सदस्य:Mayank.mehta1198/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

इतिहास[संपादित करें]

कंपनी ने 15 दिसंबर 1991 को शुरू किया गया था और पहले 2006, जब यह नाम दिया गया था और समाचार और मनोरंजन इकाइयों चार छोटे डिवीजनों में बंद काता थे, जब तक जी टेलीफिल्म्स के रूप में जाना जाता था। ज़ील वर्तमान में 34 से अधिक विभिन्न टेलीविजन चैनलों, एक केबल कंपनी सिटी केबल, एक रिकॉर्ड लेबल ज़ी संगीत कंपनी, एक प्रोडक्शन कंपनी और अन्य व्यवसायों के रूप में अच्छी तरह से चल रही है। यह आपरेशन अफ्रीका और एशिया के रूप में के रूप में अच्छी तरह से अपनी ब्रिटेन और अमेरिका में उपलब्ध चैनलों के कई के साथ विदेशों में विस्तार किया गया है, मीडिया कॉरपोरेशन लिमिटेड 6 अलग से भी अधिक 119 लाख दर्शकों, डीनए अखबार के मुंबई संस्करण और ज़ी,कोम तरह डिजिटल गुण को भाषाओं में 10 समाचार चैनलों के साथ सबसे बड़ा न्यूज नेटवर्क के भारत के एक है 200 से अधिक लाख उपयोगकर्ताओं तक पहुंच गया।

नेटवर्क तीन राष्ट्रीय चैनलों जी न्यूज, भारत 24x7, और जी बिजनेस शामिल हैं। इसके अलावा यह क्षेत्रीय समाचार चैनल है, ज़ी 24, जी मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़, जी मरुधरा, जी पंजाब,हरियाणा, हिमाचल और जी कलिंग । इसके अतिरिक्त कंपनी ने अपनी सहायक कंपनियों के माध्यम से अर्थात 2 क्षेत्रीय समाचार चैनलों चल रही है। 24 घंटा जी आकाश समाछार  लिमिटेड और मौर्य टीवी के माध्यम से मौर्य टीवी प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से !
समाचार एकत्र करने के मामले में, कंपनी के एक अखिल भारतीय उपस्थिति के साथ खबर ब्यूरो और संवाददाताओं के सबसे बड़े नेटवर्क में से एक है। कंपनी सामग्री के निर्माण, पैकेजिंग और प्रसारण में अद्यतन तकनीक से लैस है । 2008 में, जी नेटवर्क्स, जी मोशन पिक्चर्स, शुरू जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज की एक स्वतंत्र सहायक विकास, उत्पादन, वितरण और मुख्यधारा की फिल्मों के विपणन पर ध्यान केंद्रित हिंदी, कन्नड़, बंगाली, तेलुगु, मराठी, तमिल और मलयालम सहित कई भारतीय भाषाओं मे आया था । जी टेलीफिल्म्स के रूप में, कंपनी 2000-2005 से बीएसई सेंसेक्स का हिस्सा बनाया है। समाचार और मनोरंजन चैनल क्षेत्रीय व्यापार कॉर्पोरेट बैनर जी न्यूज लिमिटेड  के तहत 2006 में एक अलग कंपनी में बंद था।[1]

वर्त्मान स्थिति[संपादित करें]

एस्सेल ग्रुप के मीडिया व्यापार भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर में दर्शकों के लाखों लोगों तक पहुंच गया, कई मनोरंजन और समाचार चैनलों की एक मजबूत पोर्टफोलियो प्रदान करता है। ज़ी जबकि इसकी 'लिविंग' ब्रांड के माध्यम से रह एंटरटेनमेंट नेटवर्क विश्व स्तर पर कई मीडिया प्लेटफार्मों भर में स्वस्थ जीवन शैली और कल्याण प्रोग्रामिंग और संबंधित सामग्री के प्रदर्शन के लिए समर्पित है दुनिया भर में सबसे मजबूत भारतीय मीडिया ब्रांडों में से एक के रूप में माना जाता है। एस्सेल के प्रिंट उद्यम, डीएनए - एक अंग्रेजी दैनिक, अपने पाठकों के लिए जिम्मेदार पत्रकारिता प्रदान करता है। एस्सेल के वितरण शाखा - डिश टीवी और देश भर में अपनी विशाल पहुंच साथ सिटी केबल ग्राहकों के लाखों लोगों के लिए गुणवत्ता के दर्शकों की संख्या में अनुभव प्रदान करता है और अच्छी तरह से देश में वितरण प्लेटफार्मों की अनिवार्य डिजिटलीकरण का लाभ लेने के लिए तैयार है। समूह भी इस तरह के बुनियादी ढांचे, शिक्षा और वित्त के रूप में सामाजिक रूप से प्रासंगिक व्यापार के कारोबार में एक सफल धावा बना दिया है। एस्सेल इन्फ्रास्ट्रक्चर सड़कों, संयंत्रों और शहरी बुनियादी ढांचे के विकास के निर्माण में लगी हुई है और जब तक एस्सेल यूटिलिटीज बिजली वितरण और जल प्रबंधन में लगी हुई है एक प्रभावशाली ऑर्डर बुक का निर्माण किया है। जी जानें युवा मन को आकार देने के भारत के भविष्य ड्राइव करने के लिए देश भर में पूर्व स्कूल का एक विशाल नेटवर्क की स्थापना की है और वर्तमान में देश में छात्रों के लाखों लोगों के लिए अपनी पहुंच का विस्तार के-12 स्कूलों के अपने नेटवर्क का निर्माण होता है। वाणिज्यिक वित्त, निवेश बैंकिंग और निजी इक्विटी - समूह की वित्तीय शाखा, एस्सेल वित्त एक ग्राहक केंद्रित, वित्तीय सेवा फर्म तीन कारोबारी समूहों में व्यवस्था की है। एक अन्य समूह उद्यम - एसेल प्रोपैक, एक टुकड़े टुकड़े में ट्यूब निर्माता, दुनिया में सबसे बड़ी में से एक माना जाता है। शिरपुर गोल्ड रिफाइनरी के माध्यम से एस्सेल भी कीमती धातुओं जो एक आशाजनक दृष्टिकोण है में उतर गया है। 'एस्सेल वोर्ल्ड' देश का सबसे बड़ा मनोरंजन पार्क और 'जल किंगडम', एशिया का सबसे बड़ा विषय पानी पार्क प्लेविन, भारत की पहली और सबसे बड़ी ऑनलाइन गेमिंग कंपनी - एस्सेल के मनोरंजन ब्रांडों में शामिल हैं।

शिक्शा[संपादित करें]

हमारी कंपनियों, उनके व्यापार यात्रा के एक रोमांचक मोड़ पर हैं, क्योंकि वे उनके उत्पाद प्रसाद का विस्तार और नए बाजारों का पता लगाने के लिए जारी है। अपने कारोबार के सबसे में प्राप्त सम्मानजनक तराजू के बाद, एस्सेल अब विकास के अगले स्तर में लगे हैं। हम अपनाने और प्रसाद का एक व्यापक रेंज और अपने उपभोक्ताओं के लिए एक बेहतर अनुभव प्रदान करने के लिए नई प्रौद्योगिकियों के विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं। एस्सेल के विकास की संभावनाओं और बढ़ती अंतरराष्ट्रीय दृष्टिकोण को देखते हुए, प्रमोटरों के साथ ही समूह में संस्थाओं दोनों घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार में फंड जुटाने के अवसरों का पीछा करने के लिए जारी है। अपने अनुभव और संसाधनों के साथ एस्सेल नए विकास के अवसरों के दोहन रखेंगे। हम समावेशी विकास में विश्वास करते हैं और कभी विभिन्न हितधारकों के लिए प्रतिबद्ध हैं - शेयरधारकों, ग्राहकों, कर्मचारियों और विक्रेताओं। हमारी कंपनियों को अच्छी तरह से न केवल पैमाने में आगे बढ़ने के लिए, लेकिन यह भी अपने हितधारकों और नागरिक समाज के हितों के साथ विकास को संतुलित तैयार कर रहे हैं। यह एस्सेल की बेहिचक लक्ष्य के लिए एक अधिक से अधिक बल के साथ लगता बन गया है और ग्रुप इसे पूरा करने की दिशा में अपनी यात्रा पर है।[2]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Zee_Entertainment_Enterprises
  2. http://www.esselgroup.com/group-profile.html