सदस्य:Jayantikawiki/संगीत थियेटर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
संगीत थियेटर

संगीत थियेटर

संगीत थियेटर एक प्रपन्न थियेट्रिकल प्रदर्शन है जिस मे संगीत, बोल एव सन्वाद, अभिनय एव नृत्य भी होता है| एक संगीत की कहानी और भावनात्मक सामग्री- हास्य, करुणा, प्रेम, क्रोध- शब्द, संगीत, आन्दोलन और तकनीकी पहलुओं के माध्य्म से सूचित करते है| हालांकि संगीत प्राचीन काल से नाटसकीय प्रस्तुतियों का एक हिस्सा रहा है| संगीत दुनिया भर में प्रदर्शन कर रहे है| वे इस तरह के न्यूयॉर्क शहर या लंदन में बड़े बजट की ब्रॉडवे या वेस्ट एंड प्रस्तुतियों के रूप में बड़े स्थानों में प्रस्तुत किया जा सकता| संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन के अलावा, वहाँ महाद्वीपीय यूरोप, एशिया, आस्ट्रेलिया, कनाडा और लैटिन अमेरिका में जीवंत संगीत थियेटर दृश्य हैं।

स्वर्ण युग (१९४०-१९६०)[संपादित करें]

१९४० के दशक के पोर्टर, इरविंग बर्लिन , रोजर्स और हार्ट और वेल, ५०० से अधिक रन प्रदर्शन के रूप में अर्थव्यवस्था की तेजी के साथ कुछ से अधिक हिट के साथ शुरू होता है, लेकिन कलात्मक परिवर्तन हवा में था। रोजर्स और हेमर्स्तेन के ओकलाहोमा! (१९४३) क्रांति दिखाएँ नाव, द्वारा शुरू कर दिया कसकर एक जोड़नेवाला साजिश, गीत है कि कहानी की कार्रवाई आगे बढ़ाया के साथ, संगीत थियेटर के सभी पहलुओं को एकीकृत करके पूरा किया, और सपना नृत्य और अन्य नृत्यों कि साजिश उन्नत विशेषताओं और पात्रों विकसित, बल्कि मंच के पार परेड थोड़े पहने महिलाओं के लिए एक बहाने के रूप में नृत्य का उपयोग करने से|

सामाजिक विषयों[संपादित करें]

दिखाएँ नाव और पेरगी और बेस्स के बाद, और अमेरिका, हेमर्स्तेन, हेरोल्ड आर्लिन्, भौंकना हार्ग्बर्ग् और दूसरों में और कहीं और अल्पसंख्यकों के नागरिक अधिकारों के लिए आगे बढ़े लिए संघर्ष के रूप में अधिक संगीत और ओपेरा कि अल्पसंख्यकों के सामाजिक सहनशीलता को सामान्य करने के उद्देश्य से लिखने के लिए उनका हौसला बढ़ाया और आग्रह किया गया नस्ली भाईवारा। संगीत में एक महत्वपूर्ण विषय के रूप में सहिष्णुता हाल के दशकों में जारी रखा है।

ज्यूकबॉक्स संगीत[संपादित करें]

एक और प्रवृत्ति गीत है कि हिट पहले से ही किया गया का एक संग्रह फिट करने के लिए एक न्यूनतम साजिश बनाने के लिए किया गया है। दोस्त की सफलता के बाद पहले - बडी होली स्टोरी, इन मुवइन आउट (२००२, बिली जोएल की धुनों पर आधारित), जर्सी लड़कों (२००६, फोर सीजन्स), युग के रॉक (२००९, की क्लासिक रॉक की विशेषता को शामिल किया है १९८० के दशक) और कई अन्य। इस शैली को अक्सर " ज्यूकबॉक्स संगीत" के रूप में जाना जाता है । इसी तरह , लेकिन अधिक भूखंड पर ही आधारित संगीत माँ मिया सहित एक विशेष पॉप समूह के कैनन के आसपास का निर्माण किया गया है! (१९९९, अबबअ के गीतों पर आधारित), हमारे घर (२००२, पागलपन के गीतों पर आधारित), और हम तुम रॉक (२००२, रानी के गीतों पर आधारित)।

एमेच्योर और स्कूल निर्माण[संपादित करें]

संगीत अक्सर चर्चों, स्कूलों और अन्य प्रदर्शन रिक्त स्थान में शौकिया और स्कूल समूहों द्वारा प्रस्तुत कर रहे हैं। हालांकि शौकिया थिएटर भी नई दुनिया में, सदियों के लिए ही अस्तित्व में है, फ़्राँस्वा चेल्लिएर् और कनिंघम ब्रिद्गेमन लिखा था, १९१४ में, कि १९ वीं सदी से पहले, शौकिया अभिनेताओं पेशेवरों द्वारा अवमानना ​​के साथ इलाज किया गया। सेवॉय ओपेरा प्रदर्शन करने के लिए लाइसेंस प्राप्त शौकिया गिल्बर्ट और सुलिवान कंपनियों के गठन के बाद, पेशेवरों को स्वीकार किया कि शौकिया समाजों "संगीत और नाटक की संस्कृति समर्थन करते हैं। अब वे वैध चरण के लिए उपयोगी प्रशिक्षण स्कूलों के रूप में स्वीकार कर रहे हैं, और स्वयंसेवक रैंक से कई वर्तमान पसंदीदा उछला है। " राष्ट्रीय ओपेरा और नाटकीय एसोसिएशन ब्रिटेन में १८९९ में स्थापित किया गया था यह सूचना दी, १९१४ में, कि लगभग २०० शौकिया नाटकीय समाज ब्रिटेन में उस वर्ष गिल्बर्ट और सुलिवान ओपेरा का उत्पादन किया गया। इसी तरह, १०० से अधिक समुदाय थिएटर में स्थापित किया गया २० वीं सदी में अमेरिका। यह संख्या एक अनुमान के अनुसार १८,००० अमेरिका में हो गई है। अमेरिका में शैक्षिक थिएटर एसोसिएशन लगभग ५००० सदस्य स्कूल हैं।