत्तावादी शासनों अक्सर सरकार के नियंत्रण वाले संगठनों में स्काउट आंदोलन अवशोषित, या पूरी तरह से स्काउटिंग प्रतिबंध लगा दिया है। टिम जील स्काउटिंग एक मजबूत विरोधी सत्तावादी रुख और व्यक्तिवाद का सुदृढीकरण है।