सदस्य:Jibin 1840404

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jibin 1840404
जन्मनाम जिबिन थोमस्
लिंग पुरुष
जन्म तिथि ०६-०८-२०००
जन्म स्थान कांजीरापल्ली
निवास स्थान बंगलोरे
देश  भारत
नागरिकता इंडियन
शिक्षा तथा पेशा
महाविद्यालय क्राइस्ट यूनिवर्सिटी
विश्वविद्यालय क्राइस्ट यूनिवर्सिटी
उच्च माध्यामिक विद्यालय सत जॉर्ज हस्स मणिमाला
शौक, पसंद, और आस्था
शौक फुटबॉल खेलना
धर्म क्रिस्चियन
सम्पर्क विवरण
ईमेल jibin.thomas@science.christuniversity.in
फेसबुक Jibin Thomas

सदस्य: jibin Thomas 1840404[संपादित करें]

चरित्र[संपादित करें]

मेरा नाम जिबिन थोमस है। मे 18 साल का हूँ| मेरा जन्म 6 अगस्त 2000 को हुआ था।मैं कांजीरापल्ली में पैदा हुआ था।मेरे पिता का नाम श्रीमान थॉमस है।वह एक सेवानिवृत्त परिवहन अधिकारी है।मेरी मां का नाम श्रीमती रोसमम् थॉमस है।वह एक शिक्षक है।मुछे एक भाई है। उस्का नाम जिथु थॉमस है। वे मुछसे दस साल बदा है।वह एक प्रबंधक के रूप में एक बैंक में काम कर रहा है। वह विवाहित है। मेरे भाई हमेशा मेरे लिए एक अच्छा दोस्त है। उसने मुझे अध्ययन करने में बहुत मदद की है और हमेशा मुझे सबकुछ समझने की कोशिश की है। मेरे पिता हमेशा मेरे लिए एक अच्छा दोस्त रहा है। उसके जीवन ने मुझे एक अच्छा सबक सिखाया है। उसने मुझे महसूस किया कि मेरी गलतियों से कैसे सीखना है और फिर भी वही गलतियों को न करने का प्रयास करें। मेरी मां मेरा पहला शिक्षक था। उसने मुझे मूल बातें सिखाईं। उसने मुझे चीजों के बीच अंतर करने और बेहतर निर्णय लेने के लिए सिखाया।

मेरे बारे मैं[संपादित करें]

मेरा परिवार मनीमाला में बस गया है जो केरल में है। मनीमाला एक सुंदर छोटा गांव है। एक नदी वहां से बहती है। ज्यादातर दिनों में मैं और मेरे दोस्त वहां जाते थे और स्नान करते थे। तब भी मुझे नहीं पता था कि कैसे तैरना है। मैं खड़ा था जहां पानी का स्तर कम था। मैंने मनीमाला में तीन अलग-अलग स्कूलों में कक्षा एक से दस तक अध्ययन किया। मुझे इन सभी स्कूलों से कई अच्छी यादें हैं। मैं स्कूल में बहुत सक्रिय था। मैंने अपने स्कूल में कई कार्यक्रमों में भाग लिया। जब मैं तीसरी कक्षा में था और मेरे दोस्तों ने एक समूह गीत किया जो कि सबसे अच्छा आयोजन माना जाता था लेकिन यह मजाकिया साबित हुआ। जब मैं चौथी कक्षा में था तो मैं छात्र का प्रतिनिधि था। मुझे उस दिन एक भाषण देना पड़ा, जो मैंने किया और हर किसी को यह पसंद आया। हमें उसी दिन एक नृत्य करना पड़ा था। हम इसके लिए कई दिनों तक अभ्यास कर रहे थे और हमने इसे बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। पांचवीं कक्षा से मैंने दूसरे स्कूल में अध्ययन किया, जो कि मेरे पिछले स्कूल के नजदीक था।उस स्कूल का नाम कार्डिनल पडियारा था। उस स्कूल मैं अपने सबसे अच्छे दोस्त से मिला था। उस्का नाम जॉयल है। वह उतना ही पागल था जितना मैं था। यह विद्यालय अतिरिक्त गतिविधियों की तुलना में अध्ययन में अधिक केंद्रित था हमें लाइब्रेरी में जाने और किताबें लेने और उन्हें पढ़ने के लिए बनाया गया था। शुरुआत में बहुत बुरा लगा लेकिन जल्द ही मुझे एहसास हुआ कि यह मेरे लिए कितना अच्छा था। तब मैंने फिर से अपने स्कूल को मनीमाला में बदल दिया। वह स्कूल का नाम सेंट जॉर्ज था। मेरी चाची उस विद्यालय में एक शिक्षक थीं। इस वजह से मैं उस स्कूल में बहुत निर्दोष था। उस समय वोलीबॉल और फुटबॉल मेरा पसंदीदा खेल था। जब भी हमें समय मिलता था तब हम इसे खेलते थे। जब मैं आठवीं कक्षा में था तो मैंने कराटे का अध्ययन शुरू किया। मैंने इसे सीखने में बहुत रुचि रखी। मेरे ट्रेनर का नाम सुनील था। वह एक कुशल ट्रेनर था। कराटे का अध्ययन करने से मुझे और अधिक आत्मविश्वास मिला। मुझे इसमें कुछ उपलब्धियां मिलीं। तब परिस्थितियों के कारण मैंने इसे छोड़ दिया। जब मैं नौवीं कक्षा में था, तो मैं विज्ञान उत्सव के लिए गया था और हमने पुरस्कार जीता था। यह मेरे लिए गर्व का क्षण था। मैंने दसवीं कक्षा में अच्छे अंक बनाए। छुट्टियों के समय में मैं तबला का अध्ययन करने गया। तब मैं अपने प्लस वन और प्लस दो को पूरा करने के लिए नेडुमुननाम में एक स्कूल में शामिल हो गया। यह मेरे घर से बहुत दूर था। मैंने वहां कई नए अच्छे दोस्तों से मुलाकात की। शाम हम वहां पर फुटबॉल खेलते थे। हमारा बैच सबसे ज्यादा इरिटैटिंग बैच था जिसे स्कूल ने देखा था। हमने हमेशा परेशानियां कीं। तब तक हम स्कूल और उसके साथ हर किसी के साथ अच्छा बंधन बनाते थे।

शिक्षा:[संपादित करें]

  • सेंट स्टीफेंस  
  • कार्डिनल पड़ियारा
  • सेंट जॉर्ज
  • सेंट जोहन्स

लक्ष्य[संपादित करें]

मुझे वि ज्ञान विषयों को पसंद था। इसके कारण मैंने अपने कॉलेज में कुछ विज्ञान विषय लेने का फैसला किया। तब मैं बैंगोर में क्रएस्त यूनिवर्सिटी में शामिल हो गया। अब मैं वहां पढ़ रहा हूं। मेरा कोर्स ट्रिपल मेन है। अब मुझे अपने मुख्य विषयों के रूप में भौतिकी, रसायन शास्त्र और गणित का अध्ययन करने की आवश्यकता है। भौतिकी मेरा पसंदीदा विषय है। मैं भौतिकी के क्षेत्र में काम करना चाहूंगा।