सदस्य:Harshithapa436

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

पट्टा:

commerce

परिचय:[संपादित करें]

एक पट्टा एक पट्टेदार (उपयोगकर्ता) को परिसंपत्ति के उपयोग के लिए पट्टेदार (मालिक) का भुगतान करने के लिए कॉल करने की व्यवस्था है। संपत्ति, भवन और वाहन आम संपत्ति हैं जो पट्टे पर हैं। औद्योगिक या व्यावसायिक उपकरण भी पट्टे पर दिए गए हैं। पट्टा समझौता दो पक्षों के बीच एक अनुबंध है, पट्टादाता और पट्टेदार। पट्टेदार परिसंपत्ति का कानूनी मालिक है; पट्टेदार नियमित किराये के भुगतान के बदले संपत्ति का उपयोग करने का अधिकार प्राप्त करता है।  पट्टेदार संपत्ति या उपकरण के उनके उपयोग के बारे में विभिन्न शर्तों का पालन करने के लिए भी सहमत है। उदाहरण के लिए, कार किराए पर लेने वाला व्यक्ति इस बात से सहमत हो सकता है कि कार का उपयोग केवल व्यक्तिगत उपयोग के लिए किया जाएगा।

इतिहास:[संपादित करें]

सदियों से, पट्टों ने कई उद्देश्यों की सेवा की है और कानूनी विनियमन की प्रकृति उन उद्देश्यों और समय की सामाजिक और आर्थिक स्थितियों के अनुसार भिन्न है। उदाहरण के लिए, पट्टों का उपयोग मुख्य रूप से 18 वीं शताब्दी के अंत तक और 19 वीं सदी की शुरुआत तक कृषि उद्देश्यों के लिए किया जाता था, जब औद्योगिक देशों में शहरों के विकास ने पट्टों को शहरी क्षेत्रों में भूस्खलन का एक महत्वपूर्ण रूप बना दिया था। सामान्य कानून के न्यायालयों में मकान मालिक और किरायेदार का आधुनिक कानून, सामान्य कानून के प्रभाव को बनाए रखता है और विशेष रूप से, 19 वीं शताब्दी में अनुबंध और संपत्ति कानून के कानून पर हावी होने वाले लाईसेज़-फेयर दर्शन। उपभोक्तावाद की वृद्धि के साथ, उपभोक्ता ने माना कि सामान्य कानून के सिद्धांत, जो अनुबंधित पार्टियों के बीच समान सौदेबाजी की शक्ति मानते हैं, जब कि धारणा गलत है, तो कठिनाई पैदा करते हैं। नतीजतन, सुधारकों ने किरायेदारों को प्रदान की जाने वाली सुरक्षा के संदर्भ में आवासीय किरायेदारी कानूनों का आकलन करने की आवश्यकता पर जोर दिया है। किरायेदारों की सुरक्षा के लिए विधान अब आम है। नतीजतन, कॉमन लॉ ने लीज को एक समान वाणिज्यिक अनुबंध के समान या समान नहीं माना है, खासकर इस सवाल के संबंध में कि क्या लीज समझौते को नोटिस द्वारा समाप्त किया जा सकता है, उसी तरह और सामान्य वाणिज्यिक अनुबंध के रूप में।

उपठेका:[संपादित करें]

अचल संपत्ति कानून में, उपठेका (या, औपचारिक रूप से) एक व्यवस्था को दिया गया नाम है जिसमें पट्टा में पट्टेदार (जैसे किरायेदार) पट्टे को तीसरे पक्ष को सौंपता है, जिससे पुराने पट्टेदार को उप-केंद्र और नया पट्टेदार या उपश्रेणी। इसका मतलब यह है कि वे न केवल संपत्ति को पट्टे पर दे रहे हैं, बल्कि इसे एक साथ प्रस्तुत भी कर रहे हैं। [१५] उदाहरण के लिए, यदि कोई कंपनी किसी मकान मालिक, पट्टेदार से सीधे कार्यालय का स्थान लेती है, और बाद में कार्यालय से बाहर निकल जाती है, तो कंपनी छोटे कार्यालय के स्थान को किसी अन्य कंपनी, उपठेकेदार के अधीन कर सकती है और एक बड़े कार्यालय के लिए एक नए पट्टे में प्रवेश कर सकती है। अंतरिक्ष, जिससे उनका रियल एस्टेट एक्सपोजर हेजिंग है। आवासीय अचल संपत्ति में, कभी-कभी उपठेकेदार के अनुबंध में मूल राशि से अधिक उपठेके को चार्ज करना अवैध होता है (उदाहरण के लिए, एक किराया नियंत्रण स्थिति में जहां किराये की राशि कानून द्वारा नियंत्रित होती है)। सामाजिक आवास की छंटनी आम तौर पर अवैध है, जो भी उपठेकेदार से किराया लिया जाता है; ब्रिटेन में इसे आधिकारिक तौर पर आवास धोखाधड़ी की श्रेणी के रूप में वर्णित किया गया है। [१६] न्यू यॉर्क में मिशेल-लामा सहकारी समितियों का अवैध निर्माण अवैध है। मिशेल-लामा निवासियों को अपने सहकारी में बने रहने के लिए एक प्राथमिक आवास बनाए रखना चाहिए।

जमीन के पट्टे:[संपादित करें]

संकीर्ण शब्द 'टेनेंसी' एक पट्टे का वर्णन करता है जिसमें मूर्त संपत्ति भूमि है (किसी भी ऊर्ध्वाधर खंड जैसे कि हवाई क्षेत्र, इमारत या खदान की मंजिल पर)। एक प्रीमियम किरायेदार द्वारा लीज के लिए भुगतान की जाने वाली राशि है जिसे पूर्व किराएदार के पट्टे को सुरक्षित करने के लिए या अक्सर किराए पर लेने के लिए सुरक्षित किया जाता है, अक्सर कम वित्तपोषण को सुरक्षित करने के लिए, लंबे समय तक पट्टों में जमीन का किराया कहा जाता है। इमारतों के कुछ हिस्सों के लिए यह उपयोगकर्ताओं के लिए वैश्विक राशि, या उसी अनुबंध द्वारा भुगतान करने के लिए सबसे आम है, एक सेवा कर जो सामान्य रूप सेक सेवा शुल्क पर विवादों को कम करने के लिए पट्टे में सेवाओं की एक एक्सप्रेस सूची है। एक सकल पट्टे या किरायेदारी एक किराया है जो सभी सेवा शुल्क सहित वैश्विक राशि के लिए है।

उपकरण पट्टे पर देना:[संपादित करें]

पट्टे का उपयोग और खरीद के लिए उपकरण प्राप्त करने के लिए वित्तपोषण के रूप में भी किया जाता है। कई संगठन और कंपनियां विनिर्माण और खनन मशीनरी, जहाजों और कंटेनरों, निर्माण और ऑफ-रोड उपकरण, चिकित्सा प्रौद्योगिकी और उपकरण, कृषि उपकरण, विमान, रेल कारों और रोलिंग स्टॉक सहित कई प्रकार के उपकरणों के अधिग्रहण और उपयोग के लिए पट्टे पर वित्तपोषण का उपयोग करती हैं।  ट्रक और परिवहन उपकरण, व्यापार, खुदरा और कार्यालय उपकरण, आईटी उपकरण और सॉफ्टवेयर । उपकरण के लिए पट्टे पर वित्तपोषण आमतौर पर बैंकों, बन्धुओं और स्वतंत्र वित्त कंपनियों द्वारा प्रदान किया जाता है।

references(सन्दर्भ)[संपादित करें]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Lease

https://www.dictionary.com/browse/lease