सदस्य:Mahi Modi/इरिस मरडोच

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
डुब्लिन स्ट्रिट

निजि जिवन[संपादित करें]

डेम जीन्स इरिस मरदोच का जन्म १५ जुलाइ १९१९ मे हुआ था। उनका जन्म डुब्लिन, आयरलैंड मे हुआ था। उनके पिता सिविल सर्वेन्ट थे। उनकि माता इरिस के पैदा होने से पहले एक गायिका थी।१९५६ मे उन्होने जॉन बेले से शादी करलि। वह भी उन्हि के तरह एक उपन्यासकार थे। वह भी अध्यापक रह चुके हे। उन दोनो क रिश्ता कुछ ४० साल तक टिका जब तक मरडोच मर गई। मरडोच का रिशता और भी र्मदो और औरतो के साथ भी था जिस कारण उनके और उनके पति के बीच सम्बध कुछ अच्छे नही थे।

शिक्षा[संपादित करें]

उन्होने अपनि प्रार्म्भिक शिक्षा प्रगतिशील स्वतंत्र स्कूल से की। अलग-अलग जगहो से उन्होने अपनि शिक्षा प्राप्त कि हे। फिर वह ' उ न ए र ' के लिए काम करने लगि थि। पहले वह लंडन मे काम करति थि। फिर उन्हे ब्रसेल्स भेज दिया गया। वहा जाके उन्होने अपनि नौकरी त्याग दी। वह आगे कि पढ़ाइ करने लगि। कुछ दिनो तक दर्शन कि अध्यापिका के तोर पर काम किया उन्होने। वह आंग्लो-इरिश उपन्यासकार और दार्शनिक थि, सबसे ज़्यादा प्रसिद्ध अच्छा और बुरा के बारे मे लिखने कि उपन्यासकार थि।

रचनाए[संपादित करें]

उनका पहला किताब का नाम 'अन्डर दि नेट ' था। १९८२ में उन्हें अमेरिकन एकेडमी ऑफ आर्ट्स एंड साइंसेज के एक विदेशी मानद सदस्य चुना गया। १९७२ में उन्हें ब्रिटिश साम्राज्य के आदेश के कमांडर का नाम दिया गया था और १९८७ में डेम कमांडर ऑफ ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश साम्राज्य। उनका दार्शनिक काम सिमोन वेइल द्वारा प्रभावित था। उनके उपन्यास, व्यक्तियों के आंतरिक जीवन के प्रति उनके ध्यान और उदारता में, द्स्तोवेव्स्की, टॉल्स्टॉय, जॉर्ज एलियट, और प्रोउस्ट जैसे उपन्यासकारों की परंपरा का पालन करते हैं, शेक्सपियर के एक स्थायी प्रेम दिखाने के अलावा। हालांकि, उनकी उपलब्धि में महान विविधता है, और द ब्लैक प्रिंस (१९७३) की पुरानी स्तरित संरचना और सम्मोहक यथार्थवादी कॉमिक कल्पना, प्रारंभिक कॉमिक वर्क अंडर द नेट (१९५४) या द यूनीकॉर्न (१९६३) से बहुत अलग है। मर्डोक को 1978 में द सागर, द सागर, प्रेम और नुकसान की शक्ति के बारे में एक विस्तृत उपन्यास के लिए बुकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, जिसमें एक सेवानिवृत्त मंच के निर्देशक की विशेषता है जो ईर्ष्या से अभिभूत है, जब वह कई दशकों के बाद अपने पूर्व प्रेमिका से मिलते हैं। उनके कवि लेखन के एक अधिकृत संग्रह, आईरिस मर्डोच द्वारा कविताएं, १९९७ में प्रकाशित हुए, पॉल हल्ला और योजो मुरुया द्वारा संपादित उनके कई काम स्क्रीन के लिए अनुकूलित किए गए हैं, जिसमें उनके उपन्यासों की एक ब्रिटिश टेलीविजन श्रृंखला अन अनौपसरिक रोज़ और द बेल शामिल है। जे। बी। प्रीस्टेली ने उनके १९६१ के उपन्यास ए कटेटेड हेड का नाटककरण इयान होल्म और रिचर्ड एटनबरो से अभिनय किया। पीटर जे कॉनरडी की २००१ की जीवनी लंबी शोध का फल थी और पत्रिकाओं और अन्य कागजात के लिए अधिकृत पहुंच थी। यह भी प्यार का एक श्रम है, और मर्डोच के साथ दोस्ती की जो कि उनके जीफोर्ड व्याख्यान में एक बैठक से उनकी मृत्यु तक विस्तारित हुई थी। किताब अच्छी तरह से प्राप्त किया गया था।

जिवन उपलब्धिया[संपादित करें]

आईरिस मर्डोक ने १९४६ में वासर कॉलेज में अध्ययन करने के लिए एक छात्रवृत्ति प्राप्त की, लेकिन संयुक्त राज्य में प्रवेश करने के लिए वीजा देने से इनकार कर दिया गया क्योंकि वह १९३८ में ग्रेट ब्रिटेन में कम्युनिस्ट पार्टी में शामिल हो गए थे, जबकि ऑक्सफोर्ड में एक छात्र था। उसने १९४२ में पार्टी छोड़ दी, जब वह ट्रेजरी में काम करने गई, लेकिन कम्युनिज्म के लिए कई सालों तक सहानुभूति रखी। १५ वर्षों में उन्हें संयुक्त राज्य की यात्रा करने की अनुमति दी गई, लेकिन हमेशा मकरारन अधिनियम के प्रावधानों से छूट प्राप्त करने के लिए, जिसने कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्यों और पूर्व सदस्यों को देश में प्रवेश करने से रोक दिया। १९९० की पेरिस रिव्यू की साक्षात्कार में उसने कहा कि कम्युनिस्ट पार्टी की उनकी सदस्यता ने उसे "अपने मार्क्स के रूप में निश्चित रूप से कितना मजबूत और कितना भयानक" देखा है।

मृत्यु[संपादित करें]

उनका देन्हात ८ फर्वरी १९९९ मे हुआ। उनकी आखरी रचना जैक्सन की दुविधा थी। उनके काम हमेशा हमारे लिए उपयोगी रहेगे।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. अंग्रेजि विकिपिडिया
  2. Nussbaum, Martha C. (31 December 2001). "When she was good". New Republic. 225: 28–34.
  3. "Honorary Graduates 1989 to present | University of Bath". Bath.ac.uk. Retrieved 29 August 2013.
  4. Strawson, Galen (6 September 2003). "Telling Tales". The Guardian. Retrieved 19 June 2012.