सदस्य:Jyoti.Pari/सत्यपाल आनंद

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सत्यपाल आनंद
सत्यपाल आनंद
जन्म २४ अप्रैल, १९३१
कोट सारंग, चकवाल जिले जो अब पाकिस्तान
राष्ट्रीयता अमेरिकन
पेशा लेखक और कवि
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

सत्यपाल आनंद ( जन्म २४ अप्रैल, १९३१) एक कवि, आलोचक और लेखक हैं। उन्होंने चार भाषाओं में कई काल्पनिक कविताएँ और पुस्तकें लिखी हैं -अंग्रेजी, उर्दू, हिंदी और पंजाबी। उन्हें अपने साहित्यिक काम के लिए पुरस्कार भी प्राप्त हुआ है।

आनंद का जन्म कोट सारंग, चकवाल जिले जो अब पाकिस्तान में है, वहँ हुआ था। उन्होंने अपने जन्मस्थल में ही अपनी प्राथमिक शिक्षा समाप्त की और १९४७ में माध्यमिक शिक्षा के लिये रावलपिंडी गये। भारत के विभाजन के बाद, उनका परिवार पूर्वी पंजाब में, लुधियाना में ले जाया गया, जहाँ उन्होंने अपनी कॉलेज की शिक्षा प्राप्त की, एक परास्नातक शैक्षणिक विशिष्टता के साथ चंडीगढ़ में पंजाब विश्वविद्यालय से अंग्रेजी में मास्टर्स किया। बाद में, उन्होंने अपनी पहली डॉक्टरेट की उपाधि अंग्रेजी साहित्य में एक शोध अर्जित की, जिसका शीर्षक था, "वास्तविकता और अभिव्यक्ति की साहित्यिक तकनीक की प्रकृति की अवधारणा को बदल रहा है।" उन्होंने ट्रिनिटी विश्वविद्यालय, टेक्सास से दर्शनशास्त्र में अपनी दूसरी डॉक्टरेट की उपाधि अर्जित की। आनंद ने नवंबर १९५७ में प्रोमिला आनंद से शादी की और उनके दो बेटे (प्रमोद और सचिन) और एक बेटी है (डेज़ी)।

जीवनी[संपादित करें]

आनंद ने विश्व भर में विश्वविद्यालयों में स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों को पढ़ाने में अपने जीवन के अधिकांश समय खर्च किये हैं। १९६१ में चंडीगढ़ में पंजाब विश्वविद्यालय के साथ शुरू हुआ वह वाशिंगटन, डीसी में कोलंबिया के जिला (यूडीसी) विश्वविद्यालय सहित अन्य विश्वविद्यालयों, पर शिक्षण पदों पर कार्य किए थे। उन्होंने वाशिंगटन डी.सी., ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय, वैंकूवर, कनाडा में दक्षिण पूर्वी विश्वविद्यालय, और इंग्लैंड में ओपन यूनिवर्सिटी में विजिटिंग प्रोफेसर के रुप में काम किया है। १९९२-९५ से वह तकनीकी शिक्षा, सऊदी अरब के विभाग में शिक्षा के एक प्रोफेसर के रूप में विशेष काम के लिये गए थे। उन्होंने अपने जीवन में प्रोफेसर रहकर कई निमंत्रणों का लाभ उठाया है, उनके शिष्यों और मित्रों से उन्हें एयर पोर्ट प्रोफेसर के उपनाम मिले। उन्होंने ब्रिटेन, जर्मनी, तुर्की, डेनमार्क, नॉर्वे और उत्तरी अमेरिका सहित कई देशों का दौरा किया।

कहानी, कवीता और उपन्यास के संग्रह[संपादित करें]

उन्होंने अंग्रेजी, उर्दू, हिंदी और पंजाबी भाषाओं में कई काल्पनिक और कविता पुस्तकें लिखी है।उनके उपन्यासों के नाम हैं आहट, चौक घंटा घर, इश्क मौत और ज़िदगी, शहर का एक दिन आदि। उनके द्वारा लिखी गयी लघु कहानियों के शीर्षक हैं, जीने के लिये, अपने मरकज की तरफ, दिल की बस्ती, अपनी अपनी जंजीर, पत्थर की शलीब आदि। उनके द्वारा लिखी गयी हिन्दी पुस्तकों के नाम हैं, युग की आवाज, पेंटर बावरिए, आजादी की पुकार, भूरी दिल की बस्ती, चौक घंटा घर, गीत और गज़ल्स, गज़लों का गुलदस्ता। आनंद की लेखन कैरियर के शुरुआती ५० के दशक में शुरू हुई जब सिर्फ दो साल के अंतराल में उन्होंने एक कविता संग्रह, कहानियों का एक संग्रह, और कैई उपन्यास प्रकाशित किये। जब पंजाब सरकार, भारत १९५७ में उनकी हिंदी उपन्यास 'चौक घंटा घर' पर प्रतिबंध लगा दिया और उनकी गिरफ्तारी का आदेश दिया तब उन्होंने अधिकारियों के साथ अपने ब्रश किये । छोटी कहानियों की उनकी पहली पुस्तक १९५३ में प्रकाशित किया गया था, जब वे एक २२ साल के युवा छात्र थे।

कृतियाँ[संपादित करें]

उनकी कुछ कविताए इस प्रकार है: "गहरी चौकस के रहने वाले लोगों के लिए मछली कहा, हे भाइयों कैसे, हमारे महासागर में एक बार साफ किया गया था,यह एक मैला तालाब कैसे गंदा हो गया है, लेकिन हाल ही में एक घटना नहीं थी वह और स्वर्ग के देवताओं में पृथ्वी के राक्षस शामिल हुए थे, हाथों इसे एक अपवित्र मंथन करने के लिए, गहरे में सो आग राक्षसों को जगाने के लिए हवा ब्लोअर प्रयुक्तभूकंप व्यापक का एक चूल्हा को निकाल दिया,कहाँ था जीवन का अमृत दरअसल कहाँ था? वे क्या पाया जहर है जो सतह तोड़ दिया और अब फोड़े और सभी प्रकार के जीवन थे। व्यतीत कि लहरों के साथ खेला जाता है और कहते हैं की मेरी बहनें कहाँ देवियां हैं? इस प्रकार आधा मृत मछली भी लिखे है। दीप की आधा मृत रहने वाले लोगों के लिए चौकस रह, मेरे दोस्त हम क्या कर रहे हैं, लेकिन मृत पहले से ही। राक्षसों और देवताओं के एक चाल का इस्तेमाल किया है सागर मंथन करने के लिए और यह एक मिट्टी के ढेर में बदल जाते हैं। आनंद की अंग्रेजी कविता "ये बातें कह मछली" के लिए संयुक्त राष्ट्र प्रायोजित समिति द्वारा एक अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में पुरस्कार के लिए योग्य है "पृथ्वी संरक्षण दिवस समारोह के रूप मे मनाया जाता है।

पुरुस्कार[संपादित करें]

उन्होंने अपने जीवन में कई पुरस्कार प्राप्त किये हैं, उनमें से कुछ हैं, १-जवाहर लाल नेहरू फैलोशिप-अहमद अदाया मरकज पुरस्कार २-शिरोमणी साहित्यकार अवार्ड-लॉस एंजिल्स में पंजाब, भारत सरकार द्वारा प्राप्त हुआ।

सन्दर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3] [4]

  1. http://www.poemhunter.com/satyapal-anand/biography/
  2. http://www.poemhunter.com/satyapal-anand/
  3. https://indiankanoon.org/doc/84105948/
  4. https://rekhta.org/poets/satyapal-anand/