सदस्य:Jane Treasa Jason/प्रयोगपृष्ठ1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

निवेश बैंकिंग[संपादित करें]

निवेश बैंकिंग

निवेश बैंकिंग एक बैंक या वित्तीय संस्थान का विभाजन है जो अंडरराइटिंग (पूंजी जुटाने) और विलय और अधिग्रहण (एमएंडए) सलाहकार सेवाएं प्रदान करके सरकारों, निगमों और संस्थानों की सेवा करता है। निवेश बैंक निवेशकों के बीच बिचौलियों के रूप में कार्य करते हैं (जिनके पास निवेश करने के लिए पैसा है) और निगम (जिन्हें अपने व्यवसायों को विकसित करने और चलाने के लिए पूंजी की आवश्यकता होती है)। यह गाइड यह कवर करेगा कि निवेश बैंकिंग क्या है और वास्तव में निवेश बैंकर क्या करते हैं । निवेश बैंकिंग पिछले कुछ वर्षों में बदल गया है, एक साझेदारी फर्म के रूप में शुरू सुरक्षा जारी करने, जो प्रारंभिक सार्वजनिक प्रसाद (आईपीओ) और माध्यमिक बाजार प्रसाद, दलाली, और विलय और अधिग्रहण है, और एक में विकसित पर ध्यान केंद्रित प्रतिभूति अनुसंधान, मालिकाना व्यापार और निवेश प्रबंधन सहित पूर्ण सेवा " रेंज।

निवेश बैंकिंग के अवसर[संपादित करें]

21 वीं सदी में, गोल्डमैन सैक्स और मॉर्गन स्टेनली जैसे प्रमुख स्वतंत्र निवेश बैंकों के एसईसी बुरादा तीन उत्पाद खंडों को प्रतिबिंबित: (1) निवेश बैंकिंग (विलय और अधिग्रहण, सलाहकार सेवाओं और प्रतिभूतियों अंडरराइटिंग), (2) परिसंपत्ति प्रबंधन (प्रायोजित निवेश फंड), और (3) व्यापार और प्रमुख निवेश (ब्रोकर-डीलर गतिविधियां, जिसमें मालिकाना व्यापार ("डीलर "लेनदेन) और ब्रोकरेज ट्रेडिंग ("ब्रोकर" लेनदेन शामिल हैं। निवेश बैंकिंग सेवाएं हैं: ऋण पूंजी बाजार - ऋण पूंजी बाजार (डीसीएम) के भीतर टीम अधिग्रहण के लिए ऋण जुटाने, मौजूदा ऋण के पुनर्वित्त, या मौजूदा ऋण के पुनर्गठन पर सलाह प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है। एक ऋण पूंजी बाजार समूह उधार लेने का आयोजन करने और निवेशकों को जो अवसरों की तलाश में हैं की एक वैश्विक पूल तक पहुंच प्रदान करने में मदद करने के लिए एक ग्राहक के साथ काम करेंगे । ऋण अक्सर प्रयोग किया जाता है के रूप में यह आमतौर पर इक्विटी के माध्यम से वित्तपोषण से सस्ता है और धन के लिए विविधता जोड़ सकते हैं । एसेट फाइनेंस सॉल्यूशंस - इन समाधानों का उपयोग आपके द्वारा की जा सकने वाली किसी भी परिसंपत्ति खरीद को निधि देने के लिए किया जा सकता है या आपका व्यवसाय संयंत्र, मशीनरी और प्रदर्शन वाहनों से लेकर आईटी उपकरण तक कर सकता है। सीधे शब्दों में कहें, परिसंपत्ति वित्त के साथ (कुछ भी है कि ईंटों और मोर्टार नहीं है के लिए), हम आपसलाह और धन के साथ प्रदान कर सकते है जब आप इसे जरूरत है । यदि आप परिसंपत्ति पुनर्वित्त का विकल्प चुनते हैं, तो आप इक्विटी को पूरी तरह या आंशिक रूप से भाररहित परिसंपत्तियों में जारी कर सकते हैं। यह आपके मौजूदा बैंकिंग संबंधों को प्रभावित किए बिना, आपके व्यवसाय में पूंजी का एक बहुत जरूरी इंजेक्शन प्रदान कर सकता है। इक्विटी कैपिटल मार्केट्स-इक्विटी कैपिटल मार्केट (ईसीएम) वह जगह है जहां फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस कंपनियों को इक्विटी कैपिटल जुटाने में मदद करते हैं और जहां स्टॉक्स का कारोबार होता है । इसमें निजी प्लेसमेंट, प्रारंभिक सार्वजनिक प्रसाद (आईपीओ) और वारंट के लिए प्राथमिक बाजार शामिल हैं; और माध्यमिक बाजार, जहां मौजूदा शेयर बेचे जाते हैं, और वायदा, विकल्प और स्वैप का कारोबार किया जाता है।

निष्कर्ष[संपादित करें]

विलय और अधिग्रहण - विलय और अधिग्रहण (एमएंडए) ऐसे लेन-देन हैं जिनमें कंपनियों, अन्य व्यावसायिक संगठनों या उनकी परिचालन इकाइयों का स्वामित्व अन्य संस्थाओं के साथ स्थानांतरित या समेकित किया जाता है। रणनीतिक प्रबंधन के पहलू के रूप में, एमएंडए उद्यमों को बढ़ने या आकार घटाने और अपने व्यापार या प्रतिस्पर्धी स्थिति की प्रकृति को बदलने की अनुमति दे सकता है । कानूनी दृष्टिकोण से, विलय दो संस्थाओं का एक कानूनी समेकन है, जबकि एक अधिग्रहण तब होता है जब एक इकाई किसी अन्य इकाई के स्टॉक, इक्विटी हितों या परिसंपत्तियों का स्वामित्व लेती है । वाणिज्यिक और आर्थिक दृष्टिकोण से, दोनों प्रकार के लेनदेन आम तौर पर एक इकाई के तहत परिसंपत्तियों और देनदारियों के समेकन में परिणाम देते हैं, और एक "विलय " और एक "अधिग्रहण के बीच अंतर कम स्पष्ट है। एक अधिग्रहण के रूप में कानूनी तौर पर संरचित लेनदेन दूसरे पक्ष के शेयरधारकों के अप्रत्यक्ष स्वामित्व के तहत एक पार्टी के व्यापार रखने का प्रभाव हो सकता है, जबकि एक लेनदेन कानूनी तौर पर एक विलय के रूप में संरचित प्रत्येक पार्टी के शेयरधारकों आंशिक दे सकता है संयुक्त उद्यम का स्वामित्व और नियंत्रण। लीवरेज्ड फाइनेंस - (जिसे लेवफिन और वामो के नाम से भी जाना जाता है) एक बैंक के निवेश बैंकिंग प्रभाग के भीतर एक ऐसा क्षेत्र है जो निजी इक्विटी फर्मों और निगमों को लीवरेज ्ड बायआउट के लिए सलाह और ऋण प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है।


संदर्भ

https://financial-dictionary.thefreedictionary.com/Financial+institutions


https://www.investopedia.com/terms/i/investmentbank.asp