सदस्य:Himaashwath30/आर्थर लुईस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सर विलियम आर्थर लुईस, आधिकारिक नोबेल पुरस्कार तस्वीर

परिचय[संपादित करें]

सर विलियम आर्थर लुईस (23 जनवरी 1915 - 15 जून 1991) एक संत लुसियान अर्थशास्त्री अच्छी तरह से आर्थिक विकास के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए जाना जाता था। 1979 में वह अर्थशास्त्र में नोबेल मेमोरियल पुरस्कार जीता।

जीवनी[संपादित करें]

आर्थर लुईस जॉर्ज और आईडीए लुईस के पांच बच्चों के चौथे रूप कास्ट्रीस् में पैदा हुआ था , सेंट लूसिया, तो अभी भी ब्रिटिश विंडवार्ड द्वीप संघीय कॉलोनी का हिस्सा है, । उसके माता पिता ने शीघ्र ही इस सदी के अंत के बाद एंटीगुआ से चले गए थे । जॉर्ज लुईस मृत्यु हो गई जब आर्थर सात कर दिया, और आईडीए अकेले अपने पांच बच्चों को उठाया । आर्थर एक प्रतिभाशाली छात्र था और दो ​​वर्गों अपनी उम्र से काफी आगे पदोन्नत किया गया था । 15 साल की उम्र में स्कूल खत्म करने के बाद , लुईस , एक क्लर्क के रूप में काम किया उसकी विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा लेने के लिए इंतज़ार कर रहे हैं। इस समय के दौरान वह एरिक विलियम्स, त्रिनिदाद और टोबैगो के भविष्य के पहले प्रधानमंत्री के साथ दोस्त बन गए , और दो आजीवन दोस्त बने रहे । 1937 और एक पीएच.डी. में विज्ञान की डिग्री की अपनी बैचलर प्राप्त करने के बाद लंदन स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स (एलएसई) में 1940 में डिग्री , लुईस 1948 तक लंदन स्कूल आफ इकोनॉमिक्स में स्टाफ के एक सदस्य के रूप में काम 1947 में उन्होंने शादी की ग्लेडिस याकूब, और वे दो बेटियों के साथ था । उस साल उन्होंने मैनचेस्टर विश्वविद्यालय में प्राध्यापक के रूप में चुना है, और अपने परिवार के साथ वहां ले जाया गया था । उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान 1957 तक मैनचेस्टर में पढ़ाया जाता है , वह विकासशील देशों में पूंजी का पैटर्न और मजदूरी के बारे में अपने सबसे महत्वपूर्ण अवधारणाओं के कुछ विकसित की है। उन्होंने विशेष रूप से के रूप में पूर्व उपनिवेशों यूरोपीय देशों से स्वतंत्रता हासिल करने के लिए शुरू किया विकास अर्थशास्त्र, बहुत रुचि के लिए उनके योगदान के लिए जाना गया। जब घाना 1957 में स्वतंत्रता प्राप्त की है, इसके लिए सरकार को अपनी पहली आर्थिक सलाहकार के रूप में लुईस नियुक्त किया है। उन्होंने अपनी पहली पंवचर्षीय विकास योजना (1959-63) के लिए आकर्षित में मदद की। 1959 में लुईस जब नियुक्त वेस्टइंडीज के विश्वविद्यालय के कुलपति कैरेबियन क्षेत्र में लौट आए। 1963 में उन्होंने अर्थशास्त्र में उनके योगदान के लिए नाइट की उपाधि दी गई थी। उस वर्ष, वह भी प्रिंसटन विश्वविद्यालय में एक विश्वविद्यालय के प्रोफेसर नियुक्त किया है और संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए ले जाया गया था। लुईस अगले दो दशकों के लिए प्रिंसटन में काम किया है, 1983 में उनकी सेवानिवृत्ति 1970 में लुईस भी कैरेबियन विकास बैंक के पहले अध्यक्ष के रूप में चुना गया था जब तक शिक्षण छात्रों की पीढ़ियों, 1973 तक है कि क्षमता में सेवा लुईस थिओडोर शुल्ज़ साथ साझा करने, 1979 में अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार प्राप्त किया। उन्होंने ब्रिजटाउन, बारबाडोस में जून 1991 को 15 की मृत्यु हो गई। उन्होंने सेंट लुसियान समुदाय उनके सम्मान में नामित कॉलेज के मैदान में दफनाया गया था। उनके परिवार में पत्नी, बारबाडोस और प्रिंसटन, न्यू जर्सी के ग्लेडिस याकूब लुईस से बच गया था; दो बेटियों, क्रान्बेरि, न्यू जर्सी, और ब्रुकलीन की बारबरा वर्जिल की एलिजाबेथ लुईस; और चार भाइयों: घाना के स्टेनली लुईस, त्रिनिदाद के अर्ल लुईस, एलन मोनटोगोमेरि लुईस, सेंट लूसिया के एक पूर्व गवर्नर जनरल, और सेंट लूसिया के विक्टर लुईस।

विरासत और सम्मान[संपादित करें]

∗आर्थर लुईस सामुदायिक कॉलेज, सेंट लूसिया , उनके सम्मान में नामित किया गया था । ∗आर्थर लुईस बिल्डिंग (2007 में खोला गया) मैनचेस्टर विश्वविद्यालय में , उसके लिए नामित के रूप में वह सरकारी पदों पर प्रवेश करने से पहले कई वर्षों के लिए वहाँ भाषण दिया था।

महत्वपूर्ण काम[संपादित करें]

असीमित श्रम पूर्ति के आर्थिक सिध्दात मे योगदान

लुईस मॉडल[संपादित करें]

लुईस 1954 में प्रकाशित क्या उसकी सबसे प्रभावशाली विकास अर्थशास्त्र लेख, "श्रम की असीमित आपूर्ति के साथ आर्थिक विकास" हो गया था (मैनचेस्टर स्कूल)।इस प्रकाशन में उन्होंने शुरू की क्या दोहरी सेक्टर मॉडल कहा जाने लगा, या "लुईस मॉडल"। लुईस शास्त्रीय अर्थशास्त्रियों का केंद्रीय विचार के साथ विकसित देशों की ऐतिहासिक अनुभव के एक विश्लेषण के संयुक्त विकास की प्रक्रिया का एक व्यापक तस्वीर का उत्पादन करने के लिए। उनके सिद्धांत में, एक "पूंजीवादी" क्षेत्र के एक गैर-पूंजीवादी पिछड़े "निर्वाह" क्षेत्र से श्रम लेने के द्वारा विकसित करता है। विकास का एक प्रारंभिक चरण में, असीमित निर्वाह अर्थव्यवस्था से श्रमिकों की आपूर्ति मतलब यह है कि पूंजीवादी क्षेत्र की मजदूरी बढ़ाने के लिए आवश्यकता के बिना कुछ समय के लिए विस्तार कर सकते हैं। यह पूंजी को अधिक लाभ है, जो पूंजी संचय में पुनर्निवेश कर रहे हैं में यह परिणाम है। बदले में, शेयर पूंजी में वृद्धि के निर्वाह क्षेत्र से आगे श्रम ड्राइंग द्वारा रोजगार का विस्तार करने के लिए "पूंजीपतियों" होता है। मॉडल की मान्यताओं (उदाहरण के लिए, कि लाभ पुनर्निवेश और कर रहे हैं कि पूंजी संचय उत्पादन में कुशल श्रम के लिए विकल्प नहीं है) को देखते हुए, इस प्रक्रिया को आत्मनिर्भर बन जाता है और आधुनिकीकरण और आर्थिक विकास की ओर जाता है। बात जिस पर निर्वाह क्षेत्र में अतिरिक्त श्रम पूरी तरह से आधुनिक क्षेत्र में लीन है, और जहां आगे पूंजी संचय मजदूरी बढ़ाने के लिए शुरू होता है, कभी कभी लुइसियन् टर्निंग प्वाइंट कहा जाता है। यह हाल ही में व्यापक रूप से चीन में आर्थिक विकास के संदर्भ में चर्चा की गई है।

आर्थिक विकास की थ्योरी[संपादित करें]

लुईस 1955 में आर्थिक विकास की थ्योरी जिसमें वह करने की मांग की "आर्थिक विकास के अध्ययन के लिए एक उपयुक्त ढांचा प्रदान करते हैं , " का एक संयोजन के द्वारा संचालित प्रकाशित " जिज्ञासा और व्यावहारिक जरूरत है। "

संदर्भों[संपादित करें]

सन्दर्भ त्रुटि: <ref> टैग के लिए समाप्ति </ref> टैग नहीं मिला</ref> [1] [2] [3]

  1. http://www.econlib.org/library/Enc/bios/Lewis.html
  2. https://www.britannica.com/biography/Arthur-Lewis
  3. http://www.thefamouspeople.com/profiles/sir-arthur-lewis-298.php