सदस्य:Kujur.lawrence/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
                                                  कंप्यूटर नेटवर्क 

एक कंप्यूटर नेटवर्क परस्पर कंप्यूटर का एक समूह है । नेटवर्क विशेषताओं की एक विस्तृत विविधता के आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है । इस लेख में कुछ प्रकार के और श्रेणियों की एक सामान्य अवलोकन प्रदान करता है और यह भी एक नेटवर्क के बुनियादी घटकों को प्रस्तुत करता है।

परिचय[संपादित करें]

एक कंप्यूटर नेटवर्क कंप्यूटर एक दूसरे के साथ संवाद करने के लिए और संसाधनों और जानकारी साझा करने के लिए अनुमति देता है। एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी ( एआरपी ) रक्षा के संयुक्त राज्य अमेरिका विभाग के लिए " एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी नेटवर्क " (अरपानेट) के डिजाइन वित्त पोषित। यह दुनिया में पहली परिचालन कंप्यूटर नेटवर्क था। नेटवर्क का विकास 1960 में शुरू कर दिया डिजाइन के आधार पर , 1969 में शुरू हुआ।

नेटवर्क वर्गीकरण[संपादित करें]

कनेक्शन विधि कंप्यूटर नेटवर्क भी इस तरह के ऑप्टिकल फाइबर , ईथरनेट, वायरलेस लैन , बिजली लाइन संचार के रूप में नेटवर्क में अलग-अलग उपकरणों , आपस में इस्तेमाल किया जाता है कि हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी के अनुसार वर्गीकृत किया जा सकता है। ईथरनेट उपकरणों को जोड़ने के लिए शारीरिक तारों का उपयोग करता है । अक्सर तैनात उपकरणों हब, स्विच , पुलों शामिल हैं। वायरलेस लैन प्रौद्योगिकी तारों के बिना उपकरणों को जोड़ने के लिए बनाया गया है। इन उपकरणों एक संचरण माध्यम के रूप में रेडियो तरंगों या अवरक्त संकेतों का उपयोग करें।

वायर्ड टेक्नोलॉजीज

मुड़-जोड़ी तार - यह दूरसंचार के लिए सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया माध्यम है। मुड़-युग्म तारों जोड़े में मुड़ दो अछूता तांबे के तारों से मिलकर बनता है और दोनों की आवाज़ और डेटा प्रसारण के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जो साधारण टेलीफोन तार कर रहे हैं। एक साथ मुड़ दो तारों के उपयोग और विद्युत चुम्बकीय प्रेरण को कम करने में मदद करता है। समाक्षीय केबल - इन तारों को व्यापक रूप से स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क के लिए केबल टीवी प्रणाली, कार्यालय भवनों, और अन्य स्वास्थ्यः के लिए उपयोग किया जाता है। केबल एक प्रवाहकीय परत से घिरे रहे हैं जो सभी के लिए एक उच्च ढांकता हुआ निरंतर, साथ आम तौर पर एक लचीला सामग्री की परत इन्सुलेट के साथ लिपटे तांबे या एल्यूमीनियम तार से मिलकर बनता है फाइबर ऑप्टिक्स - इन तारों एक सुरक्षात्मक परत में लिपटे ग्लास फाइबर के एक या एक से अधिक पतले तंतु से मिलकर बनता है। यह लंबी दूरी और उच्च बैंडविड्थ पर यात्रा कर सकते हैं, जो प्रकाश पहुंचाता है। फाइबर ऑप्टिक केबल विद्युत चुम्बकीय विकिरण से प्रभावित नहीं हैं। ट्रांसमिशन गति बिट्स प्रति सेकंड के अरबों के रूप में उच्च तक जा सकता है। फाइबर ऑप्टिक्स की गति समाक्षीय केबल और तेजी से मुड़ जोड़ी तार से हजारों बार की तुलना में तेजी समय के सैकड़ों है।

वायरलेस टेक्नोलॉजीज[संपादित करें]

संचार उपग्रहों को पृथ्वी के वायुमंडल से हटाया हुआ नहीं कर रहे हैं, जो उनके दूरसंचार माध्यम के रूप में माइक्रोवेव रेडियो का उपयोग करें। उपग्रहों को आम तौर पर 22,000 मील की दूरी पर भूमध्य रेखा के ऊपर, अंतरिक्ष में तैनात हैं। ये पृथ्वी की परिक्रमा सिस्टम प्राप्त करने और आवाज, डेटा, और टीवी संकेतों में सक्षम हैं। सेलुलर और पीसीएस सिस्टम - उपयोग कई रेडियो संचार प्रौद्योगिकियों। सिस्टम अलग भौगोलिक क्षेत्र को विभाजित कर रहे हैं। प्रत्येक क्षेत्र में अगले क्षेत्र के लिए एक क्षेत्र से कॉल रिले करने के लिए कम शक्ति ट्रांसमीटर या रेडियो रिले एंटीना डिवाइस है। वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क डिजिटल सेलुलर और एक कम आवृत्ति रेडियो प्रौद्योगिकी के लिए इसी तरह की एक उच्च आवृत्ति रेडियो प्रौद्योगिकी का उपयोग करें। वायरलेस लैन एक सीमित क्षेत्र में कई उपकरणों के बीच संचार को सक्षम करने के लिए फैल स्पेक्ट्रम प्रौद्योगिकी का उपयोग करें। खुले मानक वायरलेस रेडियो तरंग प्रौद्योगिकी के उदाहरण आईईईई 802.11बि है।

ब्लूटूथ एक कम दूरी की वायरलेस तकनीक। लगभग कार्य करते हैं। 10 से 100 मीटर की दूरी से सीमा के साथ 1 एमबीपीएस। ब्लूटूथ कम दूरी पर डेटा विनिमय के लिए एक खुला वायरलेस प्रोटोकॉल है।

वायरलेस वेब वायरलेस वेब सेलुलर फोन,पेजर, पीडीए, और अन्य पोर्टेबल संचार उपकरणों जैसे उपकरणों के माध्यम से वर्ल्ड वाइड वेब का उपयोग करने के लिए संदर्भित करता है। वायरलेस वेब सेवा कभी भी कहीं भी कनेक्शन प्रदान करता है।

नेटवर्क के प्रकार[संपादित करें]

नीचे दिए गए पैमाने के क्रम में कंप्यूटर नेटवर्क का सबसे आम प्रकार की एक सूची है । लोकल एरिया नेटवर्क एक लोकल एरिया नेटवर्क (लैन) एक घर, कार्यालय, या इस तरह के एक स्कूल के रूप में इमारतों के छोटे समूह, या एक हवाई अड्डे की तरह एक छोटे से शारीरिक क्षेत्र को कवर करने के लिए एक कंप्यूटर नेटवर्क है। वर्तमान वायर्ड लैन आईटीयू-टी जैसे नए मानकों को भी मौजूदा घर तारों ( समाक्षीय केबल, फोन लाइन और बिजली लाइनों का उपयोग कर एक वायर्ड लैन बनाने के लिए एक तरीका प्रदान करते हैं , हालांकि , ईथरनेट प्रौद्योगिकी पर आधारित होने की संभावना है। वाइड एरिया नेटवर्क, के विपरीत एलएएन की विशेषताओं को परिभाषित , उनकी उच्च आंकड़ा अंतरण दर, छोटे भौगोलिक सीमा, और पट्टे पर दूरसंचार लाइनों की ज़रूरत की कमी शामिल है । वर्तमान ईथरनेट या अन्य आईईईई 802.3 लैन प्रौद्योगिकियों 10 Gbit / s तक गति पर कार्य करते हैं। इस डाटा अंतरण दर है । आईईईई 40 और 100 Gbit / s के मानकीकरण की जांच कर रही परियोजनाओं है।

मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क[संपादित करें]

एक महानगरीय क्षेत्र नेटवर्क एक साथ दो या दो से अधिक लोकल एरिया नेटवर्क या परिसर क्षेत्र नेटवर्क से जोड़ता है, लेकिन तत्काल शहर / शहर की सीमाओं से परे का विस्तार नहीं करता है कि एक नेटवर्क है। राउटर्स, स्विच और केन्द्रों एक महानगरीय क्षेत्र नेटवर्क बनाने से जुड़े हैं। वृहत् क्षेत्र जालक्रम एक वाइड एरिया नेटवर्क (वैन) एक व्यापक क्षेत्र (जिसका संचार लिंक महानगर, क्षेत्रीय, या राष्ट्रीय सीमाओं को पार यानी किसी भी नेटवर्क) को शामिल किया गया है कि एक कंप्यूटर नेटवर्क है। कम औपचारिक रूप से, एक वैन रूटर और सार्वजनिक संचार का उपयोग करता है कि एक नेटवर्क आमतौर पर सीमित कर रहे हैं, जो निजी क्षेत्र नेटवर्क (पैन), लोकल एरिया नेटवर्क (लैन), परिसर क्षेत्र नेटवर्क (डिब्बे), या महानगरीय क्षेत्र नेटवर्क (मनुष्य), के साथ इसके विपरीत लिंक है एक कमरा, भवन, परिसर या क्रमशः विशिष्ट महानगरीय क्षेत्र (जैसे, एक शहर) के लिए। एक वैन के सबसे बड़े और सबसे प्रसिद्ध उदाहरण इंटरनेट का है। एक वैन एक अपेक्षाकृत व्यापक भौगोलिक क्षेत्र (यानी दूसरे के लिए एक शहर और किसी दूसरे देश से दूसरे देश) को शामिल किया गया है कि एक डाटा संचार नेटवर्क है और कहा कि अक्सर ऐसे टेलीफोन कंपनियों के रूप में आम वाहक द्वारा प्रदान प्रसारण सुविधाओं का उपयोग करता है। वान प्रौद्योगिकियों आम तौर पर ओएसएइ मॉडल के निचले तीन परतों में समारोह: भौतिक परत, डाटा लिंक परत, और नेटवर्क परत।

इंटरनेटवर्क[संपादित करें]

इंटर-एक आम रूटिंग तकनीक के माध्यम से दो या अधिक विशिष्ट कंप्यूटर नेटवर्क या नेटवर्क के क्षेत्रों के कनेक्शन है। परिणाम इंटर (अक्सर इंटरनेट के लिए छोटा) कहा जाता है। दो या दो से अधिक नेटवर्क या इस तरह के एक रूटर के रूप में ओएसआई बेसिक संदर्भ मॉडल, की परत 3 ('नेटवर्क' परत) में काम करने वाले उपकरणों के उपयोग जुड़े नेटवर्क खंडों। बीच में या सार्वजनिक, निजी, वाणिज्यिक, औद्योगिक, या सरकारी नेटवर्क के बीच किसी भी एक दूसरे का संबंध भी इंटर के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। आधुनिक अभ्यास में, परस्पर नेटवर्क इंटरनेट प्रोटोकॉल का उपयोग करें। प्रशासन करता है और जो उन्हें में भाग लेता है, जो इस पर निर्भर करता है इंटरनेटवर्क के कम से कम तीन वेरिएंट कर रहे हैं: * इंट्रानेट * एक्स्ट्रानेट * इंटरनेट प्रोटोकॉल सुइट की नेटवर्किंग प्रौद्योगिकियों पर आधारित, सरकारी शैक्षिक, सार्वजनिक और निजी नेटवर्क की एक दुनिया भर में एक दूसरे का संबंध के होते हैं। यह अमेरिका के रक्षा विभाग के द्वारा विकसित एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी नेटवर्क (अरपानेट) का उत्तराधिकारी है। इंटरनेट भी वर्ल्ड वाइड वेब अंतर्निहित संचार रीढ़ है। 'इंटरनेट' सबसे अधिक एक राजधानी 'मैं' ऐतिहासिक कारणों के लिए, एक उचित संज्ञा के रूप में और अन्य सामान्य इंटरनेटवर्क से अलग करने के साथ वर्तनी है। इंटरनेट में प्रतिभागियों को इंटरनेट प्रोटोकॉल सुइट के साथ संगत, प्रलेखित कई सौ, और अक्सर मानकीकृत प्रोटोकॉल और इंटरनेट निरुपित नंबर प्राधिकरण और पता रजिस्ट्रियों द्वारा प्रशासित एक को संबोधित प्रणाली (आईपी पते) के तरीकों में से एक विविध सरणी का उपयोग करें। सेवा प्रदाताओं और बड़े उद्यमों संचरण मार्गो की एक निरर्थक दुनिया भर में जाल बनाने, बॉर्डर गेटवे प्रोटोकॉल (बिजिपि) के माध्यम से अपने पते के रिक्त स्थान की गम्यता के बारे में जानकारी का आदान-प्रदान।


आम लेआउट[संपादित करें]

आम लेआउट कर रहे हैं:

एक बस नेटवर्क: सभी नोड्स इस माध्यम के साथ एक आम मध्यम से जुड़े हैं। इस 10BASE5 और 10BASE2 बुलाया मूल ईथरनेट में प्रयुक्त लेआउट था। एक सितारा नेटवर्क: सभी नोड्स एक विशेष केंद्रीय नोड से जुड़े हैं। यह प्रत्येक वायरलेस ग्राहक केंद्रीय वायरलेस पहुँच बिंदु से जोड़ता है, जहां एक वायरलेस लैन, में पाया ठेठ लेआउट है। एक अंगूठी नेटवर्क: प्रत्येक नोड के सभी नोड्स जुड़े हुए हैं, जैसे कि अपने बाएँ और दाएँ पड़ोसी नोड से जुड़ा है और प्रत्येक नोड नोड्स बाएँ या दाये से गुजर द्वारा एक दूसरे नोड तक पहुँच सकते हैं। फाइबर वितरित डेटा इंटरफेस (एफडीडीआई) इस तरह के एक टोपोलॉजी का इस्तेमाल किया। एक जाल नेटवर्क: प्रत्येक नोड किसी अन्य के लिए किसी भी नोड से कम से कम एक चंक्रमण है कि वहाँ इस तरह से पड़ोसियों की एक मनमाना संख्या से जुड़ा है। एक पूरी तरह से जुड़े नेटवर्क: प्रत्येक नोड के लिए नेटवर्क में हर दूसरे नोड से जुड़ा है। एक पेड़ नेटवर्क: नोड्स पदानुक्रम व्यवस्था कर रहे हैं। एक नेटवर्क में नोड्स के भौतिक लेआउट जरूरी नेटवर्क टोपोलॉजी प्रतिबिंबित नहीं कर सकते कि ध्यान दें। एक उदाहरण के रूप में, एफडीडीआई के साथ, नेटवर्क टोपोलॉजी एक अंगूठी (वास्तव में दो काउंटर घूर्णन छल्ले) है, लेकिन सभी पड़ोसी कनेक्शन एक केंद्रीय भौतिक स्थान के माध्यम से कराई जा सकती है क्योंकि भौतिक टोपोलॉजी, अक्सर एक सितारा है


ओवरले नेटवर्क[संपादित करें]

एक ओवरले नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क के शीर्ष पर बनाया गया है कि एक आभासी कंप्यूटर नेटवर्क है। ओवरले नेटवर्क में नोड्स आभासी या तार्किक लिंक से जुड़े हुए हैं। प्रत्येक कड़ी अंतर्निहित नेटवर्क में, शायद कई शारीरिक लिंक के माध्यम से, एक पथ से मेल खाती है। ओवरले नेटवर्क टोपोलॉजी (और अक्सर करता है) अंतर्निहित एक के उस से अलग हो सकता है। उदाहरण के लिए, कई सहकर्मी से सहकर्मी नेटवर्क ओवरले नेटवर्क रहे हैं। वे इंटरनेट के शीर्ष पर चलने वाले लिंक का एक आभासी प्रणाली के नोड्स के रूप में आयोजित किया जाता है। ओवरले नेटवर्क किसी भी डाटा नेटवर्क के अस्तित्व में पहले कंप्यूटर सिस्टम, मोडेम का उपयोग टेलीफोन लाइनों पर जुड़े हुए थे जब नेटवर्किंग के आविष्कार के बाद से आसपास किया गया है। एक ओवरले नेटवर्क का सबसे स्पष्ट उदाहरण इंटरनेट का ही है। इंटरनेट ही शुरू में टेलीफोन नेटवर्क पर ओवरले के रूप में बनाया गया था। आज भी प्रत्येक इंटरनेट नोड बेतहाशा अलग टोपोलॉजी और प्रौद्योगिकियों के उप नेटवर्क का एक अंतर्निहित जाल के माध्यम से वास्तव में किसी भी दूसरे के साथ संवाद कर सकते हैं। पता संकल्प और मार्ग उसके अंतर्निहित नेटवर्क के लिए एक पूरी तरह से जुड़ा आईपी ओवरले नेटवर्क की मैपिंग की अनुमति है कि साधन हैं। एक ओवरले नेटवर्क का एक और उदाहरण नेटवर्क में नोड्स के लिए चाबी जो नक्शे एक वितरित हैश तालिका है। इस मामले में, अंतर्निहित नेटवर्क एक आईपी नेटवर्क है, और ओवरले नेटवर्क चाबियाँ द्वारा अनुक्रमित एक मेज (वास्तव में एक नक्शा) है। ओवरले नेटवर्क भी इस तरह के उच्च गुणवत्ता वाले स्ट्रीमिंग मीडिया को प्राप्त करने के लिए सेवा की गारंटी देता है की गुणवत्ता के माध्यम के रूप में इंटरनेट मार्ग, सुधार करने के लिए एक मार्ग के रूप में प्रस्तावित किया गया है। वे नेटवर्क में सभी routers के संशोधन की आवश्यकता ज्यादा है क्योंकि इस तरह के IntServ, DiffServ, और आईपी मल्टीकास्ट के रूप में पिछले प्रस्तावों को व्यापक स्वीकृति नहीं देखा है। [प्रशस्ति पत्र की जरूरत] दूसरी ओर, एक ओवरले नेटवर्क संवर्द्धित चल अंत मेजबान पर तैनात किया जा सकता इंटरनेट सेवा प्रदाताओं से सहयोग के बिना ओवरले प्रोटोकॉल सॉफ्टवेयर,। ओवरले नेटवर्क पैकेट दो ओवरले नोड्स के बीच अंतर्निहित नेटवर्क में कराई हैं कैसे पर कोई नियंत्रण नहीं है, लेकिन यह नियंत्रित कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, वह अपने गंतव्य तक पहुंचने से पहले संदेश बहती है कि ओवरले नोड्स के अनुक्रम। उदाहरण के लिए, अकामाई टेक्नोलॉजीज विश्वसनीय, कुशल सामग्री वितरण (बहुस्त्र्पीय का एक प्रकार) में प्रावधान है कि एक ओवरले नेटवर्क का प्रबंधन। शैक्षणिक अनुसंधान अंत प्रणाली बहुस्त्र्पीय भी शामिल है, लचीला रूटिंग और दूसरों के बीच में सेवा की पढ़ाई की गुणवत्ता।


बाहरी कडीया[संपादित करें]