सदस्य:Kavyakdas/WEP 2018-19

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
गौतम गंभीर
व्यक्तिगत जानकारी
जन्म 14 अक्टूबर 1981 (1981-10-14) (आयु 42)
नई दिल्ली भारत
उपनाम गौति
कद 5 फीट 6 इंच (1.68 मी॰)
बल्लेबाजी की शैली बयंहत्थे का
गेंदबाजी की शैली दाएं हाथ लेफ्त स्पिन
भूमिका बल्लेबाज
अंतर्राष्ट्रीय जानकारी
राष्ट्रीय पक्ष

गौतम गंभीर एक भारतीय क्रिकेटर हैं। उनका जन्म 14 अक्टूबर 1981 को नई दिल्ली, भारत में हुआ था। वह बाएं हाथ के शुरुआती बल्लेबाज हैं जो दिल्ली के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कोलकाता नाइट राइडर्स का नेतृत्व करते हैं।

प्रारंभिक जीवन और व्यक्तिगत[संपादित करें]

गंभीर का जन्म नई दिल्ली में दीपक गंभीर को हुआ, जो वस्त्र उद्योग का प्रबंधन करते हैं, और सीमा गौतम, एक गृहिणी हैं। गंभीर ने 10 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया। उन्हें आधुनिक स्कूल, नई दिल्ली से स्कूली शिक्षा मिली और दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। वह अपने मामा पवन गुलाटी के निवास पर '9 0 के दशक में रहे। गंभीर को दिल्ली में लाल बहादुर शास्त्री अकादमी के संजय भारद्वाज और राजू टंडन ने प्रशिक्षित किया था। गंभीर को 2000 में बैंगलोर में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के पहले सेवन के लिए चुना गया था। अक्टूबर 2011 में गंभीर ने नताशा जैन से शादी की।

कैरियर के शुरूआत[संपादित करें]

उन्होंने 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ अपना वन डे इंटरनेशनल (ओडीआई) की शुरुआत की, और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगले वर्ष अपना पहला टेस्ट खेला। 2010 के अंत से लेकर 2011 के अंत तक उन्होंने छः ओडीआई में भारतीय टीम का नेतृत्व किया और भारत ने सभी छह मैचों में जीत हासिल की। उन्होंने 2007 विश्व ट्वेंटी 20 और 2011 क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में भारत की जीत में एक अभिन्न अंग निभाया।

Gautam Gambhir 3

भारतीय टीम में प्रदर्शन[संपादित करें]

गंभीर एकमात्र भारतीय और चार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों में से एक है जिन्होंने लगातार पांच टेस्ट मैचों में शतक बनाए हैं। वह लगातार एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने लगातार चार टेस्ट सीरीज़ में 300 से अधिक रन बनाए हैं। अप्रैल 2018 तक, वह ट्वेंटी -20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत के लिए छठे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। गंभीर की कप्तानी के तहत, कोलकाता नाइट राइडर्स ने 2012 में और फिर 2014 में अपना आईपीएल खिताब जीता।

इंडियन प्रीमियर लीग[संपादित करें]

गंभीर को इंडियन प्रीमियर लीग की पहली खिलाड़ी नीलामी में दिल्ली डेयरडेविल्स फ्रेंचाइजी ने सालाना 725,000 अमेरिकी डॉलर की कीमत के लिए उठाया था। वह 14 मैचों में 534 रनों के साथ उद्घाटन सत्र का दूसरा सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी बन गया। उन्हें आईपीएल सीजन 2010 के लिए दिल्ली डेयरडेविल्स के कप्तान के पद पर पदोन्नत किया गया था। टूर्नामेंट के अंत में वह आईपीएल में 1000 से अधिक रन बनाने के लिए दिल्ली डेयरडेविल्स के एकमात्र खिलाड़ी बने। 2011 की आईपीएल प्लेयर नीलामी में गंभीर खिलाड़ी थे, जिन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स से $ 2.4 मिलियन की बोली लाई, जिससे उन्हें आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा भुगतान किया गया क्रिकेटर बनाया गया। गंभीर की कप्तानी के तहत, कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया और इसे पहली बार चैंपियंस लीग ट्वेंटी 20 में भी बनाया। उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स को 2016 और 2017 सीज़न में प्लेऑफ के लिए नेतृत्व किया और यह भी उच्चतम रन-स्कोरर था। 2010 में, गंभीर को न्यूजीलैंड के खिलाफ ओडीआई श्रृंखला में राष्ट्रीय टीम के कप्तान नियुक्त किया गया था, जिसे भारत द्वारा होस्ट किया गया था। उन्होंने कलकत्ता में चौथे मैच में एक नाबाद 150 रन बनाकर सीरीज़ को सील करने में मदद की, जिससे मेजबानों को रन-चेस में जीत हासिल हुई। उन्होंने अंततः भारत की अगुआई में 5-0 की जीत के लिए मैन ऑफ द सीरीज पुरस्कार अर्जित किया। वह दिसंबर 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत के मैच में टीम के कप्तान के रूप में लौट आए। क्रिकेट विश्वकप 2011 के फाइनल में, गंभीर ने 122 गेंदों में 97 रन बनाये। वीरेंद्र सहवाग की बर्खास्तगी के बाद पहले ओवर में बल्लेबाजी करने के लिए, उन्होंने दोनों सलामी बल्लेबाजों की शुरुआती बर्खास्तगी के बावजूद भारतीय पारी खेली। कोहली के साथ पहले उनकी अच्छी साझेदारी थी, और फिर एमएस धोनी के साथ 109 रनों की एक मैच जीतने वाली साझेदारी थी। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से बड़ी अनुपस्थिति के बाद, 8 अक्टूबर 2016 को गंभीर को घरेलू क्रिकेट में अच्छा फॉर्म दिखाने के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच श्रृंखला के लिए याद किया गया।

पुरस्कार[संपादित करें]

उन्हें वर्ष 2008 में भारत के राष्ट्रपति द्वारा अर्जुन पुरस्कार, भारत का दूसरा सर्वोच्च खेल पुरस्कार प्रदान किया गया था। 200 9 में, वह आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक रैंकिंग बल्लेबाज थे। उसी वर्ष, वह आईसीसी टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कार प्राप्तकर्ता थे। उन्होंने हर संभव तरीके से भारत को गर्व महसूस किया है। वह भारतीय क्रिकेट टीम के महानतम खिलाड़ियों में से एक थे। उनके बिना कई जीत संभव नहीं होती। <https://en.wikipedia.org/wiki/Gautam_Gambhir> <http://www.espncricinfo.com/india/content/player/28763.html>