सदस्य:Kalyani j/प्रयोगपृष्ठ/3

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
स्पेक्ट्रम विश्लेषण

स्पेक्ट्रम विश्लेषण[संपादित करें]

एक स्पेक्ट्रम विश्लेषक उपकरण की पूर्ण आवृत्ति सीमा के भीतर एक इनपुट सिग्नल बनाम आवृत्ति के आयाम को मापता है।

परिचय[संपादित करें]

Spectrum.gif

प्राथमिक उपयोग ज्ञात और अज्ञात सिग्नल के स्पेक्ट्रम की शक्ति को मापना है। इनपुट संकेत जो एक स्पेक्ट्रम विश्लेषक उपायों विद्युत है; हालांकि, ध्वनिक दबाव तरंगों और ऑप्टिकल प्रकाश तरंगों जैसे अन्य संकेतों की वर्णक्रमीय रचनाओं को उचित ट्रांसड्यूसर के उपयोग के माध्यम से माना जा सकता है। ऑप्टिकल स्पेक्ट्रम विश्लेषक भी मौजूद हैं, जो मापने के लिए एक मोनोक्रोमैटर जैसे प्रत्यक्ष ऑप्टिकल तकनीकों का उपयोग करते हैं। विद्युत संकेतों के स्पेक्ट्रा का विश्लेषण करके, प्रमुख आवृत्ति, शक्ति, विरूपण, हार्मोनिक्स, बैंडविड्थ, और सिग्नल के अन्य वर्णक्रमीय घटकों को देखा जा सकता है जो समय डोमेन वेवफ़ॉर्म में आसानी से पता लगाने योग्य नहीं हैं। ये पैरामीटर वायरलेस ट्रांसमीटर जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की विशेषता में उपयोगी हैं। एक स्पेक्ट्रम विश्लेषक के प्रदर्शन क्षैतिज धुरी और लंबवत धुरी पर प्रदर्शित आयाम पर आवृत्ति है। आकस्मिक पर्यवेक्षक के लिए, एक स्पेक्ट्रम विश्लेषक एक ऑसिलोस्कोप की तरह दिखता है और वास्तव में, कुछ प्रयोगशाला यंत्र या तो एक ऑसिलोस्कोप या स्पेक्ट्रम विश्लेषक के रूप में कार्य कर सकते हैं।

संचालन का सिद्धांत[संपादित करें]

स्वेप्ट-ट्यून किए गए स्पेक्ट्रम विश्लेषक इनपुट सिग्नल स्पेक्ट्रम के एक हिस्से को वोल्टेज-नियंत्रित थरथरानवाला को कई आवृत्तियों के माध्यम से एक बैंड-पास फिल्टर के केंद्र आवृत्ति में परिवर्तित करते हैं, जिससे उपकरण की पूर्ण आवृत्ति रेंज के विचार को सक्षम किया जाता है।

विशेषताएं[संपादित करें]

आज, जैसा कि स्पेक्ट्रम विश्लेषण सॉफ्टवेयर और डिजिटल या स्पेक्ट्रम विश्लेषक ऐप प्रसाद अधिक आम हो गए हैं, अधिक विश्लेषक डिजिटल-रूपांतरण करने और एक महत्वपूर्ण इनपुट सिग्नल और आवृत्ति रेंज का नमूना लेने में सक्षम हैं। एक आधुनिक स्पेक्ट्रम विश्लेषक प्रदर्शित औसत शोर स्तर दिखाने में सक्षम हो सकता है, डिवाइस द्वारा ज्ञात औसत शोर स्तर की गणना करता है। ये डिटेक्टर आमतौर पर सैंपल डिटेक्शन, पीक डिटेक्शन या एवरेज डिटेक्शन में सक्षम होते हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3]

  1. https://searchnetworking.techtarget.com/definition/spectrum-analyzer
  2. https://www.electronics-notes.com/articles/test-methods/spectrum-analyzer/spectrum-analyser-overview.php
  3. https://www.techopedia.com/definition/14573/spectrum-analyzer