सदस्य:Manohar seervi/प्रयोगपृष्ठ/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

वित्तीय सेवा वित्त उद्योग द्वारा प्रदान की जाने वाली आर्थिक सेवा हैं, जिनमें क्रेडिट यूनियन, बैंक, क्रेडिट कार्ड कंपनियाँ, बीमा कंपनियाँ, एकाउंटेंसी कंपनियाँ, उपभोक्ता-वित्त कंपनियाँ, स्टॉक ब्रोकरेज, निवेश निधि समेत धन का प्रबंधन करने वाली व्यवसायो की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है। १९९० के उत्तरार्ध के ग्रैम-लीच-ब्लिली अधिनियम के परिणामस्वरूप "वित्तीय सेवाये" शब्द आंशिक रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में अधिक प्रचलित हो गया, जिसने उस समय अमेरिकी वित्तीय सेवा उद्योग में काम करने के लिए विभिन्न प्रकार की कंपनियां सक्षम कीं। कुछ वित्तीय सेवायें है-

वाणिज्यिक बैंकिंग सेवायें[संपादित करें]

एक वाणिज्यिक बैंक जिसे आमतौर पर केवल एक बैंक के रूप में जाना जाता है। "वाणिज्यिक" शब्द का उपयोग इसे एक निवेश बैंक से अलग करने के लिए किया जाता है, एक प्रकार की वित्तीय सेवा इकाई जो सीधे व्यवसाय को धन उधार देने की बजाय, बॉन्ड (ऋण) या स्टॉक (इक्विटी) के रूप में अन्य फर्मों से व्यवसाय जुटाने में मदद करती है)।

वाणिज्यिक बैंकों के प्राथमिक संचालन में शामिल हैं

१) जरूरत पड़ने पर निकासी की इजाजत देते हुए पैसे सुरक्षित रखना।

२) चेकबुक जारी करना ताकि बिलों का भुगतान किया जा सके और अन्य प्रकार के भुगतान पोस्ट द्वारा वितरित किए जा सकें।

३) व्यक्तिगत ऋण, वाणिज्यिक ऋण, और बंधक ऋण प्रदान करें (आम तौर पर घर, संपत्ति या व्यापार खरीदने के लिए ऋण)।

४) क्रेडिट कार्ड जारी करना और क्रेडिट कार्ड लेनदेन और बिलिंग की प्रसंस्करण।

५) चेक के लिए विकल्प के रूप में उपयोग के लिए डेबिट कार्ड जारी करना।

६) शाखाओं में या स्वचालित टेलर मशीनों (एटीएम) का उपयोग करके वित्तीय लेनदेन की अनुमति दें।

७) बैंकों के बीच धनराशि के वायर ट्रांसफर और इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर प्रदान करें।

८) स्थायी आदेश और प्रत्यक्ष डेबिट की सुविधा, इसलिए बिलों के लिए भुगतान स्वचालित रूप से किया जा सकता है।

९) अपने वर्तमान खाते में ग्राहक की मासिक व्यय प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए बैंक के अपने पैसे की अस्थायी प्रगति के लिए ओवरड्राफ्ट समझौतों को प्रदान करें।

१०) इंटरनेट के माध्यम से अपने संबंधित खातों को देखने और संचालित करने के लिए ग्राहकों को सुविधाजनक बनाने के लिए इंटरनेट बैंकिंग प्रणाली प्रदान करें।

११) क्रेडिट अग्रिम मासिक निपटान करने के इच्छुक ग्राहकों के लिए बैंक के अपने पैसे की चार्ज कार्ड अग्रिम प्रदान करें।

१३) बैंक द्वारा गारंटीकृत चेक और ग्राहक द्वारा प्रीपेड प्रदान करें, जैसे कैशियर चेक या प्रमाणित चेक।

१४) वित्तीय और अन्य दस्तावेजों के लिए नोटरी सेवा।

१५) ग्राहक से जमा स्वीकार करना और उन्हें क्रेडिट सुविधाएं प्रदान करना।

१६) म्यूचुअल फंड इत्यादि जैसे निवेश उत्पादों को बेचें।


निवेश बैंकिंग सेवायें[संपादित करें]

File:Bombay Stock Exchange, Mumbai.jpg

पूंजी बाजार सेवाएं - अंडरराइटिंग ऋण और इक्विटी, कंपनी सौदों (सलाहकार सेवाएं, अंडरराइटिंग, विलय और अधिग्रहण और सलाहकार शुल्क) की सहायता करें, और संरचित वित्त उत्पादों में ऋण को पुन: व्यवस्थित करें।

ब्रोकरेज सेवाएं - एक खरीदार और विक्रेता के बीच वित्तीय प्रतिभूतियों की खरीद और बिक्री की सुविधा प्रदान करना। आज के (2014) स्टॉक ब्रोकरों में, ब्रोकरेज सेवाओं को दुनिया भर में स्वयं व्यापार निवेशकों को ऑनलाइन पेश किया जाता है जिनके पास बैंकिंग संस्थान द्वारा पेश किए गए 'बंधे' ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफार्मों के साथ व्यापार करने का विकल्प होता है या कभी-कभी एक समूह में पेश किए जाने वाले ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफार्मों के साथ ऑनलाइन ट्रेडिंग पोर्टल शामिल।

निजी बैंकिंग - निजी बैंक विशेष रूप से उच्च-मूल्यवान व्यक्तियों को बैंकिंग सेवाएं प्रदान करते हैं। कई वित्तीय सेवाओं फर्मों को निजी बैंकिंग सेवा के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए एक व्यक्ति या परिवार की न्यूनतम न्यूनतम शुद्ध मूल्य की आवश्यकता होती है। निजी बैंक अक्सर सामान्य खुदरा बैंकों की तुलना में धन प्रबंधन और कर योजना जैसे अधिक व्यक्तिगत सेवाएं प्रदान करते हैं।

विदेशी मुद्रा सेवायें[संपादित करें]

मुद्रा विनिमय - जहां ग्राहक विदेशी मुद्रा बैंकनोट्स खरीद और बेच सकते हैं।

वायर ट्रांसफर - जहां ग्राहक विदेशों में अंतरराष्ट्रीय बैंकों को धन भेज सकते हैं।

प्रेषण - जहां ग्राहक प्रवासी श्रमिक हैं वे अपने घर देश में पैसे वापस भेजते हैं।

निवेश सेवायें[संपादित करें]

१) निवेश प्रबंधन - शब्द आमतौर पर उन कंपनियों का वर्णन करने के लिए दिया जाता है जो सामूहिक निवेश निधि चलाते हैं। अन्य लोगों द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं को भी संदर्भित करता है, आमतौर पर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन के साथ पंजीकृत निवेश सलाहकार के रूप में पंजीकृत होते हैं। निवेश बैंकिंग वित्तीय सेवाएं ग्राहक निवेश के माध्यम से पूंजी बनाने पर ध्यान केंद्रित करती हैं।

२) हेज फंड प्रबंधन - हेज फंड अक्सर अपने निवेश को निष्पादित करने के लिए प्रमुख निवेश बैंकों में "प्राइम ब्रोकरेज" डिवीजनों की सेवाएं नियुक्त करते हैं।

३) कस्टडी सेवाएं - विश्व की प्रतिभूतियों की सुरक्षित रखरखाव और प्रसंस्करण संबंधित पोर्टफोलियो का व्यापार और सर्विसिंग। दुनिया में हिरासत में संपत्ति लगभग 100 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर है।

बीमा[संपादित करें]

१) बीमा ब्रोकरेज - बीमा ब्रोकर ग्राहकों की ओर से बीमा (आमतौर पर कॉर्पोरेट संपत्ति और दुर्घटना बीमा) के लिए दुकान करते हैं। हाल ही में उपभोक्ताओं को बीमा जैसी सेवाओं के लिए मूल मूल्य तुलना देने के लिए कई वेबसाइटें बनाई गई हैं, जिससे उद्योग में विवाद पैदा हो रहा है।

२) बीमा अंडरराइटिंग - व्यक्तिगत लाइन बीमा बीमाकर्ता वास्तव में व्यक्तियों के लिए बीमा को अंडरराइट करते हैं, एक सेवा अभी भी एजेंटों, बीमा दलालों और स्टॉक ब्रोकरों के माध्यम से मुख्य रूप से पेश की जाती है। अंडरराइटर्स व्यवसायों के लिए कवरेज की समान वाणिज्यिक लाइन भी पेश कर सकते हैं। गतिविधियों में बीमा और वार्षिकियां, जीवन बीमा, सेवानिवृत्ति बीमा, स्वास्थ्य बीमा, और संपत्ति बीमा और दुर्घटना बीमा शामिल हैं।

३) वित्त और बीमा - एक सेवा अभी भी मुख्य रूप से संपत्ति डीलरशिप पर पेश की जाती है। एफ एंड आई मैनेजर डीलर द्वारा बेची गई संपत्ति के वित्त पोषण और बीमा को शामिल करता है। एफ एंड आई को अक्सर डीलरशिप में "दूसरा सकल" कहा जाता है, जिन्होंने मॉडल अपनाया है।

४) पुनर्वित्त - पुनर्वास बीमा बीमाकर्ताओं को खुद को विनाशकारी नुकसान से बचाने के लिए बेचा जाता है।

वाणिज्यिक बैंकिंग सेवाएं वित्तीय सेवा समूह की नींव हैं। एक वाणिज्यिक बैंक के संचालन में जमा की सुरक्षित रखरखाव, क्रेडिट जारी करने और डेबिट कार्ड, और धन उधार शामिल हैं। एक निवेश बैंक आमतौर पर केवल डील निर्माताओं और उच्च नेट-लायक ग्राहकों के साथ काम करता है, आम जनता नहीं। ये बैंक सौदों को अंडरराइट करते हैं, पूंजी बाजारों तक सुरक्षित पहुंच प्रदान करते हैं, धन प्रबंधन और कर सलाह देते हैं, कंपनियों को विलय और अधिग्रहण पर सलाह देते हैं, और स्टॉक और बॉन्ड की खरीद और बिक्री की सुविधा प्रदान करते हैं। वित्तीय सलाहकार और छूट ब्रोकरेज भी इस जगह पर कब्जा करते हैं।हेज फंड, म्यूचुअल फंड और निवेश भागीदारी वित्तीय बाजारों में पैसा निवेश करती है और प्रक्रिया में प्रबंधन शुल्क एकत्र करती है। इन संगठनों को अपने पोर्टफोलियो के व्यापार के साथ-साथ कानूनी, अनुपालन और विपणन सलाह के लिए हिरासत सेवाएं की आवश्यकता होती है। ऐसे सॉफ्टवेयर विक्रेता भी हैं जो पोर्टफोलियो प्रबंधन, ग्राहक रिपोर्टिंग और अन्य बैक ऑफिस सेवाओं के लिए सॉफ्टवेयर अनुप्रयोगों को विकसित करके निवेश निधि समुदाय को पूरा करते हैं।

निजी इक्विटी फंड, उद्यम पूंजी प्रदाता और परी निवेशक स्वामित्व हिस्सेदारी या लाभ भागीदारी के बदले में कंपनियों को निवेश पूंजी की आपूर्ति करते हैं। 1 99 0 के दशक में तकनीकी फर्मों के लिए उद्यम पूंजी विशेष रूप से महत्वपूर्ण थी। बड़े सौदों के निर्माण में दृश्यों के पीछे जो कुछ भी चलता है, उसे इस समूह के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है।

बीमा वित्तीय सेवा उद्योग का एक और महत्वपूर्ण उप-क्षेत्र है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, एक बीमा एजेंट ब्रोकर से अलग होता है। पूर्व बीमा वाहक का प्रतिनिधि है, जबकि बाद में बीमा पॉलिसी के लिए बीमित व्यक्तियों और दुकानों का प्रतिनिधित्व करता है। यह अंडरराइटर का दायरा भी है, जो ग्राहकों को बीमा करने के जोखिम का आकलन करता है और ऋण जोखिम पर निवेश बैंकरों को भी सलाह देता है। अंत में, पुनर्विक्रेता बीमाकर्ताओं को बीमा बेचने के व्यवसाय में खुद को विनाशकारी नुकसान से बचाने में मदद के लिए है।[1][2][3]

संदर्भ[संपादित करें]