सदस्य:LEJO JHONSON/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
Simeon Poisson
                                                                     शिमोन डेनिस पॉसों

सिमोन डेनिस पॉसों (21 जून 1781 - 25 अप्रैल 1840 ) , एक फ्रांसीसी गणितज्ञ,जियोमीटर, और भौतिक विज्ञानी था । उन्होंने कहा कि कई महत्वपूर्ण परिणाम प्राप्त किया है, लेकिन अभिजात वर्ग के अकाडेमि डेस विज्ञान के भीतर वह भी प्रकाश की तरंग सिद्धांत के अंतिम प्रमुख प्रतिद्वंद्वी था और ऑगस्टिन -जिन् फ्रेस्नेल द्वारा उस बात पर गलत साबित हो गया था ।सीमोन् डेनिस पॉसों ( 21 जून 1781 - 25 अप्रैल 1840 ) एक फ्रांसीसी गणितज्ञ,जियोमीटर, और भौतिक विज्ञानी था । उन्होंने कहा कि कई महत्वपूर्ण परिणाम प्राप्त किया है, लेकिन अभिजात वर्ग के अकाडेमि डेस विज्ञान के भीतर वह भी प्रकाश की तरंग सिद्धांत के अंतिम प्रमुख प्रतिद्वंद्वी था और ऑगस्टिन -जिन् फ्रेस्नेल् द्वारा उस बात पर गलत साबित हो गया था ।

   जीवनी

पॉसों पिथिविएर्स्, लोइरेट्, सैनिक सीमोन् पॉसों के बेटे में पैदा हुआ था। 1798 में उन्होंने अपने एक साल में पहली बार के रूप में पेरिस में इकोले पॉलीटेक्निक में प्रवेश किया है, और तुरंत वह अध्ययन होता है के रूप में अपने स्वयं के निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र उसे छोड़ दिया है जो स्कूल के प्रोफेसरों के नोटिस को आकर्षित करने के लिए शुरू किया। 1800 में, कम से कम दो साल के अपने प्रवेश के बाद, वह एक परिमित अंतर समीकरण का समाकलन की संख्या पर दो संस्मरण, समाप्त करने की एट्टिन्ने बेज़ूट् की विधि पर एक दूसरे को प्रकाशित किया। उत्तरार्द्ध यह रेकुएइल् देस सवन्त्स् एट्रञेर्स्, अठारह वर्ष की एक युवा के लिए एक अभूतपूर्व सम्मान में प्रकाशित किया जाना चाहिए कि जो सिफारिश की सिल्वेस्तेरे फ़्राँस्वा लक्रोइक्ष् और एड्रियन-मेरि लेजेन्द्रे, द्वारा जांच की गई थी। वैज्ञानिक हलकों में पॉसों के लिए एक बार खरीद की प्रविष्टि में यह सफलता। जिसका व्याख्यान वह इकोले पॉलीटेक्निक में भाग लिया के सिद्धांत पर कार्य जोसेफ लुई लेजेन्द्रे, जल्दी पर उसकी प्रतिभा को पहचाना, और उसके दोस्त (गणित की वंशावली परियोजना उनके सलाहकार के रूप में लेजेन्द्रे सूचीबद्ध करता है, लेकिन यह एक सन्निकटन हो सकता है) हो गया; पियरे साइमन लाप्लास, जिसका पॉसों पीछा नक्शेकदम पर, लगभग अपने बेटे के रूप में उसे माना है। अपने कैरियर के बाकी, पेरिस के निकट स्कुएइक्ष् में अपनी मृत्यु तक, लगभग उनकी कई कृतियों की रचना और प्रकाशन द्वारा और जो वह क्रमिक नियुक्त किया गया है करने के लिए कई शैक्षिक पदों के कर्तव्यों को पूरा करने में कब्जा कर लिया था।


इसके तत्काल बाद इकोले पॉलीटेक्निक में अपनी पढ़ाई खत्म करने के बाद, उन्होंने कहा कि वह एक शौकिया के रूप में कब्जा कर लिया था, जिसमें एक की स्थिति देखते शिक्षण सहायक नियुक्त किया गया है जबकि अभी भी स्कूल में एक छात्र; अपने सहपाठियों के लिए उसे दोहराने और यह समझाने सुनने के लिए एक असामान्य रूप से मुश्किल व्याख्यान के बाद अपने कमरे में उसे दौरा करने के लिए एक कस्टम बनाया था। उन्होंने कहा कि नेपोलियन ग्रेनोबल के लिए भेजा था जिसे जीन बैप्टिस्ट जोसेफ फूरियर, सफल 1806 पूर्ण प्रोफेसर में, 1802 में उप प्रोफेसर बनाया गया था, और 1808 में वह ब्यूरो डेस देशांतर करने के खगोल विज्ञानी बन गया है;फाकल्टेइ डेस विज्ञान 1809 में स्थापित किया गया था और जब वह तर्कसंगत यांत्रिकी के प्रोफेसर नियुक्त किया गया था। उन्होंने कहा कि 1812 में संस्थान के एक सदस्य बन गए, सैनिक स्कूल 1815 में सेंट पर, ब्यूरो के स्नातक स्तर की पढ़ाई 1816 में इकोले पॉलीटेक्निक परीक्षक, 1820 में विश्वविद्यालय के पार्षद, और ज्यामितिशास्त्रीय पर परीक्षक 1827 में पियरे साइमन लाप्लास सफल डेस देशांतर।


1817 में, वह नैन्सी डी बर्डि शादी कर ली और उसके साथ वह चार बच्चों की थी। जिसका जल्दी अनुभवों अभिजात नफरत करने के लिए उसे नेतृत्व किया था उनके पिता, प्रथम गणतंत्र की कड़ी पंथ में उसे पैदा की। क्रांति, साम्राज्य, और निम्न बहाली के दौरान, पॉसों, राजनीति में कोई दिलचस्पी नहीं थी गणित पर ध्यान दे। उन्होंने कहा कि 1821 में बैरन की गरिमा के लिए नियुक्त किया गया था; लेकिन वह न तो डिप्लोमा बाहर ले लिया है या शीर्षक का इस्तेमाल किया। मार्च 1818 में उन्होंने रॉयल सोसाइटी के एक साथी और विज्ञान के रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ 1823 में एक विदेशी सदस्य चुने गए थे। जुलाई 1830 की क्रांति के लिए सभी अपने सम्मान की हानि के साथ उसे धमकी दी; लेकिन लुई फिलिप की सरकार को यह अपमान मुस्तैदी से अपने 'निरसन "मंत्रियों की परिषद द्वारा साजिश रची जा रही थी, जबकि वह खुले तौर पर किया गया था जहां पैलेस रॉयल में भोजन करने के लिए उसे एक निमंत्रण की खरीद की है जो फ़्राँस्वा जीन डोमिनिक Arago, से टल गया और जोश से उसे "याद" नागरिक है जो राजा ने प्राप्त किया। लेकिन फ्रांस के विज्ञान के एक प्रतिनिधि के रूप में, इस के बाद, ज़ाहिर है, उसकी गिरावट असंभव था, और सात साल बाद वह नहीं राजनीतिक कारणों के लिए, फ्रांस के एक सहकर्मी बनाया गया था।


गणित पॉसों के एक शिक्षक ने कहा है के रूप में इकोले पॉलीटेक्निक में एक शिक्शक सहायक् के रूप में अपने शुरुआती वादे से उम्मीद की गई है हो सकता है , के रूप में असाधारण रूप से सफल रहे हैं करने के लिए । एक वैज्ञानिक कार्यकर्ता के रूप में, उसकी उत्पादकता कभी बराबरी कर दिया शायद ही कभी अगर है। उनके कई सरकारी कर्तव्यों के बावजूद वह व्यापक ग्रंथ उनमें से कई , तीन सौ से अधिक काम करता है प्रकाशित करने के लिए समय मिल गया है, और शुद्ध गणित के सबसे गूढ़ शाखाओं के साथ काम कर उनमें से कई संस्मरण , गणित, भौतिकी और गणित के , और तर्कसंगत यांत्रिकी लागू होता है। गणित कर रही है और यह शिक्षण अरागो बोली, "जीवन में केवल दो बातों के लिए अच्छा है उसके लिए जिम्मेदार ठहराया" । खुद के द्वारा तैयार की प्वासों काम करता है, की एक सूची, अरागो की जीवनी के अंत में दिया जाता है। संभव है कि सभी अधिक महत्वपूर्ण लोगों में से एक संक्षिप्त उल्लेख है । यह विज्ञान के लिए उनकी सबसे बड़ी सेवाओं प्रदर्शन किया गया है कि भौतिक विज्ञान के लिए गणित के आवेदन में किया गया था । शायद सबसे मूल , और उनके प्रभाव में निश्चित रूप से सबसे स्थायी , वस्तुतः गणितीय भौतिकी की एक नई शाखा बनाया है, जो बिजली और चुंबकत्व के सिद्धांत पर अपने संस्मरण थे ।


अगला (या कुछ की राय में, प्रथम) के महत्व में वह खुद पियरे साइमन लाप्लास के लिए एक योग्य उत्तराधिकारी साबित कर दिया जिसमें खगोलीय यांत्रिकी, पर संस्मरण खड़े हो जाओ। इनमें से सबसे महत्वपूर्ण अपने संस्मरण हैं सुर लेस इनेगलितिएस् सेकुलैरिएस् देस मोयेस् मोवुमेन्त्स् देस प्लानेट्स, सुर ला भिन्नता देस कोन्स्टन्टेस् आर्बितिएरेस् दहेज लेस सवाल डे मेकानिक़, इकोले पॉलीटेक्निक के जर्नल (1809) में प्रकाशित दोनों; सुर ला लिबेरेशन् डे ला लुने, कोन्नैस्सन्चे देस टेम्प्स् (1821), आदि में .; और सुर इन संस्मरणों की पहली आदि यादे शिक्शा (1827), में ग्राविटि डे ला टेरे कवि डे बेटे केंद्र, मोउवुनमेन्ट्, पॉसों पहले ही हो गया था, जो ग्रहों की कक्षाओं की स्थिरता के प्रसिद्ध सवाल की चर्चा परेशान बलों के लिए सन्निकटन की पहली डिग्री के लिए लग्राञ् द्वारा बसे। पॉसों परिणाम एक दूसरे सन्निकटन के लिए बढ़ा दिया है, और इस प्रकार ग्रहों के सिद्धांत में एक महत्वपूर्ण अग्रिम बनाया जा सकता है कि पता चला है। यह हकदार उसके बुढ़ापे अपने संस्मरण के महानतम में से एक है, में शांत करने के लिए, निष्क्रियता के अंतराल के बाद,लग्राञ् जगी रूप संस्मरण उल्लेखनीय यद्यपि है सुर डेस् ग्रान्ड्स् ला तियरि डेस विविधताओं देस तत्वों देस प्लानेट्स्, एट एन प्रत्येक् देस विविधताओं कुल्हाड़ियों ओर्बिट्स् लेउर्स्। इसलिए अत्यधिक उन्होंने कहा कि वह अपनी मृत्यु के बाद अपने पत्र में यह पाया गया है, जो अपने ही हाथ, साथ इसकी एक प्रति बना दिया है कि पॉसों के संस्मरण के बारे में सोचना था। पॉसों आकर्षण के सिद्धांत के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया।


उसका नाम एफिल टॉवर पर खुदा 72 नामों में से एक है। अपने कई संस्मरण इसके अलावा, पॉसों वह पूरा करने के लिए नहीं रह था जो गणितीय भौतिकी पर एक महान काम के हिस्से के रूप में करने के इरादे से की गई , जिनमें से अधिकांश ग्रंथ , के एक नंबर प्रकाशित किया। यांत्रिकी पर पॉसों के ग्रंथ का अनुवाद 1842 में लंदन में प्रकाशित हुआ था । 1815 में पॉसों विमान में जटिल रास्तों साथ एकीकरण का अध्ययन किया। 1831 में वह क्लाउड लुइस नेविएर की स्वतंत्र रूप से नेविएर् स्टोक्स समीकरणों निकाली गई ।

  प्रकाश की लहर सिद्धांत पर त्रुटिपूर्ण विचारों

पॉसों प्रकाश की तरंग सिद्धांत पर आश्चर्य की बात अभिमान दिखाया। उन्होंने कहा कि प्रकाश की बढ़ती स्वीकार्यता की लहर सिद्धांत पर चिंतित थे, जो प्रकाश के कण सिद्धांत में कट्टर विश्वासियों के थे, जो राजकीय शिक्शा डेस विज्ञान डे ल स्थापन् डी फ्रांस, शैक्षिक "पुराने गार्ड" के सदस्य थे। 1818 में, एकेडेमी को एक कण विचारक इसे जीतने होता है कि कुछ किया जा रहा है, विवर्तन के रूप में अपने पुरस्कार की स्थापना की। पॉसों, बल्कि गणित या वैज्ञानिक प्रयोग, उपहास भागीदार और सिविल इंजीनियर ऑगस्टिन-जीन फ्रेस्नेल् वह ह्युजेंस-फ्रेस्नेल् सिद्धांत और युवा डबल भट्ठा प्रयोग दोनों के विश्लेषण से निकाली गई विवर्तन समझा एक शोध प्रस्तुत जब से अंतर्ज्ञान पर भरोसा करता है।

पॉसों विस्तार से फ्रेस्नेल् के सिद्धांत का अध्ययन किया और वह प्रकाश के कण-सिद्धांत का एक सिद्धांतवादी समर्थक के रूप में था, निश्चित रूप से इसे गलत साबित करने के लिए एक रास्ता के लिए देखा। पॉसों वह फ्रेस्नेल् के सिद्धांत का एक परिणाम के प्रकाश की एक बिंदु स्रोत अवरुद्ध एक परिपत्र बाधा की छाया में एक पर अक्ष उज्ज्वल हाजिर वहाँ मौजूद होता है कि तर्क था कि जब वह, जहां के अनुसार पूरी तरह अंधेरे वहाँ होना चाहिए एक दोष पाया था कि सोचा प्रकाश के कण-सिद्धांत।फ्रेस्नेल् के सिद्धांत सच नहीं हो सकता, पॉसों निश्चित रूप से इस परिणाम बेतुका था, की घोषणा की। प्रकाश की सबसे रोज स्रोतों अच्छी बात स्रोतों नहीं कर रहे हैं क्योंकि पॉसों जगह आसानी से हर रोज स्थितियों में नहीं मनाया जाता है।

हालांकि, संयोग से बाद में फ्रांस के प्रधानमंत्री बने हैं, जो समिति के प्रमुख डोमिनिक फ़्राँस्वा-जीन अरागो, पॉसों का अभिमान है और इसे और अधिक विस्तार में प्रयोग करने के लिए जरूरी हो गया था फैसला किया। उन्होंने कहा कि मोम के साथ एक गिलास प्लेट को एक 2mm धातु डिस्क ढाला। वह प्रकाश की तरंग-प्रकृति के सबसे वैज्ञानिकों आश्वस्त जो भविष्यवाणी की जगह है, अवलोकन करने में सफल रहा सब आश्चर्य है। अंत में फ्रेस्नेल् प्वासों तंग करने के लिए बहुत प्रतियोगिता, जीता।

उसके बाद, प्रकाश की कणिका सिद्धांत एक बहुत ही अलग रूप में जब तक फिर से सुना जा करने के लिए नहीं, फ्रीड था, 20 वीं सदी के नव विकसित लहर कण द्वंद्व के रूप में इसे पुनर्जीवित किया। अरागो बाद में (जो बाद में अरागो हाजिर और पॉसों स्थान दोनों के रूप में जाना बन गया) विवर्तन उज्ज्वल स्थान पहले से ही यूसुफ निकोलस डेलिस्ले और गियाकोमो एफ मरल्डि द्वारा देखा गया था कि ध्यान दिया एक सदी पहले।

 योगदान

क्षमता के लिए लाप्लास का दूसरा आदेश आंशिक अंतर समीकरण के प्वासों प्रसिद्ध है। उसे प्वासों समीकरण या संभावित सिद्धांत समीकरण आज के नाम पर , पहले बुलेटिन डे ला सोसाइटी फिलोमतिक़ुए(1813 ) में प्रकाशित हुआ था । 1812 में पॉसों लाप्लास के समीकरण केवल एक ठोस के बाहर मान्य है कि खोज की। चर घनत्व के साथ जनता के लिए एक कठोर सबूत पहले दोनों समीकरणों वेक्टर बीजगणित में उनके समकक्ष है 1839 में कार्ल फ्रेडरिक गॉस द्वारा दिया गया था।

इस विषय पर पॉसों के दो सबसे महत्वपूर्ण संस्मरण हैं, सुर L'आकर्षण देस स्फेरोइडेस् (1829), और सुर L'आकर्षण डी संयुक्त राष्ट्र एलिप्सोइड् होमोजीन् (1835)। उसकी शारीरिक संस्मरण से हमारे चयन समापन में, हम तरंगों के सिद्धांत पर अपने संस्मरण का उल्लेख कर सकते हैं (1825)।

शुद्ध गणित में, अपने सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में निश्चित इन्तेग्रल्स् पर संस्मरण की अपनी श्रृंखला और फूरियर श्रृंखला के बारे में उनकी चर्चा कर रहे थे, इसी विषय पर पीटर गुस्ताव लेजेउने दिरिछेलेत् और बर्नहार्ड रिएमन्न की क्लासिक शोध के लिए रास्ता साफ उत्तरार्द्ध; इन 1813-1823 इकोले पॉलीटेक्निक के जर्नल में पाया जा रहे हैं, और 1823 के लिए संस्मरण डे ल अकाडेमि में उन्होंने यह भी फूरियर समाकलन अध्ययन किया। हम यह भी (मेम। डे ल ACAD।, 1833) पर पथरी की विविधताओं अपने निबंध का उल्लेख है, और टिप्पणियों का मतलब परिणाम की संभावना पर अपने संस्मरण सकता है (1827)। संभाव्यता सिद्धांत में पॉसों वितरण उसके नाम पर है।

अपने कई संस्मरण इसके अलावा, पॉसों वह पूरा करने के लिए नहीं रह था जो गणितीय भौतिकी पर एक महान काम के हिस्से के रूप में करने के इरादे से की गई , जिनमें से अधिकांश ग्रंथ , के एक नंबर प्रकाशित किया। उल्लेखनीय है इनमें गणित पड्न् ड ला छलेउर् ( 4to , 1835) ; एक ही ( 4to , 1837) के लिए अनुपूरक ; उस्का यांत्रिकी पर ग्रंथ का अनुवाद 1842 में लंदन में प्रकाशित हुआ था ।

1815 में पॉसों विमान में जटिल रास्तों साथ एकीकरण का अध्ययन किया। 1831 में वह क्लाउड लुइस नविएर् की स्वतंत्र रूप से नविएर् स्टोक्स समीकरणों निकाली गई ।

https://en.wikipedia.org/wiki/Fran%C3%A7ois_Arago http://genealogy.math.ndsu.nodak.edu/id.php?id=17865