सदस्य:Jeferinpaul1810229/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jeferinpaul1810229
हेलोवीन कद्दू
हेलोवीन कद्दू


हैलोवीन या हल्लोवे, जिसे ऑलहेलोवन, ऑल हैलोज़ ईव या ऑल सेंट्स ईव के रूप में भी जाना जाता है, 31 अक्टूबर को कई देशों में मनाया जाता है, जो ऑल हॉलोज़ डे के पश्चिमी ईसाई पर्व की पूर्व संध्या है। यह ऑल्हेलोवाटाइड के तीन दिवसीय पालन की शुरुआत करता है, मृतकों को याद करने के लिए समर्पित वर्ष में समय, जिसमें संत, शहीद, और सभी वफादार दिवंगत शामिल हैं।

इतिहास[संपादित करें]

हेलोवीन की उत्पत्ति प्राचीन सेल्टिक त्योहार समाहिन से हुई है। सेल्ट्स, जो 2,000 साल पहले उस क्षेत्र में रहते थे जो अब आयरलैंड, यूनाइटेड किंगडम और उत्तरी फ्रांस है, ने 1 नवंबर को अपना नया साल मनाया।इस दिन ने गर्मियों के अंत और फसल और अंधेरे, ठंड सर्दियों की शुरुआत को चिह्नित किया, वर्ष का एक समय जो अक्सर मानव मृत्यु से जुड़ा था। सेल्ट्स का मानना ​​था कि नए साल से पहले की रात, जीवित और मृत लोगों की दुनिया के बीच की सीमा धुंधली हो गई। 31 अक्टूबर की रात को उन्होंने समहिन मनाया, जब यह माना गया कि मृतकों के भूत पृथ्वी पर लौट आए।जब उत्सव समाप्त हो गया, तो उन्होंने अपने चूल्हे की आग को फिर से जलाया, जिसे उन्होंने उस शाम को बुझा दिया था, आने वाले सर्दियों के दौरान उन्हें बचाने के लिए पवित्र अलाव से।

चाल या दावत[संपादित करें]

आयरिश और अंग्रेजी परंपराओं से दुखी होकर, अमेरिकियों ने वेशभूषा पहनना शुरू कर दिया और घर-घर जाकर भोजन या पैसे की माँग करने लगे, एक प्रथा जो अंततः आज की "ट्रिक-या-ट्रीट" परंपरा बन गई। युवा महिलाओं का मानना ​​था कि हैलोवीन पर वे अपने भावी पति के नाम या रूप को यार्न, ऐप्पल पैरिंग्स या मिरर के साथ ट्रिक करके देख सकती हैं।1800 के दशक के उत्तरार्ध में, अमेरिका में हैलोवीन को समुदाय और पड़ोसी के बारे में भूत, प्रैंक और जादू टोना की तुलना में हॉलिडे बनाने के लिए एक कदम था। सदी के मोड़ पर, बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए हैलोवीन पार्टियों का दिन मनाने का सबसे आम तरीका बन गया। पार्टियों ने खेलों, मौसम के खाद्य पदार्थों और उत्सव की वेशभूषा पर ध्यान केंद्रित किया।माता-पिता को समाचार पत्रों और समुदाय के नेताओं द्वारा हैलोवीन समारोहों में से कुछ भी "भयावह" या "विचित्र" लेने के लिए प्रोत्साहित किया गया था। इन प्रयासों के कारण, बीसवीं शताब्दी की शुरुआत तक हैलोवीन ने अपने अधिकांश अंधविश्वासी और धार्मिक बदलाव खो दिए।

निष्कर्ष[संपादित करें]

हैलोवीन की परंपराएं और महत्व उन देशों के बीच बहुत भिन्न हैं जो इसका निरीक्षण करते हैं। स्कॉटलैंड और आयरलैंड में, पारंपरिक हेलोवीन रीति-रिवाजों में पोशाक में बच्चे "गाइडिंग" करते हैं, पार्टियों को पकड़ते हैं, जबकि आयरलैंड में अन्य प्रथाओं में प्रकाश अलाव, और आतशबाज़ी प्रदर्शन शामिल हैं। ब्रिटनी में बच्चे आगंतुकों को डराने के लिए कब्रिस्तानों में खोपड़ी के अंदर मोमबत्तियां स्थापित करके व्यावहारिक चुटकुले खेलेंगे। 19 वीं शताब्दी में बड़े पैमाने पर ट्रान्सेंडैटिक आव्रजन ने हैलोवीन को उत्तरी अमेरिका में लोकप्रिय बनाया, और संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में उत्सव का इस बात पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा कि इस कार्यक्रम को अन्य देशों में कैसे मनाया जाता है।यह बड़ा उत्तरी अमेरिकी प्रभाव, विशेष रूप से प्रतिष्ठित और वाणिज्यिक तत्वों में, इक्वाडोर, चिली, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, (अधिकांश) महाद्वीपीय यूरोप, जापान और पूर्वी एशिया के अन्य हिस्सों जैसे स्थानों तक बढ़ा है। फिलीपींस में, हैलोवीन के दौरान, फिलिपिनो अपने गृहनगर में लौटते हैं और 1 नवंबर को निम्नलिखित ऑल सेंट्स डे की तैयारी में मोमबत्तियाँ और फूल खरीदते हैं, और 2 नवंबर को ऑल सोल्स डे - हालांकि यह 2 नवंबर को पड़ता है, उनमें से ज्यादातर इसे पहले ही दिन मानते हैं। । सामान्य तौर पर मेक्सिको और लैटिन अमेरिकी में, इसे "डीआ डे मर्टोस" के रूप में जाना जाता है जो अंग्रेजी में "मृतकों का दिन" में अनुवाद करता है। लैटिन अमेरिका के अधिकांश लोग अपने मृतक रिश्तेदारों का सम्मान करने के लिए अपने घरों में वेदियों का निर्माण करते हैं और उन्हें फूलों और कैंडी और अन्य प्रसाद के साथ सजाते हैं।