सदस्य:Laxmynarayan-username/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

परिचय[संपादित करें]

एनीमेशन अनुक्रमिक छवियों कि न्यूनतम एक दूसरे से अलग की तेजी से उत्तराधिकार के माध्यम से गति का भ्रम और परिवर्तन का भ्रम बनाने की प्रक्रिया है। आम तौर पर गति चित्रों के रूप में भ्रम-फ़ि घटना और बीटा आंदोलन पर भरोसा करने के लिए माना जाता है, लेकिन सटीक कारण अभी भी अस्पष्ट हैं।

एनीमेशन के कुछ रूप हैं, जो अनुक्रमिक छवियों का तेजी से उत्तराधिकार नहीं करते हैं, लेकिन इन्हें आमतौर पर "सच" या "पूर्ण" एनीमेशन नहीं माना जाता है उदाहरण के लिए, शारीरिक छायाचित्र में जादू लालटेन स्लाइड में सरल यांत्रिकी के माध्यम से छवि भागों के आंदोलन और प्रोजेक्टर के आंदोलन (जादू लालटेन) लोकप्रिय चलती चित्र से पता चलता प्रदान की है।

एनिमेटर[संपादित करें]

एनिमेटर कलाकार हैं जो एनीमेशन के निर्माण में विशेषज्ञ हैं। एनीमेशन या तो एनालॉग मीडिया, एक फ्लिप पुस्तक, चलचित्र फिल्म, वीडियो टेप,डिजिटल मीडिया, एनिमेटेड GIF, फ्लैश एनीमेशन, और डिजिटल वीडियो के साथ स्वरूपों सहित के साथ रिकॉर्ड किया जा सकता है। एनीमेशन प्रदर्शित करने के लिए, एक डिजिटल कैमरा, कंप्यूटर या प्रोजेक्टर का उपयोग नई तकनीक के साथ किया जाता है।

तकनीक[संपादित करें]

एनीमेशन के तरीकों में पारंपरिक एनीमेशन और तरीके शामिल हैं जो दो और तीन आयामी वस्तुएं, पेपर कटआउट, कठपुतली और मिट्टी के आंकड़े के स्टॉप मोशन एनिमेशन का उपयोग करते हैं। छवियां तेजी से उत्तराधिकार में प्रदर्शित होती हैं, आमतौर पर 24, 25, 30 या 60 फ़्रेम प्रति सेकंड। कम्प्यूटर एनीमेशन प्रक्रियाएं एनिमेटेड छवियों को सामान्य शब्द कम्प्यूटर-निर्मित इमेजरी (सीजीआई) के साथ उत्पन्न करती हैं। एनीमेशन कंप्यूटर ग्राफिक्स का उपयोग करता है, जबकि 2 डी एनीमेशन का प्रयोग स्टाइलिश, कम बैंडविड्थ और तेज़ रीयल-टाइम रीडरिंग के लिए किया जाता है।

पारंपरिक एनीमेशन[संपादित करें]

पारंपरिक एनीमेशन (जिसे एएलएल एनीमेशन भी कहा जाता है या हाथ से खींचा गया एनीमेशन) 20 वीं सदी की सबसे एनिमेटेड फिल्मों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली प्रक्रिया थी। एक पारंपरिक रूप से एनिमेटेड फिल्म के व्यक्तिगत फ्रेम चित्रों की तस्वीरें हैं, जो पहले पेपर पर खींचे गए थे। आंदोलन के भ्रम को बनाने के लिए, इससे पहले प्रत्येक ड्राइंग थोड़ा अलग होता है। एनिमेटर के चित्रों को सीआरएस नामक पारदर्शी एसीटेट शीट्स पर देखा जाता है या फोटोकॉप्ड होता है, जो रेखा के चित्र के विपरीत किनारों के रंग या टोन में रंग भरते हैं। पूरा चरित्र सील्स चलचित्र चित्र पर एक रोस्ट्रम कैमरा द्वारा पेंट की पृष्ठभूमि के खिलाफ एक-एक करके फोटो खिंचवाने लगे हैं।

21 वीं शताब्दी की शुरुआत से पारंपरिक सेल एनीमेशन प्रक्रिया अप्रचलित हो गई। आज, एनिमेटरों के चित्र और पृष्ठभूमि को या तो कंप्यूटर सिस्टम में स्कैन या सीधे खींचा जाता है। ड्रॉइंग रंग और कैमरा आंदोलन और प्रभाव का अनुकरण करने के लिए कई सॉफ्टवेयर प्रोग्राम का उपयोग किया जाता है। अंतिम एनिमेटेड टुकड़ा कई डिलीवरी मीडिया में से एक है, जिसमें पारंपरिक 35 मिमी की फिल्म और डिजिटल वीडियो के साथ नए मीडिया शामिल है। पारंपरिक सेल एनीमेशन की "देखो" अब भी संरक्षित है, और वर्ण एनिमेटरों का काम पिछले 70 वर्षों में अनिवार्य रूप से एक ही रहा है। कुछ एनीमेशन उत्पादकों ने सीएल एनीमेशन का वर्णन करने के लिए शब्द|


संदर्भ[संपादित करें]

एनीमेशन.[1]
  1. एनीमेशन"