सदस्य:Kubra aiman/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
Rosemary tonks.jpg

रोज़मिरी टोंक्स।[संपादित करें]

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

रोज़मिरी टोंक्स का पूरा नाम रोजमेरी डेसमंड बोसवेल टोंक है वह एक अंग्रेजी कवि और लेखक थे। उनका जन्म 17 अक्टूबर 1 9 28 को गिलिंगहम केंट में हुआ था, ग्वेन्डोलिन और डेसमंड टोंक का एकमात्र बच्चा। टॉन्क बोर्नमाउथ में वेंटवर्थ कॉलेज के बोर्डिंग स्कूल में भाग लिया रोज़मिरी ने किशोरों की कहानियां प्रकाशित कीं। 1 9 4 9 में, रोजामी ने माइकल लाइटबैंट से विवाह किया जो एक मैकेनिकल इंजीनियर था, और बाद में एक वित्तीय कंपनी थी। बाद में कुछ कराची में चले गए, जहां उन्होंने कुम्हारियां लिखना शुरू कर दिया। बाद में उन्होंने तलाक लिया और कुछ वर्षों के लिए एक-दूसरे से कई दरवाजे बचे थे।

वृत्ति[संपादित करें]

रोज़मिरी ने बीबीसी के लिए काम किया, कहानियां लिखीं और बीबीसी यूरोपीय सर्विस के लिए कविता की समीक्षा की। उसने संग्रह और द ऑब्जर्वर, द न्यू स्टेट्समैन, ट्रान्साटलांटिक रिव्यू, लंदन मैगज़ीन, एन्क्वाडोर और पोएट्री रिव्यू में कविताएं प्रकाशित कीं, उन्होंने बीबीसी के तीसरे कार्यक्रम पर पढ़ा। उसने कवितात्मक उपन्यास भी लिखे हैं उनकी रचनाएं कई संस्मरणों में दिखाई देती हैं, जिसमें ट्वेंटिएथ-सदी के अंग्रेजों और आयरिश कविता का संकलन, 1 9 45 के बाद से ऑक्सफ़ोर्ड बुक ऑफ़ ट्वेंटीथ सेंचुरी इंग्लिश सुराह, 1 9 45 से ब्रिटिश काव्य और द फ़ायरबॉक्स: पोइट्री इन ब्रिटेन और आयरलैंड शामिल हैं।

उपन्यास[संपादित करें]

रोज़मिरी टोंक्स एक उपन्यासकार के रूप में टोंक को उनके सर्वश्रेष्ठ में एक महत्वपूर्ण रिसेप्शन मिला। उनके उपन्यासों की तरह फर्जी आत्मकथा है जिसमें वह न केवल प्रमुख भूमिका निभाती हैं बल्कि एक या दो भूमिकाएं भी भूमिका निभाती हैं। वह घटनाओं और अनुभवों को अपने अतीत से सीधे शामिल करते हैं, अक्सर उन्हें पतली काल्पनिक घूंघट के साथ छिपाने के लिए। कुछ आलोचकों का मानना है कि यह एक गलती थी और ऋणात्मक अर्थों में उनके लेखन 'स्त्री' के आत्मकथात्मक आयाम को लेबल किया था; दूसरों ने फैसला किया कि उसे निपुणता सशक्त बना रही है और उनकी आवाज़ की विशिष्टता को दिखाया गया है, जो जीवंत, विशिष्ट काल्पनिक दुनिया के लिए बना रहा है। टोंक्स उपन्यास 1 9 72 तक अपने जीवन के पहलुओं से निपटते हैं, जब उनका अंतिम काम प्रकाशित हुआ था। उनकी कथा, विशेष रूप से, कविता संग्रह और व्यंग्य उपन्यासों दोनों में पाए जाने वाले शहरी जीवों के साथ असंतोष से चली गई। टोंक्स ने भी प्रतीकात्मकता के आंदोलन में गहराई विकसित की जो अंततः आध्यात्मिकता की अवधारणा को भौतिकवाद के एकमात्र विकल्प के रूप में उभरा। यह वह "अदृश्य विश्व" कहलाता है, जिसने उसे गले लगाया था, अंततः उसे खुद लिखने का कार्य अविश्वास करने का नेतृत्व किया, और उसे एक करियर के रूप में लेखन को छोड़ देना पड़ा।

सन्दर्भ[संपादित करें]

https://www.poemhunter.com › Poets https://en.wikipedia.org/wiki/Rosemary_Tonks https://www.poetryfoundation.org/poets/rosemary-tonks