सदस्य:Madiya341/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

इस्लामिक महिनों

इस्लामक, मुस्लिम या हिजरी कैलेंडर एक चद्र्ं कैलेंडर है जिसमें ३५४ या ३५५ दिनों के एक वर्ष में १२ महीने शामिल हैं। इसका उपयोग कई मुस्लिम देशों में होने वाली घटनाओं के लिए किया जाता है मुसलमानों द्वारा इस्लामिक छुट्टियों और अनुष्ठानों के उचित दिनों का निर्धारण भी किया जाता है, जैसे उपवास की वार्षिक अवधि और मक्का की तीर्थयात्रा के लिए उचित समय। <रेफ>https://en.wikipedia.org/wiki/Islamic_calendar</रेफ>

मुहर्रम[संपादित करें]

निषिध्द एक पवित्र महीना, जिसे बुलाया गया क्योंकि इस महिने के दौरान युध्द और सभी प्रकार की लडाई मनाई गई मुहर्रम में 'शूरा', दसवें दिन शामिल है।

सफर[संपादित करें]

शून्य माना जाता है कि इस प्रकार का नाम है क्योंकि पूर्व इस्लामिक अरब घरों में इस वर्ष का समय खाली था, जबकि उनके निवासियों ने भोजन इकट्ठा किया था। एक और खाते से संबंधित है कि वे लडाई में उन्हें हराने के बाद अपने दुश्मनों के घरों को लूटने के लिए इस्तेमाल करते थे, पीछे कुछ भी नहीं छोडते थे।

रबी 'अल-औल[संपादित करें]

पहला वसंत भी चरने का मतलब है, क्योंकि इस महीने के दौरान मवेशियों को चारा किया जया था इसके अमावा कई मुसलमानों के लिए उत्सव का एक बहुत ही पवित्र माह, जैसा कि वह महीने था पैरगंब मुहम्मद का जन्म हुआ।

रबी आथ-थानी[संपादित करें]

दूसरा वसतं।

जुमादा अल-उला[संपादित करें]

सबसे पहले भूस्खलन की भूमि प्राय:पूर्व-इस्लामी गर्मी माना जाता है। जुमाडा भी एक क्रिया से संबंधित हो सकता है जिसका अर्थ है "स्थिर होना" और दूसरा खाता बताता है कि वर्ष के इस समय के दौरान पानी स्थिर होगा।

जुमादा अल[संपादित करें]

पीछ्ली भूमि का अंतिम हिस्सा।

रज्जब[संपादित करें]

सम्मान यह दूसरा पवित्र महीने है जिसमें लडाई निषिद्ध है। रजब भी एक क्रिया से संबंधित हो सकता है जिसका अर्थ "निकामने के लिए" है, इसलिए कहा जाता है क्योंकि पूर्व-इसलामी अरब अपने भाले के सिर को हटा देंगे और लडने से बचना चाहते हैं।

शबान[संपादित करें]

बिखरे हुए वर्ष के समय को चिहिनत किया गया जब अरब जनजातियों ने पानी खोजने के लिए छितराया शाह भी एक क्रिया से संबंधित हो सकता है जिसका अर्थ है "दो चीजों के बीच होना"। दूसरा खाता बताता है कि इसे इस प्रकार बुलाया गया था क्योंकि महिने में रजब और राममन के बीच स्थित है।

रमजान[संपादित करें]

जलती हुई गर्मी जलन, उपवाससे संबंधितहै क्योंकि खाली पेट में संसार की इच्छा जलाएगी। माना जाता है कि सूरज की अत्यधिक गर्मी के कारण उच्च तापमान के कारण इसे बुलाया जाता है। रमदान हिजरी कैलेंडर का सबसे सम्मानित महीने है। इस समय के दौरान, मुसलमानों को भोर से सूर्यास्त तक तेजी से जाना चाहिए और गरीबों और जरूरत मंदों को दान देना चाहिए।

शावाल[संपादित करें]

उठाया-ऊटं आमतौर पर वर्ष के इस समय बछडे में होंगे और उनकी पूंछ बढाएंगे।

धू अल-कादह[संपादित करें]

युध्द \ बैठने में से एक यह एक पवीत्र माह है, जिसके दौरान युध्द पर प्रतिबंध लगा दीया गया है। यदी लोग हमला करते हैं तो लोगों को स्वयं का बचाव करने की अनुमति है।

धू अल-जिजाह[संपादित करें]

थतीर्थयात्रा का एक दिन इस महीने के दौरान पूरे विश्र्व के मुस्लिम तीर्थयात्री मक्का में कबा जाने के लिए एकत्र हुए हैं। हज इस महीने की आठवीं, नौवें और दसवीं पर कीया जाता है। अराफ का दिन महीने के ९ वें स्थान पर होता है। ईद अल-अधा, "बलिदान का उत्सव", दसवें दिन से शूरू होता है और १२ वीं की सूर्यास्त पर समात्प होता है, और इस दौरान युध्द पर प्रतिबंध लगा दीया जाता है।

महीनों की लंबाई[संपादित करें]

इस्लामी कैलेंडर के प्रत्येक महीने नए चंद्र के जन्म से शूरु होता है। परंपरागत रूप से यह चंद्रमा के अंतिम चक्र के अंत में अंकुश (हिलाल) के वास्तविक अवमोकन पर आधारित होता है और इसलिए पिछ्ले महीने, जिससे नए महीने की शुरुआत होती है। नतीजतन, प्रत्येक माह में चंद्रमा की दृश्यता, पृथ्वी की खगोलीय स्थिति और मौसम की स्थिति के आधार पर २९ या ३० दिन हो सकते हैं। हालांकि, कुछ संप्रदायों और समूहों में, विशेष रूप से बोह्रस मुस्लिम, अलवाई, दाउदी और सूलेमानीस और शिया इस्माई मुसलमान, एक सारणी इस्लामिक कैलेंडर का उपयोग करते हैं जिसमें विषम संख्या वाले महीना तीस दिन हैं (और छलांग में बारहवें महीने भी वर्ष और यहां तक कि महीनों में २९ है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

१)<रेफ>http://www.isgr.org/islammonth.htm</रेफ> २)<रेफ>https://en.wikipedia.org/wiki/Islamic_calendar</रेफ>