सदस्य:Harini thanigaivel/प्रयोगपृष्ठ/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
हर्बेरीयम की नमूना
हर्बेरीयम

वानस्पतिक[संपादित करें]

लगभग १७०० मे एक फ्रेंच वनस्पतिशास्त्रि जोसेफ पिंट्टन दी तोउर्नेफोर्ट ने सूखे हुए पौधे के वैज्ञानिक संकलन को वानस्पतेक या हर्बेरीयम बुलाया था ।हर्बेरीयम बनाने की सबसे पुरानी परंपराएं इटली मे शुरु हुआ था।कार्लोस लिन्नेस ने कागज़ मे हर्बेरीयम बनाने विचार को सुझाव किया था ।[1] इस दुनिया मे कई हज़ार अलग आकार के हर्बेरीयम के संग्रहन होता है। सबसे बडे संग्रह युरोप मे है।[2] सूखी वनस्पतियों को विज्ञानिक रूप से संग्रह करके परिरक्षक करने की तरीक को हर्बेरीयम कहते है।नमूने ,पूरे पौधे या पौधे के हिस्से हो सकते है।इसको हम सूखे हुए रूप मे कागज़ पर घुमाएगें।इसको हम एतनोल जैसे शराब या अन्य परिरक्षक मे रखा जा सकता है।[3]

हर्बेरीयम बनाने की तरीका:[संपादित करें]

पेहले हम सूखे हुए पौधो को बहुत सारे कागज़ के बीच मे रख देते है और ऐसे करके हम उस पौधे की अंदर होते हुए नमी पानी को मिठा सकते है। कागज़ मे रखे हुए इस वनस्पतियों को एक अनुक्रम मे रखने से पौधे वर्गीकरण, संदर्भ और वैज्ञानिक आंकडो के बारे मे ज्ञान मिलने के लिये प्रयोग होता है। हर्बेरीयम के लिए हम बहुत सारे उपकरणो की मद्द ज़रूरत है, जैसे: कैंची, लैन्स और प्लांट प्रेस।

हर्बेरीयम बनाने के लिए हमे निम्न्लिकित तरीका को पालन करना चाहिए: पौधे की चयन और संग्रह,पौधे की रेकार्ड,नमूने को दबाना,विषप्रयोग,मौन्टिग। अब इस सभी तरीका के बारे मे पडेंगे।

पौधो की चयन और संग्रह:[संपादित करें]

चयनित पौधे प्रजातियां मे फल और फूल होना ज़रूरी है। छोटे पौधे मे भूमिगत जड को भी लेना है। लेकिन पेड या बडे पौधे से एक छोठी सी बाग को लेना है। सूखे हुए पौधे मे पत्ते होना ज़रूरी है। पौधे के बाग सिर्फ २५ सेंटिमीटर लंबी होती है।

पौधे प्रजातियां की रेकार्ड रखना हैं:[संपादित करें]

एक अलग पुस्तक मे संग्रहित पौधे की निम्नलिकित जानकारियाँ लिखकर रखना है : (१) पौधा या पेड का नाम (२)पौधा या पेड की पारिवारिक नाम (३)वानस्पति की विज्ञानिक नाम (४)संग्रह का नाम (५)संग्रह का दिन (६)वास ७)संग्रह क्षेत्र के बारे मे (८)क्षेत्र की ऊँचाई

पौधो को पोलीथीन बैग मे संग्रह करना है:[संपादित करें]

पौधो को ताज़ा रखने के कारण हम उसको पोलीथीन बैग मे रखना ज़रूरी है।

सूखने के लिए नमूने को दबाना है:[संपादित करें]

पौधे को हम अच्छे तरह से उसको शुद्ध करना है। सब नमूने को अच्छे तरह से .फैलाकर कागज़ पर रखना है। सारे कागज़ को एक के ऊपर एक और रखने से नमूने की अंदर होते हूए नमी को निकालकर सूखा कर सकते है। और हर दिन या दो-तीन दिनों मे एक बार कागज़ को बदलाना चाहिए।

विषप्रयोग[संपादित करें]

ने.फथेलीन या मर्क्युरी क्लोरैड डालकर विषप्रयोग करने से रोगाणु को मिठा सकते है।

मौन्टिग[संपादित करें]

सूखे हुए नमूना को हम हर्बेरीयम शीट पर छिपाना है। हर्बेरीयम शीट बहुत मोटा लगता है। हर्बेरीयम शीट ११.५x६.५ इंचिस का होता है। नमूने को मध्य मे छिपाना चाहिए। शीट के नीचे बाग की दाहिने हाथ की तरफ एक ४.५x२.५ इंचिस का लेबेल मे निम्नलिकित जानकारियों को लिखना है: (१)संग्रहकार की नाम (२)वनस्पति का वैज्ञानिक नाम (३)हर्बेरीयम अंक (४)तारीख (५)पारीवारिक नाम (६)क्षेत्र का नाम इस तरह से हम हर्बेरीयम बना सकते है।

हर्बेरीयम संरक्षण केंद्रों[संपादित करें]

रायल बोट्टानिकल गारडेन, क्यू ,दुनिया की बहुत सारे वनस्पतिक परीयोजनाओं यहाँ हुआ था।भारत मे भी इस तरह की स्थानो है जैसे :कोलकत्ता बोट्टानिकल गारडेन ; अग्रिक्लचर यूनीवर्सीटी,कोयम्बतूर ।

वास्तविक हर्बेरीयम[संपादित करें]

डिजीटल रूप की हर्बेरीयम को वास्तविक हर्बेरीयम बुलाते हैं।इस तरह की तरिके मे वानस्पतिक पौधे के डिजीटल तस्वीरो को संग्रह करते है।इन नमूने बडे दर्शको की उपलब्धता मे सुधार करने के लिए स्तापित किए जाते हैं।डिजीटल हर्बेरीया है जो स्केन के उच्च संकल्प के कारण इंटरनेट अक्सेस के लिए उपयुक्त नही हैं।प्रत्येक नमूने के बारे मे अतिरिक्त जानकारी, जैसे स्थान ,व्यक्ति का नाम और पौधे का नाम प्रत्येक नमूने से जुडा हुआ है। आगे की जानकारी जैसे कि संबंधित प्रजातियों और विकास आवश्यकताओं का उल्लेख किया गया था। वास्तविक हर्बेरीया भाग में स्थापित की जाती हैं ताकि नमूने बहुत सारे दिने को रह सके। बहुत सारे हर्बेरीयम अंतरराष्ट्रिय ऋण कार्यक्र्मों में भाग लेता हैं , जहाँ एक शोधकर्ता अध्ययन के लिए नमूने भेजते है।

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Herbarium
  2. https://www.britannica.com/science/herbarium-botany
  3. https://en.wikipedia.org/wiki/Herbarium