सदस्य:Lakshmisahithi1830960/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Lakshmisahithi1830960
जन्मनाम ग्वेन्डोलिन एलिजाबेथ ब्रूक्स
जन्म तिथि ७ जून, १९१७
जन्म स्थान कंसास
देश  संयुक्त राज्य
नागरिकता अमेरिकी
शिक्षा तथा पेशा
पेशा कवि, लेखक और शिक्षक


ग्वेन्डोलिन ब्रूक्स[संपादित करें]

बचपन[संपादित करें]

ग्वेन्डोलिन एलिजाबेथ ब्रूक्स एक अमेरिकी कवि, लेखक और शिक्षक थे। ग्वेन्डोलिन एलिजाबेथ ब्रूक्स का जन्म ७ जून, १९१७ को टोपेका, कंसास में हुआ था। वह डेविड एंडरसन ब्रूक्स और केजिया (विम्स) ब्रूक्स की पहली संतान थे। एक संगीत कंपनी के लिए एक चौकीदार उसके पिता ने एक डॉक्टर के रूप में अपना कैरियर बनाने की उम्मीद की थी, लेकिन शादी करने और परिवार बढ़ाने के लिए उस आकांक्षा का त्याग किया। उनकी माँ एक स्कूल टीचर थीं और साथ ही शास्त्रीय संगीत में प्रशिक्षित संगीतज्ञ पियानो वादक भी थीं। जब ब्रूक्स छह सप्ताह का था, तो उसका परिवार ग्रेट माइग्रेशन के दौरान शिकागो चला गया और उसके बाद से, शिकागो उसका घर बना रहा।

शिक्षा और प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

वह शिकागो के दक्षिण की ओर वनविल एलीमेंट्री स्कूल में स्कूल गई थी।१९३९ में, ब्रूक्स ने हेनरी लोइंगटन ब्लाकली जूनियर से शादी की। उनके दो बच्चे थे: हेनरी लोइंगटन ब्लाकली III, और नोरा ब्रूक्स ब्लाकली। १९९६ में ब्रूक्स के पति की मृत्यु हो गई। १९६१ के मध्य से १९६४ के अंत तक, हेनरी III ने अमेरिकी मरीन कॉर्प्स में सेवा की, पहले मरीन कॉर्प्स रिक्रूट डिपो सैन डिएगो में और फिर मरीन कॉर्प्स एयर स्टेशन केनेहे बे में सेवा की। इस दौरान, ब्रूक्स ने कविता लिखने में अपने मंगेतर, कैथलीन हार्डमैन का उल्लेख किया। उनकी वापसी पर, ब्लकिली और हार्डिमन ने 1965 में शादी की। ब्रूक्स ने मानसिक संबंधों का इतना आनंद लिया कि वह नई पीढ़ी के युवा कवियों के साथ उस भूमिका में अधिक बार शामिल होने लगे।

लेखन यात्रा[संपादित करें]

ब्रूक्स ने अपनी पहली कविता, "संध्या", एक बच्चों की पत्रिका, अमेरिकन चाइल्डहुड में प्रकाशित की, जब वह १३ साल की थी। १६ साल की उम्र तक, वह पहले से ही लगभग ७५ कविताएँ लिख और प्रकाशित कर चुकी थीं। १७ साल की उम्र में, उन्होंने "डिफेंस एंड शैडो" एक शिकागो-अमेरिकी समाचार पत्र शिकागो डिफेंडर के कविता स्तंभ को प्रस्तुत करना शुरू कर दिया। उनकी कविताएँ, कई प्रकाशित जब वे विल्सन जूनियर कॉलेज में उपस्थित हुईं, उन्होंने पारंपरिक गाथागीत और सॉनेट से लेकर मुक्त छंद में ब्लूज़ लय का उपयोग करते हुए कविताएँ तक लिखीं। अपने शुरुआती वर्षों में, उन्हें अपने काव्यात्मक कार्य और जेम्स वेल्डन जॉनसन, रिचर्ड राइट और लैंगस्टन ह्यूजेस के प्रोत्साहन के लिए प्रशंसा मिली, जिनके साथ वे प्रसिद्ध लेखक थे, जिनके साथ वे संचार में रहीं और जिनकी रीडिंग उन्होंने शिकागो में भाग लिया।ब्रूक्स ने कहा कि उनका पहला शिक्षण अनुभव शिकागो विश्वविद्यालय में था जब उन्हें लेखक फ्रैंक लंदन ब्राउन द्वारा अमेरिकी साहित्य में पाठ्यक्रम पढ़ाने के लिए आमंत्रित किया गया था। यह कविता और शिक्षण लेखन को साझा करने के लिए उनकी आजीवन प्रतिबद्धता की शुरुआत थी। ब्रूक्स ने देश भर में बड़े पैमाने पर पढ़ाया और कोलंबिया कॉलेज शिकागो, नॉर्थईस्टर्न इलिनोइस यूनिवर्सिटी, शिकागो स्टेट यूनिवर्सिटी, एल्महर्स्ट कॉलेज, कोलंबिया विश्वविद्यालय और न्यूयॉर्क के सिटी कॉलेज में पदों पर काम किया।

प्रसिद्ध रचनाऍ[संपादित करें]

  • ए स्ट्रीट इन ब्रोंज़विले १९४५
  • एनी एलन १९४९
  • मौद मार्था १९५३
  • ब्रॉन्ज़विले बॉयज़ एंड गर्ल्स १९५६
  • द बीन ईटर्स १९६०
  • मक्का १९६८ आदि।

देहांत[संपादित करें]

ग्वेन्डोलिन ब्रूक्स का 3 दिसंबर, 2000 को उनके शिकागो घर में निधन हो गया।

संदर्भ[संपादित करें]

https://www.poetryfoundation.org/poets/gwendolyn-brooks

https://www.biography.com/writer/gwendolyn-brooks