सदस्य:Kunjanpatel21/कांगो जनजाति

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
कोंगो जनजाति का नक्शा

कांगो जनजाति[संपादित करें]

कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य के संस्कृति अत्यन्त विविध है, महान विविधता और विभिन्न सीमा शुल्क जो देश मौजूद दर्शाती है। कांगो संस्कृति क्षेत्र के लिय परम्परा के प्रभाव को जोड़ती है, लेकिन यह भी उपनिवेशवाद के युग के दौरान पहुंचे और एक मजबूत प्रभाव है जारी रखा है, कई आदिवासी 'सीमा शुल्क के व्यक्तित्व को नष्ट किए बिना विदेशो से प्रभावो को जोडती है।

नाम[संपादित करें]

नाम कोंगो के मूल स्पष्ट नहीं है, और कई सिद्धांत प्रस्तावित किया गया है। औपनिवेशिक युग विद्वान शमूएल नेल्सन के अनुसार, अवधि कोंगो संभवतः सभा या विधानसभा के लिए एक स्थानीय क्रिया से प्राप्त होता है। जड़ क्षेत्रीय शब्द कांगो जो "शिकारी" किसी को साहसी और वीर के संदर्भ में अर्थ से हो सकता है। डगलस हार्पर कहा गया है कि अवधि बंटू भाषा है, जो देशों के नाम और नदी है कि कांगो क्षेत्र के पहाड़ों के माध्यम से बहती की जड़ है में "पहाड़ों" का मतलब है। कई अफ्रीकी देशों की तरह, सीमाओं औपप्निवेशिक शक्तियो द्वारा तैयार की गई है, और जातीय-भाषाई समूहो की वास्तविक प्रसार के लिय बहुत कम संबंध बोर कर रहे थे। वहाँ २४२, देश मे बोली जाने वाली शायद जातीय समूहों की एक समान न्सख्या के साथ भाषाए है।

इतिहास[संपादित करें]

वह कोंगो लोगों के प्राचीन इतिहास का पता लगाने के लिए मुश्किल हो गया है। क्षेत्र प्रागैतिहासिक मानव माइग्रेशन के लिए एक महत्वपूर्ण माना पूर्वी अफ्रीका के करीब है। यह भौगोलिक निकटता, वसिना कहा गया है, पता चलता है कि कांगो नदी क्षेत्र, कोंगो लोगों के घर, हजारों साल पहले बसा था। छोटे राज्यों और कोंगो रियासतों वर्तमान क्षेत्र में १२०० सीई द्वारा दिखाई दिया, लेकिन कोंगो लोगों की इस अवधि के इतिहास दस्तावेज अगर यह अस्तित्व में आधुनिक युग में नहीं बच गया है। सबूत पता चलता है,वसिना कहा गया है, कि कोंगो लोगों को अच्छी तरह देर से १५ वीं सदी में पहली पुर्तगाली जहाजों के आने से पहले उनकी संस्कृति और कई राज्यों के साथ सामाजिक-राजनीतिक व्यवस्था में उन्नत किया गया। मोटे तौर पर, वहाँ मुख्य आबादी समूह हैं: पागमिस, कांगो निवासियों आम तौर पर शिकारी है। वन, जहां वे हजारो साल के लिए रहते है के तरीके में विशेषज्ञ हैं, वे कृषि उत्पादों के लिए विदेशी मुद्रा में अपने लम्बे खेती पड़ोसी देशों के साथ व्यापार मांस से रहते हैं। बान्तस ५०० ईस्वी में २००० ईसा पूर्व से कई तरंगों में कांगो मे पहुचे, मुख्य रूप से अब क्या है दक्षिणी नाइजीरिया में क्षेत्र से। वे कांगो के पूर्व में विभिन्न देशों से आए थे: रवांडा, युगांडा, बुरुंडी और तंजानिया, उनके साथ लाने जातीय प्रतिद्वंद्विता है कि हाल के संघर्ष में सूजन है के कई।

धर्म[संपादित करें]

कांगो के मुख्य धर्म है: स्वदेशी पारम्परिक मान्यताओं: ११% केथेलीक ईसाई धर्म: ५०% प्रोटेस्टेन्त ईसाई धर्म: २०% स्वदेशी ईसाई धर्म: १३% अन्य ईसाई मुल्यवर्ग : १% इस्लाम: २% वहाँ जो वाणिज्यिक शहरी क्षेत्रों में काम यहूदियों और हिंदुओं के छोटे समुदाय हैं। नास्तिकता बहुत दुर्लभ है स्वदेशी पारंपरिक मान्यताओं हालांकि केवल १२ कांगो प्रतिशत विशेष रूप से स्वदेशी मान्यताओं का पालन करें, इन पारंपरिक विश्वास प्रणालियों अक्सर ईसाई धर्म के रूपों के साथ मैले जुले है, और कांगो के बहुमत के लिय परिचित हो रहे हैं। डीआरसी के दौरान विश्वासों रूपों में से एक् नंबर पर लेते हैं, लेकिन वे आम में चीजों की एक संख्या है। एक आवश्यक जीवन-शक्ति है जो शरीर उत्साहित में विश्वास; बल मौत पर शरीर छोड़ने के लिए और एक पूर्वज भावना बनने के लिए सोचा है। इन आत्माओं रिश्तेदारों द्वारा या तो दंडित रहने वाले या उन्हें पुरस्कृत के जीवन में सक्रिय हो रहे हैं। कैथोलिक परंपरा में संतों के लिए एक समान तरीके में, कुछ लंबे समय से मृत पूर्वजों (उदाहरण के लिए, महान शिकारी या धार्मिक नेताओं) को अपने पूर्व परिवार के बाहर के लोगों द्वारा पूजा जाता है।

कांगो में घर (सामाजिक परिवेश)

समाज और संस्कृति[संपादित करें]

संविधान के अनुच्छेद २२ के धार्मिक स्वतंत्रता के लिए अनुमति देता है। इन अधिकारों को आम तौर पर सरकार द्वारा सम्मान किया जाता है। धार्मिक तनाव भविष्यवाणी समूहों और अर्धसैनिक संगठनों के बीच की कड़ी की वजह से कुछ क्षेत्रों में मौजूद है।कोंगो लोग परंपरागत रूप से अपनी मां से अपने वंश को मान्यता दी है, और इस वंश उन्हें रिश्तेदारी समहुओ। उन में लिंक सांस्कृतिक, जो अपनी स्वतंत्रता का मज़ा लेते हैं के रूप में आयोजित किया जाता है इतना तो है कि पड़ोसी कोंगो लोगों के गांवों में एक दूसरे पर निर्भर होने से बचें।यह विचार कोंगो लोगों भर में फैला है, और हर प्रमुख जिला या जनसंख्या केंद्र चार घूर्णन बाजारों स्थानों, प्रत्येक केंद्र सप्ताह के इन दिनों बाद नामित किया गया था।

संदर्भों[संपादित करें]

१) जॉन थार्नटन, कोंगो का साम्राज्य: नागरिक युद्ध और संक्रमण, १६४१-१७१८ (मैडिसन: विस्कॉन्सिन विश्वविद्यालय प्रेस, १९८३)

२) जॉन जान्जेन, १६५०-१९३०: अफ्रीका और नई दुनिया में दु: ख का एक ड्रम (न्यूयॉर्क, माला, १९८२)

३) नर्स (२००३), बंटू बोली।