सदस्य:Meghana M Nair

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Meghana M Nair
Happy
Happy
नाम मेघना एम नायर
लिंग स्त्री
जन्म तिथि ३१ मार्च १९९७
जन्म स्थान पलाक्काड, केरल
निवास स्थान बेंगलुरु
देश  भारत
नागरिकता भारतीय
जातियता भारतीय
शिक्षा तथा पेशा
पेशा छात्रा
विश्वविद्यालय क्राइस्ट यूनिवर्सिटी
शौक, पसंद, और आस्था
शौक नाचना, पुस्तकें पढना, गाना सुनना
धर्म हिन्दु
चलचित्र तथा प्रस्तुति ३ इडियटस, पी.के आदि
पुस्तक चेतन भगत की पुस्तकें

परिचय

मेरा नाम मेघना एम नायर है । मेरा जन्म सन १९९७ केरल के पालक्कड़ जिले में हुआ था । मैं १८ वर्ष की हुँ । मुझे घरवाले प्यार से मेघा बुलाते हैं । मैं मंझली बेटी हुँ । मैं क्राइस्ट विश्वविदयालय में बी कोम कर रही हुँ । मेरी प्राथमिक शिक्षा कैरलि निलयम सेंट्रल स्कूल से हुआ था । १० कक्षा के बाद मुझे कोमर्स करने में दिलचस्पी था । मैंनें अपना पी यु सी सेक्रड हार्त्स गर्ल्स महाविदयालय में से किया था । मेरे परिवार में कुल ५ सदस्य हैं । मुझे एक भाई और एक बहन हैं । मेरी बहन और मैं दोनों जुडवें हैं । मेरे पिता जी का नाम मोहन कुमार नायर हैं और वे एम आर एफ लिमिटड कंपनी में काम करते हैं । मेरे माता जी का नाम प्रेमलता हैं और वे त्रृहिणी हैं । मेरी माँ हम लोगों का बहुत ख्याल करती हैं । वह हम तीनों को एक समान प्यार देती हैं । मेरा भाई का नाम मनीष मोहन कुमार नायर हैं और वे इंजिनियरिंग कर रहे हैं । मेरी बहन का नाम मंजुषा नायर हैं और वह क्राइस्ट विश्वविदयालय में बी कोम कर रही हैं ।

बचपन की यादें

मेरी मातृभाषा मलायालम हैं । मेरा बचपन यादगार पलों से भरा हुआ हैं । मुझे अभी भी याद हैं जब मेरा भाई और मेरी बहन मेरे साथ बहुत मस्ती करते थे । उस मस्ती मे हमेशा मेरी ही जीत होती थी । बचपन में मेरे बहुत सारे सहेलियाँ थी , कई लोग से अभी भी बहुत अच्छे रिश्ते निभाति हुँ । हम पुणे में एक बडें कोलनी में रहते थे और मैंनें अपने सहेलियों के साथ खूब मस्ती किए हैं । हमने बहुत सारे खेल खेलें हैं जैसे कि पकडम - पकडाई , गिल्ली - डंडा आदि ।

शौक

मुझे बी कोम करने के बाद एम बी ए करना हैं , उसके बाद एक प्रसिद्ध कंपनी मे काम करना हैं । मझे नाचना बहुत पसंद हैं । मुझे टी वी देखना और पुस्तकें पढना भी बहुत पसंद हैं । मुझे इतना जल्दि गुस्सा नहीं आता हैं । मैं बहुत ही सीधी - साधी मनुष्य हुँ । मुझे जरुरतमंद लोगों की सहायता करना बहुत पसंद हैं । मुझे छोटे बच्चें बहुत पसंद हैं । मुझे मिठाइयाँ बहुत पसंद हैं । मैंने अपने बचपन मे बहुत सारे प्रतियोगिताओं में भाग लिए जैसे कि नाचना , चित्र बनाना , नाटक , गाना गाना आदि । कई प्रतियोगिताओं में दुसरे को पिछा छोड मुझे विजेता घोषित किया था । मैनें खेल - खूद में भी भागा लिया हैं , उसमे भी मुझे कई पुरस्कार मिले हैं ।

पिता जी के तबादला होने के कारण हम कई राज्यों में रह चुके हैं जैसे कि रायपुर , वाराणसी , राजकोट , गुजरात , पुणे , बेंगलुरु आदि । इन सब राज्यों में से मुझे सबसे अच्छा राज्य पुणे लगा। पर उसी के साथ मुझे कई कठिनाइयों का सामना भी करना पडा । मुझे उतनी आसानी से पाठशालों में दाखिला नहीं मिलता था । हम्हें हर वक्त अलग - अलग भाषाओं से वंचित होना पड़ता था । इसके अलावा मुझे इधर - उधर घूमना भी पसंद आता था । नए राज्यों में जाना , उधर के लोगों को पहचाना , उस राज्य की प्रसिद्ध चिजों को जानना आदि में बहुत मज़ा आता था । मैंने उन राज्यों की कई प्रसिद्ध जगहों में घुमा हैं जैसे कि लोनावाला , महाबलेश्वर , मैसूर आदि ।

छुट्टियाँ

गर्मी की छुट्टियों में हम केरल जाते हैं । वहाँ पर मेरी नानी और भाई - बहन रहते हैं । मुझे केरल जाना बहुत पसंद हैं । वहाँ का मौसम बहुत ही अच्छा हैं । वहाँ के लोग एक दुसरे का आदर करते हैं और आपस मैं प्यार के साथ रहते हैं ।केरल मे मुझे बहुत सारे आम , नारियल , केला आदि खाने का मौका मिलता हैं । सभी भाई - बहनों को देखकर मन में बहुत खुशी होती हैं । मैं अपने भाईयों के साथ क्रिकेट खेलती हुँ । इन सब चिजों में मुझे बहुत मज़ा आता हैं ।