सदस्य:Jahan98/लोटे मूस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मार्गरेट शार्लोट मूस का जन्म ९ दिसम्बर १९०९, बर्लिन, जर्मनी में हुआ। वह एक कवि अवं नाटककार थी, और राजनीति में बोहुत सक्रिय थी।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

लोटे मूस के पिता का नाम सैम्युल था, और उन्के मां का नाम लूइस जकोबी था। दस साल की उम्र में, उन्होंने बर्लिनर टेजब्लैट नामक अखबार में पूर्व युरोप के शरणार्थियों के बारे में एक निबन्ध लिखा था। एस्के दोरान उन्होंने अप्नी लिख्ने की प्रतिभा प्रदर्श की।

शिक्षा और विवाह[संपादित करें]

उन्होंने बर्लिन स्टेट थिएटर नामक विद्द्याल्य में थोड़े साल पड़ाई की, जिस्के बाद उन्होंने एक प्रसिद्द फोटोग्राफर के साथ सहायक के रूप में काम किया। यह काम के बाद, उन्होंने वरकर्स थिएटर नामक थिएटर में काम शुरु किया। यहाँ वह सिगफ्रेड मूस नामक वामपंथी अर्थशास्त्री से मिली। उन्होंने सिगफ्रेड मूस से १९३२ में शादी की।

आप्रवासन और यात्राएं[संपादित करें]

१९३३ में, हिटलर के सरकार के समय, लोटे मूस और सिगफ्रेड मूस को जर्मनी से भागना पडा। जर्मनी से वे दोनो पेरिस गय, और वहाँ से वे लंडन पहुंचे। लोटे लंडन स्कूल ऑफ़ इकोनोमिक्स में पढ़ना चाहती थी, लेकिन जर्मनी का योग्यता प्रमाण पत्र इंगलैंड में स्वीकार नहीं किया जाता था। १९३६ में उन्के वीसा की समाप्ति हो गई, और उन्हों इंगलैंड छोड़के जाना पडां। इस्के कारण वह सोवियत यूनियन गई और अप्नि दोस्त ब्रायन गौल्ड-वर्चोयल के साथ रहने लगी। लेकिन उन्हें सोवियत यूनियन में रहना पसंद नहीं आया जिसके कारण वह लंदन लोट आई। इस समय दूसरा विश्व युद्ध चल रहा था जिस्के कारण ब्रिटिश पुलिस को लगा की वह रूसी जासूस थी, जिस्के कारण उन्हें गिरफ्तार भी किया गया था।

ऑक्सफ़ोर्ड और डरहम[संपादित करें]

जेल से निकलने के बाद, लोटे मूस अपने पति के साथ ऑक्सफ़ोर्ड में रहने लगी। वहा, सिगफ्रेड मूस विलियम बेवरिज के तहत सांख्यिकी संस्थान में काम करने लगे, और लोटे मूस अलग-अलग काम करने लगी जैसे, नर्सैमीड, अनुवादक, टाइपिस्ट और शिक्षक। वहां, उन्होंने 'मारिया लेहमन' के उपनाम द्वारा ब्रिटिश-जर्मन भाषा के अख़बार डाइ ज़ितुंग के लिए एक स्तंभ लिखा था। विश्व युद्द की समाप्ती के बाग, सिगफ्रेड मूस को डरहम विश्वविद्द्यालय में नौक्री मिली, और सारे परीवार की अवस्था ऑक्सफोर्ड से डरहेम में बदल गई। इस समय उन्की एक छोटी बेटी भी थी। डरहम में, लोटे थिएटर में काम करना फिर शुरू की, और खुद के नाटक भी लिख्ने लगी। अप्ने नातकों में वह अप्ना उपनाम 'मारिया लेहमन' इस्तमाल करती थी। मई १९६४ में उन्का नाटक 'कम बैक विथ डाईमन्ड्स' जो एक राजनीतिक कैदी के बारे में एक् कॉमेडी है, लिरिक थियेटर, हेम्मरस्मिथ, में पिश किया गया था।

लंडन[संपादित करें]

१९९६ में सिगफ्रेड मूस व्यापार मंडल के सलाहकार बने और फिर से पूरा परिवार लंडन में हेकनी नामक जगह में रहने लगा। इस समय, दोनो पति-पत्नी कविताए लिख्ते थे। लोटे के नाम में तीन किताबे प्रकाशित भी हो चुकी थी। न्यू ब्रिटिश पोय्ट्री नामक संकलन में भी उन्की कविताय प्रकाशित हो चुकी थी। सिगफ्रेड १९८८ में स्वर्ग वासी हो गए और लोटे ३ जनवरी २००८ में स्वर्ग वासी हो गई। उन्की बेटी मेरिलिन ने एक आत्मकथा पुस्तक लिखी है, जिस्मे उन्होंने लोटे के यहूदी माता-पिता की नाजी जर्मनी के तहत किस्मत की खोज की है।

प्रकाशित कविता[संपादित करें]

लोटे मूस की कविताएं व्यंग्यात्मक और राजनीतिक हैं। 1987 की एक संकलन, नई ब्रिटिश कविता, में उन्हें 'नारीवादी' कवि के रूप में चित्रित किया गया था। लोटे मूस की तीन प्रकाशित किताबें है: टाईम टु बी बोल्ड, अ हार्ट इन ट्रेन्सिट, और, कल्लेक्टेड पोम्स।

संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3]

  1. "Lotte Moos". विकिपीडिया (अंग्रेज़ी में).
  2. Perman, David. "Lotte Moos" (अंग्रेज़ी में).
  3. Perman, David. "Stranger in a borrowed land: Lotte Moos and her writing" (अंग्रेज़ी में).