सदस्य:Kinjalpasari/प्रयोगपृष्ठ/CIA1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
सुसान एलिजाबेथ फिलिप्स

सुसान एलिजाबेथ फिलिप्स[संपादित करें]

सुसान एलिजाबेथ फिलिप्स का जन्म ११ दिसम्बर १९४८ मे हुआ था। वे युनाईटेड स्टेटस की एक रोमांटिक उपन्यासकार रह चुकी है। वह खेल के रोमांस के निर्माता है और उन्हे "रोमांटिक कॉमेडी की रानी" कहा जाता है। ओहियो विश्वविध्यालय से बी एफ ए मे थिएटर कला प्राप्त करने के बाद,एक स्थानीय प्राथमिका शाला मे उन्होने नाटक,भाषन देना और अंग्रेजी सिखाया। जब उनकी पहले बाच्चे क जन्म हुआ तब उन्होने शाला मे सिखाना छोड दिया और घर मे रहने वाली माँ बन गयी। फिलिप्स रोमांस लेखकों की अमेरिका पसंदीदा किताब के वर्ष पुरस्कार के केवल(इनके सिवा और कोइ नही है) पांच बार विजेता है। २००१ में, वह रोमांस लेखकों हॉल ऑफ फेम में शामिल थी और २००६ में रोमांस अमेरिका लेखकों का लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार के प्राप्तकर्ता थी।

सुसान की प्रसिद्ध रचनाए[संपादित करें]

उन्होने कैइ किताबे लिखी है। उनमेसे उनकी प्रसिध किताबे है,

  • फस्ट स्टार ऐइ सी टुनैट।
  • हीरोस आर मै वीक्नेस।
  • दी ग्रेट एसकेप।
  • वाट ऐ डीड फाँर लव?
  • ग्लीटर बेबी, आदि

सुसान को प्राप्त पुरस्कार[संपादित करें]

फिलिप्स केवल पांच बार विजेता का रोमांस राइटर्स ऑफ अमेरिका पसंदीदा बुक ऑफ द ईयर पुरस्कार है। [2] 2001 में, उन्हें रोमांस राइटर्स हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किया गया था और 2006 में अमेरिका की लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड के रोमान्स राइटर्स के प्राप्तकर्ता थे। इसके अलावा उन्हे काफी पुरस्कार मिले है। उनमे से थोडे हे:

  • प्राकृतिक जन्म जादूगार - २००७ के सर्वश्रेष्ठ रोमांस के लिए कलम उम्मीदवार।
  • यह आप के लिए किया था - १९९५ रीता सर्वश्रेष्ठ उपन्यास पुरस्कार विजेता।
  • कोई भी बच्चा लेकिन मेरा - १९९८ रीता सर्वश्रेष्ठ उपन्यास पुरस्कार विजेता।
  • एक छोटा सपना, सपना है - १९९९ रीता सर्वश्रेष्ठ उपन्यास पुरस्कार विजेता।
  • प्रथम महिला - २००१ रीता सर्वश्रेष्ठ उपन्यास पुरस्कार विजेता।

सुसान का निजी जीवन[संपादित करें]

उनके व्यक्तिगत जीवन के बारे मे भी बताया गया है। उनकि उनके पति से मुलाकात बहुत हि अन्धे तरिके से हुई थी। वह उस समय अपने इंजीनियरिंग कॉलेज में था और यह बोहुत आश्छर्य की बात हे कि सुसाना को यह नही पता था की इंजीनियरिंग क्या होता है। बिल और सुसान दो साल के शादी के बाद और एक परिवार शुरू करना चाहते थे। बिल व्यापार पर शहर से बाहर रात मैं अपने पहले बेटे के साथ श्रम में चला गया था, लेकिन उन्होंने यह जन्म गवाह करने के लिए समय में वापस लौटे। जब उनका दूसरा बेटा पैदा हुआ था वह भी सुसान के पक्ष में था। आज उनके लड़के बड़े हो रहे हैं, और सुसान उन्हें या उनके परिवारों का गर्व महसुस नही करती है। सुसान का लिखना बिलकुल दुर्घटना से शुरू हुआ। जब तक उनके सबसे पुराना बेटा पैदा हुआ था, फिर घर पर रहने के लिए छोड़ दिया और सुसान हाई स्कूल मे सिखाने लगी। १९७६ में, उनके पति की नौकरी हमारे केंद्रीय न्यू जर्सी के लिए ओहियो से ले लिया। सुसान की सबसे अच्छी दोस्त क्लेयर सड़क के नीचे दो दरवाजे छोडकर रहती थी। वे दोनों बड़े पाठकों की गींती मे आते थे, सब कुछ करने के लिए नए लोकप्रिय ऐतिहासिक रोमांस उपन्यास से साहित्यि उपन्यास पढ़ रहे थे। वे पुस्तकों के बारे में बात कर रही की उन्कों कौन्सी कीताबे पसन्द थी और कौन्सी नहीं। एक दिन, बस मज़े के लिए, वे दोनो एक साथ एक पुस्तक लिखने की कोशिश करने का फैसलकरती है।वे उन्की बाइक सवार मे सुसान पीछे अपने बच्चे के साथ शाम में जाते थे। ईस तरह तीन सप्ताह के बाद उन्होने उनकी कहानी साजिश रची। उसके बाद वे एक पीला पैड के साथ बैठ गये और लिखना शुरु कर दिये।

संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3]

[4]

  1. http://susanelizabethphillips.com/awards/
  2. https://en.wikipedia.org/wiki/Susan_Elizabeth_Phillips
  3. http://susanelizabethphillips.com/all-books/
  4. http://susanelizabethphillips.com/all-about-me/