सदस्य:Malvika Tandon/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

मोकोला वाइरस।[संपादित करें]

सबसे पहले मोकोला वाइरस ' क्रोसिद्युरा' - जो मोकोला जंगल में पाए जाते है।

परिचय[संपादित करें]

मोकोला वाइरस{म ओ क वी) एक र न ए वाइरस है| यह मोनोनेगेविरालेस ओरदर में होता है। म औ क वी की खोज सबसे पहले मोकोला नामक जंगल , ओयो स्टेट,नाइजिरिया में हुई थी, सन १९६८ में। यह रेबीस वाइरस के साथ जुरा हुआ है|

यह ल्यसावाइरस गिनस का सदस्य है। बाकि परिवार के सदस्य - रेबीस वाइरस , दुवेनहेग वाइरस और लागोस बैट वाइस है। यह सहारा रेगिसतान - अफरीका में मौज़ुद है। यह सबसे ज़्यादा बिल्लियों में देखा जाता है। आज तक सिर्फ दो इन्सानो पर इस वाइरस का असर परा है।

वह दोनों ही महिलाऍ नाइगिरिया से थी। इनमें से एक महिला को ऐंठन और बुखार और दूसरी को थकान के लक्षण थे। इन दोनों में यह वाइरस कैसे फैल ग्या, इस प्रश्ण का उत्तर- हमारे पास अभी भी नहीं है।

मो क वी जीनोम , एक गैर खंडों , अकेला नेगेटिव र न ए मोलिक्युल है। इसकी लंबाई ११,९३९ तक की है। इसमें प्रोटीन पाया जाता है। इसमें पाँच प्रकार के प्रोटीन होते।

इसकी रचना २७९-२०३४ वर्ष पहले हुई थी। इसके लक्षण - बुखार , सिर दर्द है। यह कई माइनों में रेबीस वाइरस की तरह है।

दोनों से मनुष्य का देहांत हो सकता है।

इस वाइरस के लिए कोई वाक्सिन नहीं त्यार हुआ है, इस के सामने कोई सुरक्षा नहीं हैं।जो वाक्सीन रेबीस से हमें सुरक्षित रखती है, वह मोकोला वाइरस पर नहीं काम करती।

स्थान

क्रमागत उन्निति[संपादित करें]

इस वाइरस का जन्म २७९- २०३४ साल पहले हुआ था।

स्थान[संपादित करें]

मोकोला वाइरस सिर्फ अफ्रीका में पाया जाता है। पिछले बीस सालओं में सारे मरीज़ नाइजिरिया और चोनगो के है। सभी सोउथ अफ्रीका में पाए जाते है। यह पूर्वज़ों से परिवार के सदस्यों को मिलता है, इसलिए यह सिर्फ अफ्रीका में पाया जाता है।

हस्तांतरण[संपादित करें]

यह बिल्लियों द्वारा फैलता है। जिन जानवरों पर बिल्लियां शिकार करती हैं, उन पर भी यह वाइरस का असर परता है। किरों द्वारा भी यह फैलता है, जैसे मच्छरों द्वारा।

घटक[संपादित करें]

यह रहेबदोविरिदे वाइरस परिवार का सदस्य है। मगर इसका होसत अभी तक धूंधा नहीं गया है। यह समस्या बहुत कम घटती है, इसलिए इस के बारे में ज़्यादा जानकारी मौज़ूद नहीं हैं। इसमें न्युक्लिओप्रोटीन ,फोसफोप्रोटीन, मैट्ररिक्स और ग्लायकोप्रोटीन मौज़ूद है।

विकृति विज्ञान[संपादित करें]

रेबीज़ वाइरस और म-ओ-क-वी के लक्षण है- बुखार और सिर दर्द। दोनों से मृत्यु होने की सम्भावना है - इनसिफालितिस । यह कभी- कभी गलती से रेबीज़ वाइरस माना जा सकता है। सिर्फ यह अलग है कि इस वाइरस से जानवरों को बिन बात गुस्सा नहीं आता है।

नियंत्रण[संपादित करें]

इस बीमारी क कोइ समाधान नहीं है। कोइ भी वेक्सिंनग का निर्माण नहीं है।

संदर्भ[संपादित करें]

https://en.wikipedia.org/wiki/Mokola_virus

http://journals.plos.org/plosntds/article?id=10.1371/journal.pntd.0002511

Kgaladi J, Wright N, Coertse J, Markotter W, Marston D, Fooks AR, et al. (2013) Diversity and Epidemiology of Mokola Virus. PLoS Negl Trop Dis 7(10): e2511. doi:10.1371/journal.pntd.0002511