सदस्य:Joshna Reji/WEP2018-19 dec

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मेमोरी[संपादित करें]

मेमोरी

मेमोरी मस्तिष्क संकाय है। जिस्के द्वारा जानकारी आवश्यकतानुसार एन्कोड संग्रहित और पुनप्राप्त की जाती है। अनुभवों के लिए मेमोरी महत्वपूर्न है। भविष्य की कार्वाई को प्रभावित करने के उधेश्य से समय के सात सूचना का प्रतिधारण है। अगर हम पिछले कार्यक्रमों को याद नहीं कर सके,तो हम भाषा, रिश्तों या व्यक्तिगत पहचान के सीख या विकसित नहीं कर सके अक्सर स्मृति को एक संवेदी प्रोसेसर, शॉर्ट-टर्म मेमोरी और दीर्घकालिक स्मृति से बना स्पष्ट और निहित कार्यशीलता के सात एक सूचनात्मक प्रसंस्करण प्रणाली के रूप में समझा जाता है। यह न्यूरॉन से संबंधित हो सक्ता है। संवेदी प्रोसेसर बाहरी दुनिया से जानकारी को रासायनिक और शारीरिक उत्तेजना के रूप में महसूस करने की अनुमति देता है और फोकस और मंशा के विभिन्न स्तरों में भाग लेता है।

व्याख्या[संपादित करें]

वर्किंग मेमोरी एक एन्कोडिंग और पुनर्प्राप्ति प्रोसेसर के रूप में कार्य करता है। उत्तेजना के रूप में जानकारी वर्किंग मेमोरी प्रोसेसर द्वारा स्पष्ट या निहित कार्यों के अनुसार एन्कोड किया गया है। कामकाजी स्मृति पहले से संग्रहीत सामग्री से जानकारी भी प्राप्त करति है। अंत में, दीर्घकालिक स्मृति का कार्य विभिन्न श्रेणियों के माध्यम से डेटा स्टोर करना है। इन प्रणालियों में स्मृति पुनर्प्राप्ति और भंडारण, या इसकी कमी का उद्देश्यपूर्ण इरादा शामिल है। घोषणात्मक, या स्पष्ट, स्मृति जागरूक भंडारण और डेटा की यादें है। घोषणात्मक स्मृति के तहत अर्थपूर्ण और एपिसोडिक स्मृति रहता है। अर्थपूर्ण स्मृति को संदर्भित करती है जो विशिष्ट अर्थ के साथ एन्कोड किया जाता है जबकि एपिसोडिक मेमोरी एक स्थानिक और लौकिक विमान के साथ एन्कोड की गई जानकारी को संदर्भित करती है।

विवरण[संपादित करें]

घोषणात्मक स्मृति आमतौर पर स्मृति को संदर्भित करते समय प्राथमिक प्रक्रिया का विचार किया जाता है।  गैर-घोषणात्मक, या निहित, स्मृति बेहोश भंडारण और जानकारी की यादें है। एक गैर-घोषणात्मक प्रक्रिया का एक उदाहरण प्रक्रियात्मक स्मृति, या एक प्राइमिंग घटना के माध्यम से जानकारी की बेहोशी सीखना या पुनर्प्राप्ति होगी। प्राइमिंग स्मृति से विशिष्ट प्रतिक्रियाओं को उत्कृष्ट रूप से उत्तेजित करने की प्रक्रिया है। और यह दिखाता है कि सभी मेमोरी जानबूझकर सक्रिय नहीं होती हैं जबकि प्रक्रियात्मक स्मृति कौशल की धीमी और क्रमिक शिक्षा होती है जो अक्सर सीखने के प्रति जागरूक ध्यान के बिना होती है। एक वस्तु को महसूस होने के बाद संवेदी स्मृति में एक सेकंड से भी कम संवेदी जानकारी होती है। किसी आइटम को देखने की क्षमता और याद रखें कि यह अवलोकन के एक अलग दूसरे भाग के साथ कैसा दिखता है।, या यादगार, संवेदी स्मृति का उदाहरण है। यह संज्ञानात्मक नियंत्रण से बाहर है और एक स्वचालित प्रतिक्रिया है। बहुत कम प्रस्तुतियों के साथ, प्रतिभागी अक्सर रिपोर्ट करते हैं कि वे वास्तव में रिपोर्ट कर सकते हैं उससे अधिक "देखें" लगते हैं।

निष्कर्ष[संपादित करें]

संवेदी स्मृति के इस रूप की खोज करने वाले पहले प्रयोगों को जॉर्ज आंशिक रूप से "आंशिक रिपोर्ट प्रतिमान" का उपयोग करके आयोजित किया गया था। विषयों को चार अक्षरों में व्यवस्थित 12 अक्षरों के ग्रिड के साथ प्रस्तुत किया गया था। एक संक्षिप्त प्रस्तुति के बाद, विषयों को या तो उच्च, मध्यम या निम्न स्वर खेला जाता था, जो उन्हें पंक्तियों की रिपोर्ट करने के लिए बुलाते थे। इन आंशिक रिपोर्ट प्रयोगों के आधार पर, स्परलिंग यह दिखाने में सक्षम थी कि संवेदी स्मृति की क्षमता लगभग 12 आइटम थी, लेकिन यह बहुत जल्दी गिरावट आई थी। चूंकि स्मृति का यह रूप इतनी तेज़ी से घटता है, प्रतिभागियों को डिस्प्ले दिखाई देगा लेकिन वे क्षय होने से पहले सभी वस्तुओं की रिपोर्ट करने में असमर्थ होंगे। इस प्रकार की स्मृति को रिहर्सल के माध्यम से लंबे समय तक नहीं बढ़ाया जा सकता है |

सन्दर्भ[संपादित करें]

[1] [2]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Memory
  2. https://www.psychologytoday.com/us/basics/memory