सदस्य:Marycathygasper/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

भूमिका[संपादित करें]

मेरा नाम मेरी है। मै बैगालूरू मै रेहता हू। मे १८ साल की हू। मे कर्नाटक की नगर वासी हू।

परिवार[संपादित करें]

मेरे परिवार मै चार लोग हे ।मेरे पापा का नाम विजो है। मेरे मा क नाम मरीना है। मेरा एक छोटा बाई हे/ उनका नाम दानियल हे/ मेरा परिवार एक नाभिकीय परिवार हे/ मे बगालूर मे रेहता हू/ मेरे मा एक अथ्यापक है। मेरे पाप एक आई टी कॉंपानी मे काम करते है। मेरा बाई ९ कक्षा मे पडता हे।

शिक्षा[संपादित करें]

मेने मेरी शिक्षा सेनट फरानसीस स्कूल मे पडा / मेरी दसवी [[कक्षा मे मुझे ७९ अक मिला / मेरी स्कूल मे मेने नरतय आर [[गाने]] मे भाग लिया। मेरे स्कूल मे मेने बहुत चीज़ मे बाग लिया। मेने इ सी एस सी सिलाबस मै पडा। मुझे अर्त्स बहुत पसद थे। इसीलिए मेने ११ कक्षा मै स्यकोलाजी लिया। मेने ११ ओर १२ कक्षा मै अर्त्स लिया। मेने क्रयसट उनिवेर्सीती मे जोइन किया। मै अब एक ब य कोर्स कर रही हू। मुझे ब्बाक्क्ःआप्पाण से लेकर आर्त्स पसिद थे। मेरी शिक्षा बेगलुरु मे ही हुआ।

रुछिया[संपादित करें]

मुझे सगीत बहत पसद हे।

एणिड बलिटण[संपादित करें]

एणिड बलिटण का प्पूरा नाम मेरी एणिड बलिटन हे। उनकी ज्न्म लणडण मे हुआ। उनकी पुस्तके बच्चो के लिए होते थे। उन्होने ६०० से ज़्यादा पुस्त्के लिखे हे। उनकी पेहली पुस्त्क का नाम बच्चा फुसफुसना हे। उनके रचनाए नैतिक हे। बी बी सी मे उनके बारे मे एक फिल्म हुआ। उनकी कहानियो कि प्र्मुख विषयो मिस्टरी, शिक्षा, बईबल , आदि हे। वो तीन बच्चो मे से सबसे छोटी थी। वो अपनी पापा को अपनी गुरु मानते थे। वो अपनी पापा से बहुत प्यार करते हे। उनके शौके साहित्यक थे। उनकी नाम साहित्यकार के क्षेत्र मे बहुत प्र्सिद हे। उन्हे प्र्क्रिती के बहुत शौक थे। उनकी पेहली पुस्तक मे २४ कवियो के पुस्तक थे। इस पुस्तक को उनकी दोस्त फिल्स छेस ने उदाहरण देखकर स्प्षट किया। उनकी जन्म ११ अगस्त १९२२ को हुआ। उनकी म्र्त्यु २८ नवबर १९६८ को हुआ। उनकी उपनाम मेरी पोलोक थे। वो अपनी मम्मा से दूर ही रेह्ती थी। बलिटन ने सेट क्रिस्टफर स्कूल मे पडा। स्कूल से ही उन्हे लिखने की बहुत शौक थे। उन्हे गाने का भी बहुत शौक था। उन्होने गिलडहोल गाने स्कूल मे जाने की सोचना की थी। लेखन उन्होने बाद मे लिखने की इच्छा प्राप्त की। १९३०स से वे रोम और गरीस की कहानिया लिखने लगी। १९२३ मे उनकी सफलता बडाया जब उनकी कविया रुडयार्ड किपलिग के सात एक मेगज़ीन पर आया। उनकी सफलता १९३० को शुरु हुआ। लेकिन १९३४ से १९४८ मे उनकी सफलता बडाया। १९४८ मे उन्हे अपनी व्यव्साय की शिखर मिला। उनकी पेहली साह्सिक कहानी का नाम थ सीक्रेट आइलेड हे। आलोचको को उनकी कहानिया पसद नही था। बॉलटन ने परियों की कहानियों से पशु, प्रकृति, जासूसी, रहस्य और सर्कस की कहानियों की एक विस्तृत श्रृंखला में काल्पनिक शैलियों में काम किया, लेकिन वह अक्सर अपनी पुस्तकों में "सीमाओं को धुंधला" और अपनी छोटी कहानियों में भी कई शैलियों को शामिल करती थी। द लेखक में प्रकाशित एक 1 9 58 लेख में, उन्होंने लिखा था कि "बच्चों के लिए कहानियों की एक दर्जन या अधिक विभिन्न प्रकार" थीं, और उसने उन सभी की कोशिश की थी, लेकिन उनके पसंदीदा परिवार उनके केंद्र में थे।बॉलटन ने एक विस्तृत श्रृंखला की काल्पनिक सुनी कहानियों का नाम जनवरी 1 9 37 में एनीड ब्लाइटन की सनी कहानियों का नाम बदला, और ब्लिटन की पुस्तकों के क्रमिकरण के लिए एक वाहन के रूप में काम किया। उनकी बेटी गिलियन के स्वामित्व वाली एक गुड़िया पर आधारित एक नायिका के बारे में उसकी पहली शरारती अमेलिया जेन कहानी, पत्रिका में प्रकाशित हुई थी। बॉलटन ने 1 9 52 में योगदान देना बंद कर दिया, और इसके बाद अगले वर्ष बंद हो गया, बॉलटन द्वारा पूरी तरह से लिखे गए नए पाक्षिक एनिड ब्लिटन पत्रिका की उपस्थिति के कुछ ही समय पहले। पहला संस्करण 18 मार्च 1 9 53 को प्रकाशित हुआ, उऔर पत्रिका सितंबर 1 9 5 9 तक शैलियों की परियों की कहानियों से पशु, प्रकृति, जासूसी, रहस्य और सर्कस की कहानियों तक देखी गई, लेकिन उसने अक्सर अपनी पुस्तकों में "सीमाओं को धुंधला" और अपनी छोटी कहानियों में भी कई प्रकार की शैलियों को शामिल किया। द लेखक में प्रकाशित एक 1 9 58 लेख में उन्होंने लिखा था कि "बच्चों के लिए एक दर्जन या अधिक विभिन्न प्रकार की कहानियों" थीं, और उसने उन सबको आज़मा दिया था, लेकिन उनके पसंदीदा परिवार उनके केंद्र में थे। उनकी शादी उन्होने दो बार किया।

बच्चपन और शिक्षा[संपादित करें]

उनका जन्म ११अगस्त १८९७ को थॉमस केरी बेल्टोन १८७०-१९२०, एक कटलरी के विक्रेता और उनकी पत्नी थीरेसा मैरी १८७४-१९५० के लिए तीन बच्चों में से सबसे बड़े पूर्व डलविच, दक्षिण लंदन में हुआ था। ईनिड के छोटे भाई, हन्ली १८९९-१९८३ और केरी १९०२-१९७६, परिवार के जन्म के बाद पैदा हुए थे, फिर केन में एक गांव, बेकनहम में एक अर्ध-अलग विला में स्थानांतरित हो गए थे। उसके जन्म के कुछ महीनों के बाद, एडिड लगभग ऊन खांसी से मर गई, लेकिन अपने पिता द्वारा स्वास्थ्य में वापस पाई गई, जिसे उन्होंने अच्छा लगा।थॉमस ब्लायटन ने प्रकृति में के हित प्रज्वलित; अपनी आत्मकथा में उसने लिखा था कि वह "फूलों और पक्षियों और जंगली जानवरों को प्यार करता था, और उनके बारे में उनके बारे में अधिक जानकारी थी जिन्हें मैंने कभी मिला था"। उन्होंने बागवानी, कला, संगीत, साहित्य और थिएटर में अपनी रुचि को भी पारित कर दिया, और जोड़ी अक्सर प्रकृति की सैर पर चली गई थी, जो एनीड की मां की अस्वीकृति के लिए काफी थी, जिन्होंने अपनी बेटी की गतिविधियों में बहुत रुचि दिखाई थी। एनीड को तबाह कर दिया गया था जब उन्होंने अपने तेरहवें जन्मदिन के तुरंत बाद परिवार छोड़ दिया था और एक और महिला के साथ रहने के लिय और उसकी माँ का एक अच्छा रिश्ता नहीं था, और वह अपने माता पिता के अंत्येष्टि के किसी भी भाग में नहीं आया था।ब्लिटन के पिता ने उन्हें पियानो खेलने के लिए सिखाया, जिसने उन्हें अच्छी तरह से विश्वास किया कि वह अपनी बहन के नक्शेकदम पर चल सकते हैं और एक पेशेवर संगीतकार बन सकते हैं। ब्लिटन ने गिल्डहॉल स्कूल ऑफ म्यूज़िक में दाखिला माना, लेकिन निर्णय लिया कि वह लेखक बनने के लिए बेहतर अनुकूल था।बॉलटन ने गिल्डहॉल स्कूल ऑफ म्यूजिक पर दाखिला माना, लेकिन फैसला किया कि वह एक लेखक बनने के लिए बेहतर ढंग से अनुकूल था, १९१५ में हेड गर्ल के रूप में स्कूल समाप्त करने के बाद, वह अपने दोस्त मैरी अटटनबरो के साथ रहने के लिए परिवार से बाहर चले गए, इससे पहले जॉर्ज और सफ़ोक्को में वुडब्रिज के निकट सेक्फ़र्ड हॉल में एमिली हंट। सिकफ़र्ड हॉल, अपने कथित प्रेतवाधित कमरे और गुप्त मार्ग के साथ, उसके बाद के लेखन के लिए प्रेरणा प्रदान करता है। वुडब्रिज कांग्रेजेशनल चर्च ब्लीटन इडा हंट से मुलाकात की, जिन्होंने इप्सविच हाई स्कूल में पढ़ाया, और सुझाव दिया कि वह एक शिक्षक के रूप में प्रशिक्षित होती है। नर्सरी स्कूल में बच्चों के लिए ब्लिटन पेश किया गया था, और उनके साथ उनके प्राकृतिक संबंध को पहचानने के लिए उन्होंने सितंबर १९१६ में स्कूल में नेशनल फ्रेबेल यूनियन शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में दाखिला लिया।

शुरुआती लेखन करियर[संपादित करें]

प्रारंभिक डब्लूब्ल्य्लटन की पहली किताब, बाल फुसफुसाए, २४-पृष्ठ कविताओं का संग्रह, १९२२ में प्रकाशित हुआ था।यह स्कूल के प्रेमी, फीलिस चेज़ द्वारा सचित्र था, जिन्होंने अपने कई शुरुआती कार्यों में सहयोग किया। उस वर्ष में भी ब्लैटन ने कैसल और जॉर्ज न्यूनेस के लिए वार्षिक में लिखना शुरू किया, और उनका पहला लेख, "पेरोनल एंड दैट पॉट ऑफ़ ग्लू", को शिक्षक विश्व में प्रकाशन के लिए स्वीकार किया गया था। उनकी सफलता १९२३ में बढ़ी, जब उनकी कविता कविताएं रुडयार्ड किपलिंग, वाल्टर डे ला मेयर और जी के चेस्टरटन के साथ-साथ शिक्षकों की दुनिया के विशेष अंक में प्रकाशित हुईं। ब्लिटन के शैक्षिक ग्रंथों का प्रभाव १९२० के दशक और ३० के दशक में काफी प्रभावशाली था, उनका सबसे बड़ा तीन खंड थे द टीचर ट्रेज़री १९२६, छह खंड आधुनिक शिक्षण १९२८, दस खंड सचित्र ज्ञान १९३०, और शिशु विद्यालय में चार खंड आधुनिक शिक्षण १९३२। जुलाई १९२३ में ब्लिटन ने रियल फेयिस को प्रकाशित किया, जिसमें तीस से तीन कविओं का एक संग्रह था, विशेष रूप से "प्रेटकिंग" के अपवाद के साथ पुस्तक के लिए, जो पहले पंच पत्रिका में प्रकाशित हुआ था।अगले साल उसने हॉरैस जे नोल्स द्वारा लिखित ईनिस ब्लाटन बुक ऑफ़ फेरीज़, और 1 9 26 में बुक ऑफ ब्राउनीज़ प्रकाशित की। नाटक की कई किताबें १९२७ में हुईं, जिसमें ए बुक ऑफ़ लिटल नाटक और द प्लेस द थिंग विद द इलस्ट्रेटर अल्फ्रेड बेस्टल शामिल हैं।१९३० के दशक में बॉलटन ने प्राचीन मिस्र और रोम के विभिन्न मिथकों से संबंधित कहानियों को लिखने में रुचि विकसित की; राउंड टेबल के नाइट्स, प्राचीन ग्रीस की किस्से और रॉबिन हुड की किस्से १९३० में प्रकाशित की गईं। प्राचीन ग्रीस के किस्से में बोल्टन ने सो, 16 वीं प्रसिद्ध ग्रीक मिथकों को वापस बुलाया, लेकिन लैटिन भाषा में देवताओं के ग्रीक नामों के बजाय लैटिन इस्तेमाल किया और बातचीत का आविष्कार किया कैरेक्टर कैरियर के बी।

मौत और विरास[संपादित करें]

२८ नवंबर १९६८में, ग्रीनवेज़ नर्सिंग होम, २८ नवंबर १९६८को उनकी मृत्यु हो गई, ७१ वर्ष की आयु में। एक स्मारक सेवा सेंट जेम्स चर्च, पिकाडिली में हुई,और गोल्डेर ग्रीन क्रीममेटोरियम में उनका अंतिम संस्कार हुआ था, जहां उनकी राख रहते थे बॉलटन के घर, ग्रीन हेजस की २६ मई १९७१ को नीलाम की गई थी और १९७३ में ध्वस्त कर दी गई थी; साइट अब घरों और बल्लीटन क्लॉज नामक एक सड़क के कब्जे में है १९९२ में, १०,००० ग्यारह वर्षीय बच्चों के सर्वेक्षण में, उनके सबसे लोकप्रिय लेखक मतदान किया गया। वह अगाथा क्रिस्टी, जूल्स वर्ने और विलियम शेक्सपियर के पीछे दुनिया का चौथा सबसे अधिक अनुवादित लेखक है, उनकी किताबें ९० भाषाओं में अनुवादित की गई हैं। २००० से २०१०१ तक, ब्लिटन को शीर्ष दस लेखक के रूप में सूचीबद्ध किया गया था, अकेले ब्रिटेन में करीब ८ मिलियन प्रतियांन मिलियन मूल्य) की बिक्री। २००३में द मैजिक फ़ावेयर ट्री को बीबीसी के बिग रीड में ६६ में वोट दिया गया था। २००८ के कोस्टा बुक अवॉर्ड में, ब्लिटन को ब्रिटेन का सबसे अच्छा प्यार लेखक चुना गया था। भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, सिंगापुर, माल्टा, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसे राष्ट्रमंडल देशों में बच्चों के बीच उनकी पुस्तक बहुत लोकप्रिय हैं, और दुनिया भर में ६ मार्च १९९३ को रिकमंसवर्थ में पहली एनआईडी बॉलटन दिवस आयोजित किया गया था, और अक्टूबर १९९६ में एनीड ब्लाटन पुरस्कार, द एन्डी, उन लोगों को दिया गया जिन्होंने बच्चों के प्रति उत्कृष्ट योगदान दिया है। इयोजन के लिए बच्चों के लिए एनीड बिलटन ट्रस्ट की स्थापना १९८२ में इमोजेन के रूप में की गयी थी, और १९८५ में उन्होंने राष्ट्रीय विकलांग बच्चों के लिए पुस्तकालय।ईलिड ब्लिटन के साहसिक पत्रिका का सितंबर १९८५ में प्रकाशन शुरू हुई, और १४अक्टूबर १९९२ को बीबीसी ने नोडी पत्रिका को प्रकाशित करना शुरू किया और अक्टूबर १९९६ में नोडडी सीडी-रोम ज किया।िय

ये एणिड बलिटण का खर है। १९२०- १९२४ तक।

<https://en.wikipedia.org/wiki/Enid_Blyton>

<http://www.famousauthors.org/enid-http://>