सदस्य:Harini.a543/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बीट्राइस हेस्तिग्स के चित्र
बीट्र्राइस हेस्तिग्स

बीट्राइस हेस्टिंग्स[संपादित करें]

एमिली ऐलिस हाइ का उपनाम बीट्राइस हेस्टिंग्स था । उनका जन्म २७ जनवरी १८७९,हैकनी, लंदन और म्रुत्यू ३० अक्टूबर १९४३,वॉर्थिंग, वेस्ट ससेक्स मे हुआ। वे एक अंग्रेजी लेखक, कवि और साहित्यिक आलोचकार थे ।उनके काम का अधिकतर भाग "द न्यू एज" में प्रकाशित हुआ था। उसकी यौन जीवन सन्दिग्ध था। वे प्रथम विश्व युद्ध के पहले कुछ समय के लिए संपादक ए,आर,ओरेज के साथ रहती थी ।वह कैथरीन मैन्सफील्ड कि एक बहुत अच्छि मित्र और प्रेमिका थी। कैथरीन मैन्सफील्ड काम पहली बार" द न्यू एज" में प्रकाशित हुआ था। यही नही उसकि एक और प्रेमी था व्यंडहम लुईस इसीलिए उसकी यौन जीवन प्रश्ननीय था।

उसका जन्म लंदन में हुआ, और युद्ध के ठीक पहले वे पेरिस के लिए स्थानान्तरित हो गए।और मैक्स जेकब के साथ उनकी दस्ती के कारन बोहेमियन हलकोन मे उनकी एक आक्रथी बन गयी। उसने मोन्तपार्नेस मे अमेदो मोदिग्लैनी के साथ एक अपाट्र्मेंट मे रहने लगी।

उनके अन्य दोस्तो मे से साहित्यिक उपन्यासकार चार्ल्स बीडल भी थे, जिनके साथ उनकी कई शौके मीलती-जुलती थीं। वह हैकनी में बडी हुए, दक्षिण अफ्रीका (ब्रिटिश दक्षिण अफ्रीकी पुलिस के सदस्य के रूप उनके पिताजी ने युद्ध में भाग लिया था) में उन्होने बहुत समय बिताया और पेरिस में बोहेमियन जीवन के बारे में कई उपन्यास प्रकाशित किया। जब चार्ल्स बीडल अमेरिका आए, पेरिस से, नवंबर १९१६ को, उन्होंने हेस्टिंग्स को पेरिस में अपने करीबी मित्र के रूप में स्वीकारा था।

अपने जीवन के अंत के दिनो में उन्होंने महसूस किया कि उन्हें साहित्यिक मान्यता से बाहर रखा गया हे, और इसकेलिए उन्होने ओरेज को दोषी ठहराया, जिसने उन्हें ब्रिटेन में साहित्यिक हलकों से बाहर रखने की साजिश करने का आरोप लगाया, और उसने एक पुरानी किताब प्रकाशित की " द ओल्ड न्यू एज" १९३६ में, शायद १९४३ में वो केंसर से पीड़ित, उसने खुद को घरेलू कुकर के गैस से खुदकुशी कर लिया।

लेकख:-[संपादित करें]

एक लेखक के रूप में वह प्रतिभाशाली थीं लेकिन उनकी प्रतिभा सबसे अधिक लोकप्रिय कभी नहीं बन पाया। तब "न्यू एज" के लिए उसके कई टुकड़े उपलब्ध हैं और सभी उसके छिपाने के लिए प्रच्छन्न हैं, तो हम बेहतर ढंग से जान सकते हे कि उसकी उपलब्धि कितनी करीब से उसकी क्षमता तक मापा जा सकते हे। अपने आखिरी दिनो मे , वह अकेले और अकेले ही पत्रिका की सफलता के लिए 'ओरेज 'से अधिक प्रतिभाशाली होने कि गुङान करने लगी और कहने लगी उसने 'कैथरीन मैन्सफील्ड' को अपने पृष्ठों मे वो भी "न्यू एज" मे उसने ही शामिल किया था। उसने शायद अधिक काम करने के लिए उसे श्रेय दिया गया लेकिन जितना उसने दावा किया गया था उतना नहीं दिया। ओरेज महान संपादक थे, हेस्तिंग्स नहीं थी, लेकिन वह एक बहुत ही रोचक लेखक थीं, और उसके पेरिस पत्र "एलिस मॉर्निंग" की लाइन पर, उनके कुछ बेहतरीन पृष्ठ भी शामिल थे।

उनके अन्य काम पत्रिका के पन्नों के बाहर मिलना मुश्किल है। कुछ मामलों में, उन्होंने "बीट्राइस टीना" किताब की कुछ प्रतियां, "वूमन वर्स्ट एमी: वुमन" बच गए थे। "द न्यू एज "में "मैड्स कॉमेडी" नामक उनकी दक्षिण अफ्रीकी पिकासासी कहानी को एक नयी आयु में क्रमबद्ध किया गया था। और एक उपन्यास के रूप में प्रकाशित किया गया था,। और उसके बाद के वर्षों में, उन्होने जो भी लिखा उन्होने खोद स्वयं प्रकाशित भी किया वो भी ससेक्स मे अपने घर मे ही (द हेस्टीन्स प्रेस, ससेक्स में उनके घर के पते पर) । शयद इसलिए उसकी अधिक्तर पुस्तके किसी को मिला ही नही। दो पुस्तके जिसे उन्होने अपने घर मे क्रमबद्ध किया था वो हे "मैडम ब्लवात्स्की की रक्षा" ।

वोर्क्स:[संपादित करें]

  • महिला का सबसे बडा दुश्मन- १९०९
  • नौकरो की कोमेडी: तेरह अध्यायोन मे एक शाही रोमान- १९११
  • द ओल्ड " न्यू एज"-ओआज अन्ड अद्दर्स, बूलू मून प्रेस-१९३५
  • डीफेन्स ओफ मेडम ब्लवतस्क्यी वोल्यूम १ आन्ड २ , वोर्थैङ, हेस्टिंग्स प्रेस,- १९३७

<ref>http://modernartconsulting.ru/en/2013/03/modigliani-beatrice-hastings/ </ref>

<ref> http://www.modjourn.org/render.php?view=mjp_object&id=mjp.2005.01.021</ref>

<ref>http://spartacus-educational.com/CRIMEhastings.htm </ref>