सदस्य:Karishma50/प्रयोगपृष्ठ/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
चालकता
माप का सिद्धांत

चालकता (इलेक्ट्रोलाइटिक)[संपादित करें]

इलेक्ट्रोलाइट समाधान की चालकता (या विशिष्ट प्रवाहकत्त्व) बिजली का संचालन करने की अपनी क्षमता का एक उपाय है ।चालकता की एसआई इकाई सीमेंस प्रति मीटर (एस / मी) है।

समाधान में आयनिक सामग्री को मापने का तेज, सस्ता और विश्वसनीय तरीके के रूप में कई औद्योगिक और पर्यावरणीय अनुप्रयोगों में नियमित रूप से संचरण माप का उपयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, उत्पाद चालकता की माप एक विशिष्ट तरीका है जो जल शोधन प्रणालियों के प्रदर्शन की निगरानी और लगातार रुझान को दर्शाती है।

कई मामलों में, चालकता संपूर्ण विघटित ठोस (टीडीएस) में जुड़ा हुआ है। उच्च गुणवत्ता वाले विआयनीकृत पानी में 5.5 μएस/मी की एक चालकता है, 5-50 एस/मी की सीमा में विशिष्ट पेयजल, जबकि समुद्र के पानी के बारे में 5 एस/मी (अर्थात, समुद्री जल की चालकता विआयनीकृत पानी की तुलना में एक मिलियन गुना अधिक है। )

व्हीटस्टोन ब्रिज में इलेक्ट्रोलाइट को जोड़ने के द्वारा पारम्परिक रूप से संचरण किया जाता है। समाधानों को पतला करने के लिए कोला्रसचे के सांद्रता पर निर्भरता और ईओनिक योगदान की संयतता का पालन करते हैं। लार्स ऑनस्गर ने डिबेई-हुक्कल सिद्धांत का विस्तार करके कोहल्रास्च के सिद्धांत की सैद्धांतिक व्याख्या दी थी।

इकाई[संपादित करें]

चालकता की एसआई यूनिट(इकाई) एस/मी है और यह 25 डिग्री सेल्सियस के बराबर है। उद्योग में अक्सर सामना करना पड़ता है μएस/सेमी का पारंपरिक इकाई 106 μएस/सेमी = 103 एमएस / सेमी = 1 एस / सेमी मिएस/सेमी में मान 100 के एक कारक (यानी 1 μएस/सेमी = 100 μएस/मी) से μएस/मी में से कम है। कभी-कभी (ओम का पारस्परिक): 1 मोह/मी = 1 एस / मी ऐतिहासिक रूप से, कई दशकों तक एमओएस का संचालन सीमेंस; उदाहरण के लिए, अच्छा वैक्यूम ट्यूब परीक्षकों, माइक्रोमोहों में ट्रांसकॉन्डिक्टेंस रीडिंग दिए गए थे।

आमतौर पर इस्तेमाल किया मानक सेल में 1 सेमी की चौड़ाई है, और इस प्रकार हवा के साथ संतुलन में बहुत शुद्ध पानी के लिए लगभग 106 ओम का प्रतिरोध होगा, जिसे मेगहम कहा जाता है। अल्ट्रा शुद्ध पानी 18 मेगहम या अधिक प्राप्त कर सकता है अतीत में, मेगहम-सेमी का प्रयोग किया जाता था, कभी-कभी "मेगहम" को संक्षिप्त किया जाता था। कभी-कभी, "माइक्रोसिमेंस" (यूनिट में दूरी अवधि को छोड़कर) में चालकता दी जाती है। हालांकि यह एक त्रुटि है, इसे अक्सर परंपरागत μएस/सेमी के बराबर माना जाता है

कुल भंग ठोस पदार्थ को चालकता के रूपांतरण नमूना की रासायनिक संरचना पर निर्भर करता है और 0.54 और 0.96 के बीच भिन्न हो सकता है। आमतौर पर, रूपांतरण यह माना जाता है कि ठोस सोडियम क्लोराइड है, यानी, 1 μएस/सेमी फिर 0.64 मिलीग्राम सोडियम क्लोराइड प्रति किलो पानी के बराबर है।

दाढ़ चालकता में एसआई इकाई एसएम^2 मोल^(-1) है। पुराने प्रकाशन मे Ω-1 सेमी 2 मोल-1 इकाई का उपयोग है।

माप[संपादित करें]

इलेक्ट्रोलाइट के समाधान के विद्युत चालकता को एक निश्चित दूरी से अलग किए गए दो फ्लैट या बेलनाकार इलेक्ट्रोड के बीच के समाधान के प्रतिरोध का निर्धारण करके मापा जाता है। इलेक्ट्रोलिसिस से बचने के लिए एक वैकल्पिक वोल्टेज का उपयोग किया जाता है। प्रतिरोध एक चालकता मीटर द्वारा मापा जाता है। उपयोग किए जाने वाले विशिष्ट आवृत्तियों १-३ किलोहर्ट्‍ज के रेंज में हैं।डीबी-फ़ॉकनहेगन प्रभाव के रूप में जाना जाने वाला प्रभाव आवृत्ति पर निर्भरता आमतौर पर छोटी होती है लेकिन बहुत उच्च आवृत्तियों पर सराहनीय हो सकती है।

एक विस्तृत विविधता का व्यावसायिक रूप से उपलब्ध है। दो प्रकार के सेल, फ्लैट या बेलनाकार इलेक्ट्रोड के साथ शास्त्रीय प्रकार होते हैं और एक दूसरे प्रकार की प्रेरण पर आधारित होते हैं। कई वाणिज्यिक प्रणालियां स्वचालित तापमान सुधार प्रदान करती हैं। कई सामान्य समाधानों के लिए संदर्भ संचरण के टेबल उपलब्ध हैं।

[1] [2]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Conductivity_(electrolytic)
  2. https://www.askiitians.com/iit-jee-chemistry/physical-chemistry/electrolytic-conductance-molar-conductance-and-specific-conductance.aspx