सदस्य:Kaliru/Besant Nagar

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
Besant Nagar
neighbourhood
Road in Besant Nagar
Road in Besant Nagar
लुआ त्रुटि Module:Location_map में पंक्ति 522 पर: Unable to find the specified location map definition: "Module:Location map/data/Tamil Nadu" does not exist।
निर्देशांक: 13°00′01″N 80°16′00″E / 13.0002°N 80.2668°E / 13.0002; 80.2668निर्देशांक: 13°00′01″N 80°16′00″E / 13.0002°N 80.2668°E / 13.0002; 80.2668
CountryIndia
StateTamil Nadu
DistrictChennai
MetroChennai
ZoneAdyar
Ward152
नाम स्रोतAnnie Besant
Languages
 • OfficialTamil
समय मण्डलIST (यूटीसी+5:30)
वाहन पंजीकरणTN-07
Lok Sabha constituencyChennai South
Vidhan Sabha constituencyVelachery (from 2010 Delimitaion)
Elliots समुद्र तट पर Besant Nagar, चेन्नै

Besant Nagar है में से एक चेन्नई's पड़ोस, के नाम का उल्लेख किया जिसके ब्रह्म एनी बेसेंट.[1] यह तट पर स्थित बंगाल की खाड़ी के पूर्व करने के लिए, और से घिरा Thiruvanmiyur , दक्षिण Adyar पश्चिम करने के लिए और अड्यार नदी के मुहाने के उत्तर में । थियोसोफिकल सोसाइटी, दुनिया भर में एक शरीर जिसका प्राथमिक उद्देश्य है सार्वभौमिक भाईचारे, स्थापना 1875 में, में अपने मुख्यालय है इस क्षेत्र के लिए प्रसिद्ध बरगद के पेड़ और शांत सेटिंग है.

यह का एक हिस्सा है चेन्नई का निवास है जो कई मशहूर हस्तियों और समृद्ध नागरिकों. के साथ कर रहे हैं कई रेस्तरां, कैफे, दुकानों और बुटीक है । मुख्य आकर्षण इलियट समुद्र तट में, के बाद नामित एडवर्ड इलियटके राज्यपाल मद्रास.[2] यह रूपों के अंत बिंदु का मरीना समुद्र तट के किनारे है । यह Annai Velankanni चर्च और Ashtalakshmi मंदिर तट के साथ और कभी कभी उपनाम 'बेसी'. औपनिवेशिक काल में यह एक काफी विशेष जगह सीमित प्रवासियों के लिए.

अवलोकन[संपादित करें]

कलाक्षेत्र अकादमी, विश्व प्रसिद्ध नृत्य स्कूल में 1936 में शुरू द्वारा रुक्मिणी देवी Arundale और उसके पति जॉर्ज Arundale और उनके सहयोगियों में थियोसोफिकल सोसायटी में भी मौजूद है इस इलाके है ।

Besant Nagar समुद्र तट सड़क

के आरुल्मिगु महालक्ष्मी मंदिर के तट पर स्थित Besant Nagar समुद्र तट है । यह केवल एक मंदिर के लिए समर्पित श्री Mahalaksahmi, पत्नी के Sriman नारायणन (श्री महाविष्णु), पूर्वी तट पर तमिलनाडु में है ।

1971 में, वर्तमान Velankanni चर्च था एक सबस्टेशन के सेंट लुई चर्च, Adyar. एफआर P. T. Arulappa, तो पल्ली पुरोहित, सेंट लुइस चर्च, अडयार और एक महान शुरू कर दिया, हमारा लेडी के Vailankanni के तहत चर्च की कोशिश कर रहा स्थिति. के आर्कबिशप मद्रास Mylapore, सबसे रेव डॉ आर Arulappa खड़ा है, यह एक अलग रूप में पल्ली में 1973. भव्य 97 पैर घंटाघर घोषित किया गया था खोलने के द्वारा तत्कालीन मुख्य मंत्री डॉ एम करुणानिधि 27 अगस्त 1972. पर 15 अगस्त, 1985 को एक बड़ा चर्च था धन्य और पवित्रा द्वारा आर्कबिशप सबसे रेव डॉ आर Arulappa. के प्रयासों के द्वारा रेव फादर पी. जे लॉरेंस राज, कई एक्सटेंशन और मरम्मत करने के लिए बनाया गया यह मंदिर है । एक सामुदायिक हॉल, स्टालों, संग्रहालय और क्लास रूम ब्लॉकों का निर्माण किया गया । मई 2000 में, लगभग 8 आधार खरीदे गए थे और एक मंच बनवाया गया था और करने के लिए समर्पित जयंती 2000. 2001 में एक छोटे से चैपल के लिए धन्य धर्मविधि बनाया गया था. 2002 में एक कुटी का चित्रण चमत्कार का हमारा लेडी के अच्छे स्वास्थ्य बनाया गया था. 2003 में, मां मरियम के वर्ग और सुलह चैपल का निर्माण किया गया था. 2000 से 2003 तक, 3 के मैदान में खरीदे गए थे जो नई कान्वेंट इमारत खड़ा है । 8 सितम्बर 2005 को इस चर्च का फैसला सुनाया गया था के रूप में एक मंदिर के Archdiocese के मद्रास 'Mylapore द्वारा सबसे रेव डॉ हूँ Chinnappa SDB, के आर्कबिशप मद्रास' Mylapore.

Besant Nagar द्वारा विकसित किया गया था तमिलनाडु हाउसिंग बोर्ड (TNHB) में 1970 के दशक और 1980 के दशक. यह में विकसित किया गया था का एक क्षेत्र के बारे में 4 वर्ग किलोमीटर को शामिल परिवेश के Indra Nagar और Uttam Nagar.[3] TNHB विकसित आवासीय फ्लैट्स, अपार्टमेंट, वाणिज्यिक परिसरों, चौड़ी सड़कें, स्कूल क्षेत्र, बस टर्मिनस और बड़ा पार्क है । केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों के क्वार्टर के रूप में लोकप्रिय जाना C. P. W. D. तिमाहियों में, यहाँ स्थित है और विकास के लिए योगदान दिया इलाके की है । सेंट जॉन की अंग्रेजी स्कूल और जूनियर कॉलेज की स्थापना 1981 में, देर से डॉ राजकुमार जी. सिर्फ विपरीत करने के लिए स्कूल का निवास था (पूर्व) विश्व शतरंज चैंपियन विश्वनाथन आनंद.

इस बेसेंट थियोसोफिकल हाई स्कूल, स्कूल (तत्कालीन KFI स्कूल - कृष्णमूर्ति फाउंडेशन ऑफ इंडिया), Olcott मेमोरियल स्कूल, kudal सरकारी हाई स्कूल कर रहे हैं के कुछ अन्य स्कूलों में Besant Nagar.

फैल पर भूमि की 10 एकड़ जमीन, बेसेंट थियोसोफिकल हाई स्कूल की स्थापना 1934 में की है, सबसे पुरानी इकाई के कलाक्षेत्र फाउंडेशन. के साथ संबद्ध राज्य बोर्ड पाठ्यक्रम, स्कूल शिक्षा प्रदान करता मुख्य रूप से तमिल में, विकल्प के साथ अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा के लिए 6 से 10 वीं मानक है । यह एक सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल प्रदान करता है और नि: शुल्क शिक्षा के लिए 800 से अधिक छात्र हैं. एक दोपहर के भोजन की योजना प्रदान करता है, मुफ्त में हासिल करने के लिए दैनिक 300 छात्र हैं. जबकि स्कूल का पालन करता है करने के लिए आवश्यकताओं के तमिलनाडु राज्य बोर्ड, यह एक विशिष्ट वातावरण के कारण इसके ऐतिहासिक एसोसिएशन के साथ कलाक्षेत्र.स्कूल अपने छात्रों को प्रोत्साहित करती है में भाग लेने के लिए स्कूल के खेल के बाद, के रूप में अच्छी तरह के रूप में नृत्य और संगीत की कक्षाओं के द्वारा पढ़ाया जाता वरिष्ठ छात्रों में कलाक्षेत्र की महाविद्यालय के ललित कला है.

Olcott मेमोरियल हाई स्कूल (OMHS) के नाम पर है, इसके संस्थापक कर्नल हेनरी स्टील Olcott की स्थापना करने वाले स्कूल में 1894. के Panchama नि: शुल्क स्कूल के रूप में यह तो कहा जाता था, यह स्थापित किया गया था प्रदान करने के लिए स्कूली शिक्षा के लिए उपयोग, बच्चों के पांचवें जाति से वंचित थे, जो उपयोग करने के लिए नियमित रूप से स्कूलों. Olcott शिक्षा सोसायटी (नाम से Panchama मुक्त स्कूलों समाज) की शिक्षा शाखा के थियोसोफिकल सोसायटी चलाने के लिए जारी है के साथ स्कूल के विजन "के माध्यम से सामाजिक परिवर्तन, शिक्षा के वंचित". पूरी तरह से मुक्त (कोई शुल्क) की प्रकृति के साथ स्कूल तमिल माध्यम के रूप में शिक्षा की सुनिश्चित करता है कि स्कूल के लिए पूरा करता है, जो बच्चों से आते हैं, वास्तव में सामाजिक और आर्थिक रूप से समाज के वंचित वर्गों में स्कूल के पड़ोस के लिए और उन लोगों को, जिनके बच्चों के परिवारों को विस्थापित किया गया है से Besant Nagar (नाम के बाद एनी बेसेंट के थियोसोफिकल सोसायटी).

स्कूल, KFI कार्य कर रहा है पर पट्टे पर परिसर में थियोसोफिकल सोसायटी के 1979 के बाद से. स्कूल शिफ्ट करने के लिए एक नया स्थान और जारी रखने के अपने मूल्यवान शैक्षिक काम के साथ मदद और समर्थन के माता-पिता, पूर्व छात्रों और अच्छी तरह से शुभचिंतक के स्कूल. स्थान की घोषणा की जाएगी एक बार भूमि को अंतिम रूप दे दिया है । काम के स्थानांतरण की आवश्यकता है वित्तीय समर्थन करते हैं । हम सभी के लिए अपील शुभचिंतकों भाग लेने के लिए उदारता से हमारे प्रयास की दिशा में निरंतरता की इस महत्वपूर्ण शैक्षिक कार्य है । नई आवासीय कृष्णमूर्ति स्कूल, Pathashaala, चेन्नई के निकट शुरू में अगस्त, 2010.

Kudal सरकारी उच्चतर माध्यमिक स्कूल के एक अंग्रेजी माध्यम स्कूल है । स्कूल में स्थापित किया गया था वर्ष 1964 और यह करने के लिए संबद्ध राज्य के बोर्ड. स्कूल के एक सह-शिक्षा विद्यालय है और यह वर्गों में से 6 करने के लिए 12. स्कूल के पास नहीं है एक पूर्व प्राथमिक अनुभाग.

के राजाजी भवन निर्माण आवास कई केंद्रीय सरकार के कार्यालयों आप का स्वागत करती है के रूप में आप में प्रवेश Besant Nagar. यह भी घरों में एक रेलवे बुकिंग काउंटर की सुविधा के लिए निवासियों के इलाके के रूप में अच्छी तरह के रूप में अन्य क्षेत्रों के लिए के चारों ओर Besant nagar.

Besant Nagar का एक उत्कृष्ट उदाहरण है संगठित सरकार के टाउन प्लानिंग द्वारा तमिलनाडु हाउसिंग बोर्ड (TNHB).[कृपया उद्धरण जोड़ें] मूल रूप से एक शांत आवासीय क्षेत्र में, लोकप्रियता के पास इलियट समुद्र तट के लिए नेतृत्व किया गया है एक स्थिर यातायात में वृद्धि और वाणिज्यिक गतिविधियों.

भारतीय रिज़र्व बैंक के स्टाफ क्वार्टर, सीपीडब्ल्यूडी तिमाहियों में आवास के अधिकारियों को विभिन्न केन्द्रीय सरकार के विभागों, सीमा शुल्क Colony, सरकार के अधिकारियों ने सहकारी आवास सोसायटी के घरों, और TNHB आवास भवनों के सभी बाहर रखी में साफ फैशन के साथ-साथ, आधुनिक व्यक्तिगत आवासीय भवनों के सभी आकर्षण जोड़ने और आदेश के लिए इलाके.

Besant Nagar हो गया है बिजली के श्मशान की सुविधा है, जो आधुनिक और हाल ही में अच्छी तरह से landscaped भी है ।

देर से वहाँ है करने के लिए एक प्रयास के रूप में एक साइकिल ट्रैक में 2 एवेन्यू, और अपनी सफलता के आधार पर, यह मांग करने के लिए बढ़ाया जा सकता है ।

बेसेंट एवेन्यू - प्रमुख सड़क से Aavin पार्क करने के लिए Besant Nagar - काफी व्यस्त है और छायादार के कारण पेड़ों पर लगाए या तो पक्ष में है । के अलावा आम तौर पर भीड़ भरे और बेहद जीवंत इलियट समुद्र तट में, यह भी घर के लिए कई लोकप्रिय स्थानों की पूजा - Varasiddhi विनायक मंदिर (उद्घाटन में 1977), Ashtalakshmi कोविल (1976), Arupadai मुरुगन कोविल (1986), Ratnagirishwarar कोविल (1968) और Velankanni चर्चहै ।

समुद्र तट और 6 एवेन्यू रहे हैं स्थल के लिए कई तरह की घटनाओं को विंटेज कार रैली, आधा मैराथन, सेना के बैंड, संगीत और प्रचार की घटनाओं, भोजन Carnivals और कई और अधिक.

अक्टूबर 2015 में, एक लोकप्रिय प्रकाशन हिन्दू की अवधारणा शुरू की एक कार में रविवार को नि: शुल्क समुद्र तट के साथ सैर करने के क्रम में स्थानीय समुदाय के साथ कनेक्ट. पिछले एक साल में, कार मुफ्त बुधवार बन गया है, एक बैठक की जगह के लिए परिवारों के लिए समुद्र तट के साथ चलना है, क्या संयुक्त सत्र के Zumba, योग, खेल में संलग्न है, गाते हैं, एक फिटनेस फिन जबकि बच्चों के चक्र कर सकते हैं, खेलते हैं स्थानीय, पारंपरिक खेल, सड़क पर परेशानी के बिना और शोर के यातायात और वाहनों की है ।

उत्तर पूर्व के लिए है के मछुआरों के गांव Urur कुप्पम और दक्षिण पूर्व में एक मछुआरों पुरवा के पास Velankanni चर्च है ।

की विशिष्टता यह है कि यह पूरी तरह से पूर्व में बंगाल की खाड़ी ( Elliots समुद्र तट ), दक्षिण से कलाक्षेत्र परिसर, उत्तर थियोसोफिकल सोसायटी और अपनी विशाल वन ग्रीन कैम्पस ( Adyar ज्वारनदमुख अभी भी आगे के लिए अपनी उत्तर) है कि के माध्यम से छोड़कर बेसेंट एवेन्यू उत्तर-पश्चिम में, इस दृष्टिकोण से Uttam nagar पश्चिम में के रूप में दो अंक, वहाँ कोई मौका नहीं किसी भी यातायात की भीड़ के लिए कई कई दशकों के लिए आते हैं. केवल यातायात है कि आ जाएगा और बाहर जाने के Besant Nagar होगा लोगों द्वारा इस्तेमाल किया क्षेत्र के निवासियों के लिए खुद को और शाम को और सप्ताह के अंत में यातायात के लिए समुद्र की ओर है ।

एक हवाई दृश्य के Besant Nagar और Elliots समुद्र तट
Besant Nagar, 5 वीं एवेन्यू

बस डिपो[संपादित करें]

के Besant Nagar बस टर्मिनल प्रयोग किया जाता है द्वारा 85 विभिन्न बसों को बनाने 500 यात्राओं के लिए हर दिन है । के आसपास 4,000 लोगों के टर्मिनल का उपयोग हर दिन.[4]

अक्टूबर 2012 में, महानगर परिवहन निगम (एमटीसी)को बदलने का फैसला किया बेसेंट नगर बस टर्मिनल में एक डिपो है । डिपो 70 प्रतिशत हो जाएगा की तुलना में बड़ा टर्मिनल है । डिपो बनाया जा रहा है की लागत 5 लाख और पूरा होने की उम्मीद है में एक साल से भी कम है । जोड़ता है क्षेत्र की तरह Perambur, Vadapalani, आईसीएफ, टी. नगर, kk Nagar, Thiruvanmiyur, Mylapore, Tondiarpet, आदि.

स्थान के संदर्भ में[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Meduri, Dr Avanthi (2005). Rukmini Devi Arundale. India: Motilal Banarsidass Publishers Private Limited. पृ॰ 19. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 81-208-2740-6. |ISBN= और |isbn= के एक से अधिक मान दिए गए हैं (मदद)
  2. S, Muthaiah (2008). Madras. India: Association of British Scholars, Chennai. पृ॰ 215. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-81-8379-468-8. |ISBN= और |isbn= के एक से अधिक मान दिए गए हैं (मदद)
  3. "Structure of Chennai" (PDF). Chapter 1. CMDA. मूल (PDF) से 2013-08-26 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 Feb 2013. नामालूम प्राचल |deadurl= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  4. Hemalatha, Karthikeyan (18 October 2012). "MTC to turn Besant Nagar bus terminal into depot". The Times of India. Chennai: The Times Group. अभिगमन तिथि 23 Oct 2012. |work= और |newspaper= के एक से अधिक मान दिए गए हैं (मदद)