सदस्य:Linda Adens/एटीएम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
एटीएम

एक नकद मशीन, यह भी एक स्वचालित टेलर मशीन के रूप में जाना जाता है (एटीएम, अमेरिकन, ब्रिटिश, ऑस्ट्रेलिया, मलेशिया, दक्षिण अफ्रीका, सिंगापुर, भारतीय, मालदीव, फिलीपीन और श्रीलंका के अंग्रेजी), स्वचालित बैंकिंग मशीन (एबीएम, कनाडा के अंग्रेजी या दीवार (ब्रिटिश अंग्रेजी) में बोलचाल की भाषा में छेद एक इलेक्ट्रॉनिक दूरसंचार उपकरण है कि एक वित्तीय संस्था के ग्राहकों के लिए सक्षम बनाता है वित्तीय लेन-देन, विशेष रूप से नकद निकासी प्रदर्शन करने के लिए है एक मानव खजांची, क्लर्क या बैंक टेलर के लिए आवश्यकता के है।

सबसे आधुनिक नकदी मशीनों पर, ग्राहक इस तरह के एक समय समाप्ति तिथि या (सीवीवी) के रूप में एक चुंबकीय पट्टी या एक चिप है कि एक अद्वितीय कार्ड नंबर और कुछ सुरक्षा में जानकारी शामिल है के साथ एक प्लास्टिक स्मार्ट कार्ड के साथ एक प्लास्टिक एटीएम कार्ड डालने से पहचाना जाता है। प्रमाणीकरण ग्राहक एक व्यक्तिगत पहचान संख्या (पिन) में प्रवेश करने से प्रदान की जाती है। एक कैश मशीन का उपयोग करना, ग्राहकों के क्रम में, इस तरह के नकद निकासी के रूप में लेनदेन की एक किस्म बनाने की शेष राशि, या क्रेडिट मोबाइल फोन की जांच करने के लिए उनके बैंक जमा या क्रेडिट खातों का उपयोग कर सकते हैं। मुद्रा नकद मशीन से वापस ले लिया जा रहा है, जिसमें बैंक खाते में पैसे एक आधिकारिक विनिमय दर पर परिवर्तित किया जाएगा नामित किया गया है उस से अलग है। इस प्रकार, नकदी मशीनों अक्सर विदेशी यात्रियों के लिए सबसे अच्छा संभव विनिमय दरों प्रदान करते हैं और व्यापक रूप से इस उद्देश्य के लिए उपयोग किया जाता है। एक एटीएम कार्ड एक वित्तीय संस्था हैएशिया (जापान), यूरोप (स्वीडन और ब्रिटेन) और उत्तरी अमेरिका (संयुक्त राज्य अमेरिका) में बैंकरों की जरूरतों से विकसित आउट-ऑफ-घंटे नकद वितरण का विचार है। छोटे से जाना जाता है जापानी अन्य की तुलना में यह "कंप्यूटर ऋण मशीन" कहा जाता था और 5% प्रति वर्ष पर एक तीन महीने की ऋण के रूप में नकदी की आपूर्ति डिवाइस की एक क्रेडिट कार्ड डालने के बाद। डिवाइस 1966 में परिचालन किया गया था

अमेरिकी पेटेंट रिकॉर्ड में, लूथर जॉर्ज एक "पूर्व कला डिवाइस" के विकास के साथ जमा किया गया है। विशेष रूप से उसके 132 पेटेंट है, जो पहले 30 जून 1960 को दायर किया गया था (और 26 दी गई फरवरी 1963)। इस मशीन के रोल-आउट, कहा जाता है, के इलेक्ट्रॉनिक्स इंक के लिए भाग यूनिवर्सल मैच निगम द्वारा अधिग्रहण किया जा रहा में होने के कारण साल के एक जोड़े की देरी थी। प्रयोगात्मक द्वारा 1961 में न्यूयॉर्क शहर में स्थापित किया गया था न्यूयॉर्क के सिटी बैंक, लेकिन छह महीने के बाद ग्राहक स्वीकृति की कमी के कारण हटा दिया। एक स्वचालित लिफाफा जमा (स्वीकार करने के सिक्के, नकदी और चेक) मशीन थी और नकदी वितरण सुविधाओं के लिए नहीं थाएशिया (जापान), यूरोप (स्वीडन और ब्रिटेन) और उत्तरी अमेरिका (संयुक्त राज्य अमेरिका) में बैंकरों की जरूरतों से विकसित आउट-ऑफ-घंटे नकद वितरण का विचार है। छोटे से जाना जाता है जापानी अन्य की तुलना में यह "कंप्यूटर ऋण मशीन" कहा जाता था और 5% प्रति वर्ष पर एक तीन महीने की ऋण के रूप में नकदी की आपूर्ति डिवाइस की एक क्रेडिट कार्ड डालने के बाद। डिवाइस 1966 में परिचालन किया गया था

अमेरिकी पेटेंट रिकॉर्ड में, लूथर जॉर्ज एक "पूर्व कला डिवाइस" के विकास के साथ जमा किया गया है। विशेष रूप से उसके 132 पेटेंट ) है, जो पहले 30 जून 1960 को दायर किया गया था (और 26 दी गई फरवरी 1963)। इस मशीन के रोल-आउट, कहा जाता है, इलेक्ट्रॉनिक्स इंक के लिए भाग यूनिवर्सल मैच निगम द्वारा अधिग्रहण किया जा रहा में होने के कारण साल के एक जोड़े की देरी थी।] एक प्रयोगात्मक द्वारा 1961 में न्यूयॉर्क शहर में स्थापित किया गया था न्यूयॉर्क के सिटी बैंक, लेकिन छह महीने के बाद ग्राहक स्वीकृति की कमी के कारण हटा दिया। एक स्वचालित लिफाफा जमा (स्वीकार करने के सिक्के, नकदी और चेक) मशीन थी और नकदी सुविधाओं के वितरण के लिए नहीं था।

कि आदेश में इस तरह जमा, नकद निकासी के रूप में लेनदेन प्रदर्शन करने में एक स्वचालित टेलर मशीन (एटीएम) का उपयोग करने के लिए एक ग्राहक के लिए सक्षम बनाता द्वारा जारी किए गए किसी भी भुगतान कार्ड प्राप्त करने खाते की जानकारी, आदि एटीएम कार्ड एक किस्म से जाना जाता है इस तरह के बैंक कार्ड, मैक (पैसे का उपयोग कार्ड), ग्राहक कार्ड, कुंजी कार्ड या कैश कार्ड, दूसरों के बीच के रूप में नाम की। ऐसे डेबिट और क्रेडिट कार्ड के रूप में अधिकांश भुगतान कार्ड, भी, एटीएम कार्ड के रूप में कार्य कर सकते हैं, हालांकि एटीएम केवल कार्ड भी उपलब्ध हैं। चार्ज और मालिकाना कार्ड एटीएम कार्ड के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। एक क्रेडिट कार्ड के उपयोग के एक एटीएम में नकदी वापस लेने के लिए एक पीओएस लेनदेन के लिए अलग तरह व्यवहार किया जाता है, आमतौर पर नकद निकासी की तारीख से ब्याज के आरोपों को आकर्षित। अंतरबैंक नेटवर्क निजी ऑपरेटरों और संस्था है कि कार्ड जारी की तुलना में अन्य वित्तीय संस्थानों के एटीएम पर एटीएम कार्ड के उपयोग की अनुमति है।

एटीएम कार्ड भी प्राप्तियों भुना द्वारा इस तरह के "मिनी एटीएम", 'व्यापारियों कार्ड टर्मिनलों कि एटीएम किसी भी नकद दराज बिना सुविधाओं देने के रूप में तात्कालिक एटीएम पर इस्तेमाल किया जा सकता है। । इन टर्मिनलों भी कैशलेस शेयरों वाला एटीएम के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है कि वे बिक्री के व्यापारी की बिंदु पर मुद्दा है। एक एटीएम कार्ड एक वित्तीय संस्था है कि आदेश में इस तरह जमा, नकद निकासी के रूप में लेनदेन प्रदर्शन करने में एक स्वचालित टेलर मशीन (एटीएम) का उपयोग करने के लिए एक ग्राहक के लिए सक्षम बनाता द्वारा जारी किए गए किसी भी भुगतान कार्ड प्राप्त करने खाते की जानकारी, आदि एटीएम कार्ड एक किस्म से जाना जाता है इस तरह के बैंक कार्ड, मैक (पैसे का उपयोग कार्ड), ग्राहक कार्ड, कुंजी कार्ड या कैश कार्ड, दूसरों के बीच के रूप में नाम की। ऐसे डेबिट और क्रेडिट कार्ड के रूप में अधिकांश भुगतान कार्ड, भी, एटीएम कार्ड के रूप में कार्य कर सकते हैं, हालांकि एटीएम केवल कार्ड भी उपलब्ध हैं। चार्ज और मालिकाना कार्ड एटीएम कार्ड के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। एक क्रेडिट कार्ड के उपयोग के एक एटीएम में नकदी वापस लेने के लिए एक पीओएस लेनदेन के लिए अलग तरह व्यवहार किया जाता है, आमतौर पर नकद निकासी की तारीख से ब्याज के आरोपों को आकर्षित। अंतरबैंक नेटवर्क निजी ऑपरेटरों और संस्था है कि कार्ड जारी की तुलना में अन्य वित्तीय संस्थानों के एटीएम पर एटीएम कार्ड के उपयोग की अनुमति है।

एटीएम कार्ड भी प्राप्तियों भुना द्वारा इस तरह के "मिनी एटीएम", 'व्यापारियों कार्ड टर्मिनलों कि एटीएम किसी भी नकद दराज बिना सुविधाओं देने के रूप में तात्कालिक एटीएम पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इन टर्मिनलों भी कैशलेस शेयरों वाला एटीएम के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है कि वे बिक्री के व्यापारी की बिंदु पर मुद्दा है।


संदर्भ [1] [2]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/ATM_card
  2. Jarunee Wonglimpiyara, Strategies of Competition in the Bank Card Business (2005), p. 1-3.